लाइव टीवी

Weather Update: अगले कुछ घंटों में हरियाणा और दिल्ली की कुछ जगहों पर हो सकती है बारिश

Updated Jun 05, 2020 | 14:28 IST

Weather News Update: देश भर में मौसम के मिजाज में बदलाव देखने को मिल रहा है और इस बीच कई राज्यों को लेकर मौसम विभाग ने आने वाले समय के लिए भी अलर्ट जारी किया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
देश के कई राज्यों में बारिश के आसार
मुख्य बातें
  • कई राज्यों में मौसम को लेकर जारी किया गया अलर्ट
  • देश के कई हिस्सों में बारिश की वजह से ठंडा हुआ मौसम
  • आने वाले दिनों में तेज हवा के साथ फिर पड़ सकती हैं बूदें

नई दिल्ली: जून महीने की शुरुआत के साथ देश के कई हिस्सों में मौसम ठंडा बना हुआ है। जिस समय लू चलने और भीषड़ गर्मी का आम तौर पर माहौल होता था तब कई इलाकों में बारिश हो रही है। गुजरात और महाराष्ट्र में पहले ही चक्रवाती तूफानी निसर्ग के चलते मौसम ठंडा हो चुका है और बारिश हो रही है लेकिन राजधानी दिल्ली सहित उत्तर भारत के कई हिस्सों में भी गर्मी से राहत मिली है और बारिश का दौर देखने को मिला है।

मौसम विभाग ने अपने ताजा अपडेट में कहा है कि हरियाणा के हिसार, भिवानी, कोसली, महेंद्रगढ़, चरखी दादरी, झज्जर, नारनौल, रेवाड़ी, रोहतक, गुरुग्राम एवं सोनीपत में बिजली की कड़क के साथ बारिश हो सकती है। इस दौरान 20 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चल सकती है। अगले दो घंटों में दिल्ली में छिटपुट जगहों पर हल्की बारिश होने का अनुमान है।

इससे पहले मौसम विभाग की ओर से आने वाले समय में भी मौसम में बदलाव के संबंध में चेतावनी जारी की गई है। आने वाले 5 दिनों को लेकर मौसम विभाग की ओर से अलर्ट जारी किया गया है। कई राज्यों में भारी बारिश की चेतवानी दी गई है। मौसम विभाग के अनुसार हरियाणा, उत्तराखंड, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश की आशंका जताई गई है।

उत्तर पूर्वी राज्यों में भी बदलेगा मौसम का मिजाज: इसके अलावा असम, पश्चिम बंगाल, नागालैंड, मणिपुर, मिजोर और त्रिपुरा समेत उत्तर पूर्वी हिस्सों में भी बारिश का अनुमान जताया जा रहा है। बीते दिनों भारत के मौसम विभाग (IMD) के एक अधिकारी ने कहा कि चक्रवात निसर्ग, कम दबाव के क्षेत्र में कमजोर हो गया था हालांकि इसके असर से देश के कई हिस्सों में बारिश के आसार बने हैं।

ओडिशा में भारी बारिश की संभावना: इस बीच, आईएमडी ने यह भी बताया कि एक कम दबाव वाला क्षेत्र 8 जून के आसपास पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के पूर्वी हिस्सों में विकसित होने की संभावना है। इस कम दबाव के क्षेत्र के कारण, ओडिशा में 10 जून से भारी वर्षा होने की संभावना है।

बीते दिन गुरुवार को पश्चिमी तट के साथ तेज़ हवाओं के कारण, मुंबई में कोलाबा में 50 मिमी और सांताक्रूज़ में 25 मिमी बारिश हुई है। अगले कुछ घंटों तक बारिश के मध्यम स्तर जारी रहने की संभावना है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।