लाइव टीवी

Raisina Dialogue 2022: यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष ने कहा- यूक्रेन की तस्वीरों ने दुनिया को झकझोर दिया, मैंने लाशें जमीन पर पड़ी देखीं

Updated Apr 25, 2022 | 19:36 IST

Raisina Dialogue 2022: दिल्ली में रायसीना डायलॉग 2022 के उद्घाटन सत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर, यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन और अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन
मुख्य बातें
  • यूक्रेन पर रूस के हमले की तस्वीरें पूरी दुनिया को स्तब्ध कर देने वाली हैं: यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष
  • यूरोप में हम रूस की आक्रामकता को हमारी सुरक्षा के लिए सीधे खतरे के रूप में देखते हैं
  • हम यह सुनिश्चित करेंगे कि यूक्रेन के खिलाफ अकारण, अनुचित आक्रामकता एक रणनीतिक विफलता होगी

दिल्ली में रायसीना डायलॉग 2022 के उद्घाटन सत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर, यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन और अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे। इस मौके पर यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष ने कहा कि हर 5 साल में जब भारतीय संसदीय चुनावों में अपना वोट डालते हैं, तो दुनिया प्रशंसा के साथ देखती है क्योंकि दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र अपने भविष्य का रास्ता तय करता है। 1.3 अरब लोगों द्वारा किए गए फैसलों का परिणाम दुनिया भर में गूंजता है। जीवंत लोकतंत्र के रूप में भारत-यूरोपीय संघ मौलिक मूल्यों और सामान्य हितों को साझा करते हैं। साथ में हम प्रत्येक देश के अपने भाग्य का निर्धारण करने के अधिकार में विश्वास करते हैं; हम कानून और मौलिक अधिकारों के शासन में विश्वास करते हैं; हम मानते हैं कि यह लोकतंत्र है जो नागरिकों के लिए सबसे अच्छा उद्धार करता है। 

उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने कहा कि यूरोपीय संघ की मजबूती और ऊर्जा के लिए इस आगामी दशक में भारत के साथ उसकी साझेदारी एक प्राथमिकता है। हम दोनों की अर्थव्यवस्थाएं समान नियमों और निष्पक्ष प्रतिस्पर्धा की दुनिया में पनपती हैं। हम सभी अपने खुले और मुक्त समाजों के लिए बढ़ती चुनौतियों को देखते हैं। यह तकनीकी और आर्थिक क्षेत्र के लिए सही है। लेकिन यह सुरक्षा के लिए भी सही है। वास्तविकता यह है कि दुनिया भर में शांति और सुरक्षा का आधार बनने वाले मूल सिद्धांत दांव पर लगे हैं।

हमने रूस पर प्रभावी प्रतिबंध लगाए: लेयेन

उन्होंने कहा कि यूक्रेन पर रूस के हमले से जो तस्वीरें सामने आ रही हैं, उन्होंने पूरी दुनिया को झकझोर कर रख दिया है। दो हफ्ते पहले मैंने कीव के उपनगर बुचा का दौरा किया, जो रूसी सैनिकों द्वारा तबाह किया क्योंकि वे यूक्रेन के उत्तर से वापस चले गए थे। मैंने देखा कि लाशें जमीन पर पड़ी हैं, सामूहिक कब्रें देखीं। मैंने क्रेमलिन सैनिकों द्वारा किए गए नृशंस अपराधों से बचे लोगों की बात सुनी। ये अंतरराष्ट्रीय कानून के गंभीर उल्लंघन हैं, निर्दोष नागरिकों को निशाना बनाना और उनकी हत्या करना, बल द्वारा सीमाओं को फिर से बनाना, स्वतंत्र लोगों की इच्छा को वश में करना है। यूरोप में हम रूस की आक्रामकता को हमारी सुरक्षा के लिए सीधे खतरे के रूप में देखते हैं। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि यूक्रेन के खिलाफ अकारण-अन्यायपूर्ण आक्रमण एक रणनीतिक विफलता होगी। यूक्रेन को उसकी आजादी के लिए लड़ने में मदद करने के लिए हम हर संभव प्रयास कर रहे हैं। हमने प्रभावी प्रतिबंध लगाए। यदि हम विचार करें कि यूरोप और एशिया के लिए इसका क्या अर्थ है, तो ऐसा प्रतीत होता है कि रूस और चीन ने अनर्गल समझौता किया है, उन्होंने घोषणा की है कि उनकी दोस्ती की कोई सीमा नहीं है।

उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने कहा कि यूक्रेन में जो होता है उसका असर हिंद-प्रशांत क्षेत्र पर पड़ेगा। यह पहले से ही है। दो साल की कोविड महामारी से पीड़ित देशों को अब पुतिन की पसंद के युद्ध के प्रत्यक्ष परिणाम के रूप में अनाज, ऊर्जा और उर्वरकों की बढ़ती कीमतों से निपटना होगा। युद्ध के परिणाम न केवल यूरोप के भविष्य को निर्धारित करेंगे बल्कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र और शेष विश्व को भी गहराई से प्रभावित करेंगे। हम बीजिंग को शांतिपूर्ण और संपन्न हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अपनी भूमिका निभाने के लिए प्रोत्साहित करना जारी रखेंगे। यूरोपीय संघ और चीन के बीच संबंध रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण और चुनौतीपूर्ण है। एक बार में चीन एक वार्ता भागीदार, आर्थिक प्रतियोगी और एक प्रणालीगत प्रतिद्वंद्वी है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।