लाइव टीवी

4 मई से जहां लाउडस्पीकर पर अजान दी जाती है, वहां हनुमान चालीसा लगाएं, पता चले तकलीफ क्या होती है- राज ठाकरे

Updated May 03, 2022 | 20:55 IST

महाराष्ट्र में लाउडस्पीकर को लेकर जारी संग्राम थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस बीच महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे ने लोगों से विशेष अपील की है।

Loading ...
4 मई से जहां लाउडस्पीकर पर अजान दी जाती है, वहां हनुमान चालीसा लगाएं, पता चले तकलीफ क्या होती है- राज ठाकरे
मुख्य बातें
  • राज ठाकरे ने हनुमान चालीसा को लेकर फिर की लोगों से अपील
  • 4 मई से हिंदु भाई अजान के जवाब में लाउडस्पीकर पर बजाएं हनुमान चालीस- राज
  • राज ठाकरे ने लाउडस्पीकर को लेकर दी है राज्य सरकार को चेतावनी

Raj Thackeray on Loudspeaker: महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) प्रमुख राज ठाकरे ने मंगलवार को एक बार फिर अपने बयान को दोहराते हुए लोगों से अपील की है कि वो चार मई से उन मस्जिदों के आगे लाउडस्पीकर से हनुमान चालीसा लगाएं जहां अजान लाउडस्पीकर पर होती है। उन्होंने कहा कि इससे उनको भी पता चलेगा कि तकलीफ क्या होती है। इससे पहले राज ठाकरे ने सरकार को चेतावनी दी थी कि  मस्जिदों के सामने से लाडस्पीकर हटाने के लिए दी वह अपनी दी गई तीन मई तक की समय सीमा को लेकर अडिग हैं।

राज्य ने दिया कोर्ट का हवाला

अपनी अपील में राज ठाकरे ने कहा, 'मस्जिदों पर लगे लाउडस्पीकर 4 मई तक नीचे उतरें यह हमने राज्य सरकार को पहले ही बताया था। लेकिन राज्य सरकार ने इसे लेकर ढिलाई बरती। देश में राज्य सरकार का हर व्यक्ति सुप्रीम कोर्ट का हवाला देता है। कोर्ट ने बुजुर्ग, मरीज, छोटे बच्चों, छात्रों को इससे होने वाली तकलीफ को देखते हुए साफ कहा था कि रात 10 बजे से लेकर सुबह 6 बजे लाउडस्पीकर लगाने की इजाजत नहीं मिलेगी। हर धर्म को त्योहार पर लाउडस्पीकर लगाने की अनुमति मिलेगी लेकिन साल के 365 दिन नहीं मिल सकती है। कोर्ट ने आवाज को लेकर भी मर्यादा तक की है।'

अयोध्या जाने की तैयारी में राज ठाकरे, MNS ने पोस्टर लगाकर समर्थन मांगा

राज ठाकरे ने कहा कि यह धार्मिक नहीं बल्कि सामाजिक विषय है। राज ने कहा कि धर्मवालंबियों को लाउडस्पीकर से होने वाले ध्वनि प्रदूषण से तकलीफ होती है। रास्ते पर बैठकर नमाज पढ़ना और ट्रैफिक व्यवस्था को बाधा पहुंचाना किस धर्म में सिखाया जाता है। राज ने कहा कि मुस्लिमों को समझना चाहिए कि यह सामाजिक विषय है इसे धार्मिक रंग देने का प्रयास किया गया तो हमारी तरफ से भी धार्मिक उत्तर दिया जाएगा।

लोगों से अपील

राज ने लोगों से अपील करते हुए कहा, 'मेरी तमाम हिंदू भाईयों से अपील है कि कल 4 मई से जहां जहां लाउडस्पीकर पर अजान दी जाती है, वहां आप लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा लगाएं और लाउडस्पीकर से क्या तकलीफ होती हैं यह उन्हें भी समझने दें। हमें देश की कानून व्यवस्था नहीं बिगाड़नी है, देश में हम दंगे नहीं चाहते हैं लेकिन आप अगर धर्म के लिए जिद्दीपन नहीं छोड़ेंगे तो हम भी हमारी जिद्द नहीं छोड़ेंगे। मेरी पुलिस अधिकारियों से विनती है कि राज्य में कानून का राज है उन्हें यह दिखा देना चाहिए।'

मनसे अध्यक्ष राज ठाकरे को सीआरपीसी 149 के तहत नोटिस दिया जाएगा, हो सकते हैं गिरफ्तार!

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।