लाइव टीवी

Rajya Sabha marshals: बदल गई राज्यसभा के मार्शल्स की ड्रेस, मिलिट्ररी लुक में आए नजर

Updated Nov 18, 2019 | 17:45 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Rajya Sabha: राज्यसभा के 250वें सत्र के प्रारंभ होने पर नया नजारा दिखा। दरअसल, मार्शलों की वेषभूषा बदल गई है। वे नीले रंग की आधुनिक सुरक्षाकर्मियों वाली यूनिफॉर्म में दिखे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
मार्शलों की नई यूनिफॉर्म

नई दिल्ली: संसद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन राज्यसभा में एक दिलचस्प बदलाव देखा गया। अध्यक्ष की कुर्सी के आस-पास खड़े होने वाले मार्शलों की वेषभूषा बदल गई है। ये नई यूनिफॉर्म उन्हें मिलिट्ररी लुक देती है। पहले मार्शलों पगड़ी के साथ भारतीय पोशाक में नजर आते थे। अब मार्शलों के सिर पर पगड़ी की बजाय नीले रंग की कैप है। उन्होंने नीले रंग की आधुनिक सुरक्षाकर्मियों वाली वर्दी धारण कर रखी थी।

सोमवार से राज्यसभा का 250वां सत्र शुरू हुआ। राज्यसभा सचिवालय के सूत्रों के अनुसार पिछले कई दशकों से चल रहे इस ड्रेस कोड में बदलाव की मांग मार्शलों ने ही की थी। सभापति सहित अन्य पीठासीन अधिकारियों की सहायता के लिए लगभग आधा दर्जन मार्शल तैनात होते हैं। 

सदन के 250वें सत्र पर चर्चा के दौरान राज्यसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'इस सदन ने कई ऐतिहासिक क्षण देखे हैं, इसने इतिहास भी बनाया है और इतिहास बनते भी देखा है। यह दूरदृष्टि वाला सदन है। राज्यसभा चुनावी राजनीति से दूर लोगों को देश और इसके विकास में योगदान करने का अवसर देती है।'

पीएम मोदी ने कहा, '2003 में अटल जी ने टिप्पणी की थी कि राज्यसभा दूसरा सदन हो सकता है लेकिन इसे सेकेंडरी सदन नहीं कहा जाना चाहिए। आज, मैं अटल जी के विचारों से सहमत हूं और यह जोड़ना चाहता हूं कि राष्ट्रीय विकास के लिए राज्यसभा एक सक्रिय सहायक सदन होना चाहिए।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।