लाइव टीवी

Rajyasabha Election: चुनाव से ऐन पहले बीएसपी में विद्रोह ! पांच प्रस्तावकों ने वापस लिया प्रस्ताव

Updated Oct 28, 2020 | 13:46 IST

राज्यसभा चुनाव से ठीक पहले बीएसपी को झटका लगा है। पांच प्रस्तावकों ने अपने अधिकृत उम्मीदवार से प्रस्ताव वापस ले लिया। इसके बाद बीएसपी उम्मीदवार रामजी गौतम की उम्मीदवारी पर ही संकट उठ खड़ा हुआ है।

Loading ...
राज्यसभा चुनाव से ऐन पहले बीएसपी में विद्रोह !

नई दिल्ली। 9 नवंबर को होने वाले राज्यसभा चुनाव से पहले यूपी में बीएसपी को बड़ा झटका लगा है। बसपा प्रत्याशी रामजी गौतम के दस प्रस्तावकों में से 5 ने अपना प्रस्ताव वापस ले लिया है. ऐसे में अब रामजी गौतम की उम्मीदवारी पर ही संकट खड़ा हो गया है।  प्रस्ताव वापस लेने वालों में से पांच लोगों ने समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव से मुलाकात की थी। जिस तरह से चुनाव से पहले यह मुलाकात हुई उसके बाद से कयाल लगने लगे कि सब कुछ ठीक नहीं है। , जिसके बाद अब बसपा में बगावत के सुर दिखाई देने लगे हैं.

बहुजन समाज पार्टी के असलम चौधरी, असलम राईनी, मुज्तबा सिद्दिकी, हाकम लाल बिंद, गोविंद जाटव ने अपना प्रस्ताव वापस लिया। बीएसपी के पांच विधायक बुधवार सुबह अचानक विधानसभा में अपना प्रस्ताव वापस लेने पहुंचे, जिससे यूपी की राजनीति में सरगर्मी बढ़ गई। मंगलवार को असलम चौधरी की पत्नी ने समाजवादी पार्टी की सदस्यता ली थी।

राज्यसभा चुनाव का गणित?

  1. उत्तर प्रदेश विधानसभा में अभी 395 (कुल सदस्य संख्या-403) MLA हैं जबकि 8 सीटें खाली हैं।
  2. बीजेपी के पास फिलहाल 306 विधायक हैं।
  3. समाजवादा पार्टी के पास 48, बसपा के पास 18, कांग्रेस के 7, अपना दल के पास 9 और ओम प्रकाश राजभर की पार्टी के चार विधायक हैं।
  4. 4 निर्दलीय और एक निषाद पार्टी से विधायक हैं।

अगर संख्या बल की बात करें तो बीजेपी 9 सीटें जीत सकती है लेकिन आठ पर जीत पक्की है।  समाजवादी पार्टी के पास भी जीतने का मौका है। लेकिन बसपा के उम्मीदवार के सामने मुश्किल है। हालांकि बीएसपी प्रत्याशी को जिस तरह से प्रस्तावकों ने झटका दिया है, उससे मुश्किल अधिक बढ़ गई है।यूपी में दस राज्यसभा सीटों पर चुनाव होना है। भाजपा की ओर से आठ, समाजवादी पार्टी के एक, बहुजन समाज पार्टी के एक और एक निर्दलीय उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं।  यूपी में नौ नवंबर को राज्यसभा चुनाव के लिए मतदान होगा, 11 नवंबर तक नतीजे आ सकते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।