लाइव टीवी

10वीं की परीक्षा में फेल हुई मध्य प्रदेश की विधायक, विज्ञान विषय में इतने नंबर से रह गईं पीछे

Updated Feb 01, 2021 | 15:00 IST

मध्य प्रदेश के दमोह जिले की पथरिया विधानसभा सीट से विधायक रामबाई सिंह परिहार 10वीं की परीक्षा में एक विषय में फेल हो गई हैं।

Loading ...
10वीं की परीक्षा में फेल हुई मध्य प्रदेश की बसपा विधायक

दमोह:  मध्यप्रदेश के दमोह जिले के पथरिया विधानसभा से निर्वाचित बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की विधायक रमाबाई इन दिनों सुर्खियों में है। रामबाई ने दिसंबर में राज्य ओपन बोर्ड द्वारा आयोजित 10वीं की परीक्षा दी थी और कुछ दिन पहले आए बोर्ड के नतीजों में में वह 10वीं की परीक्षा में एक विषय में फेल हो गई हैं। इसके बाद से उन्हें सोशल मीडिया पर ट्रोल भी किया जा रहा है लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो उनकी तारीफ कर रहे हैं।

एक नंबर से हुई फेल

 ओपन बोर्ड द्वारा उन छात्रों के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है, जो कई वर्ष पहले पढ़ाई छोड़ चुके हैं और बोर्ड की परीक्षा देना चाहते हैं। इसी के तहत रामबाई ने भी 10वीं की बोर्ड परीक्षा दी थी। इसका नतीजा आया है और रामबाई विज्ञान विषय में एक नंबर से फेल हो गई हैं। रामबाई का कहना है कि उन्हें एक विषय में पास होने के लिए जरूरी नंबर से एक नंबर कम मिला है। रामबाई कहती हैं कि  मुझे मेरी बेटी से पढ़ने की प्रेरणा मिली यह ज्यादा जरूरी था। सरकार की ओर से पांच नंबर का ग्रेस देने का प्रावधान है। अगर ऐसा नहीं होता है तो वे दोबारा परीक्षा देंगी।

बेटी ने बढ़ाया हौंसला

आठवीं पास रामबाई सिंह ने 2018 में विधायक बनी थीं। इसके बाद उनकी बेटी ने ही पढ़ाई के लिए उनका हौंसला बढ़ाया। कुछ दिन पहले उन्होंने कहा था कि बेटी की वजह से उन्होंने फॉर्म भरा और बेटी ही उनकी टीचर है। रमाबाई के इस जज्बे की सोशल मीडिया पर भी तारीफ हो रही है। आईपीएस ऑफिस दीपांशु काबरा ने उनकी प्रशंसा की है।


आईपीएस अधिकारी ने की तारीफ

 दीपांशु काबरा ने लिखा, 'आप तब तक नहीं हारते जब तक आप लड़ना नहीं छोड़ते. विधायक रामबाई जी उन सभी के लिए एक मिसाल हैं जो ज़िन्दगी में हार मान लेते हैं. बहुत से लोग उनका मज़ाक उड़ाएंगे, ट्रोल करेंगे लेकिन सोचिये अगर आप उनकी जगह होते, तो अब तक लड़ने की हिम्मत जुटा पाते? ईश्वर उन्हें सफल बनाएं।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।