लाइव टीवी

11 महीनों बाद आम लोगों के लिए फिर खुलेगा राष्‍ट्रपति भवन, एक बार में इतने लोग जा सकेंगे भीतर

Updated Feb 01, 2021 | 23:21 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

राष्‍ट्रपति भवन करीब 11 महीने बाद आम लोगों के लिए खुलने जा रहा है। इसे कोविड-19 के कारण बीते साल 13 मार्च को बंद किया गया था। अब यह शनिवार से खुलने जा रहा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
11 महीनों बाद आम लोगों के लिए फिर खुलेगा राष्‍ट्रपति भवन, एक बार में इतने लोग जा सकेंगे भीतर

नई दिल्‍ली : दिल्‍ली में रहने वाले लोग हों या देश के विभिन्‍न हिस्‍सों से यहां पहुंचने वाले पर्यटक, उनके लिए राष्‍ट्रपति भवन दिल्‍ली में पर्यटन के प्रमुख स्‍थलों में से एक होता है। यहां की ऐतिहासिक इमारत के साथ-साथ 'मुगल गार्डन' भी लोगों के बीच खासा प्रसिद्ध है। लोग राष्‍ट्रपति भवन जाना और वहां की जीवंतता को महसूस करना चाहते हैं। लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण बीते करीब 11 महीनों से यह संभव नहीं हो पा रहा था।

कोविड-19 महामारी के कारण राष्‍ट्रपति भवन को बीते साल 13 मार्च को आम लोगों के लिए बंद कर दिया गया था, लेकिन अब कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में कमी के बीच राष्‍ट्रपति भवन को फिर से आम लोगों के लिए खोलने का फैसला लिया गया है। कोविड-19 महामारी के कारण करीब 11 महीने तक बंद रहने के बाद राष्ट्रपति भवन अब शनिवार (6 फरवरी) से आंगुतकों के लिए खुलने जा रहा है।

कोविड-19 के नियमों का करना होगा पालन

इस संबंध में सोमवार को एक बयान जारी किया गया, जिसमें कहा गया कि राष्ट्रपति भवन आम लोगों के लिए शनिवार और रविवार को खुलेगा। हालांकि सरकारी अवकाश के दिन यह बंद रहेगा। आगंतुकों को यहां पहुंचने के लिए 50 रुपये का शुल्‍क देना होगा। इस दौरान उन्‍हें कोविड-19 के नियमों का पालन करना होगा और उन्‍हें एक-दूसरे के साथ उचित दूरी बनाए रखनी होगी। एक बार में अधिकतम 25 लोगों को ही भीतर जाने की अनुमति होगी।

यहां उल्‍लेखनीय है कि राष्‍ट्रपति भवन का मुगल गार्डन यहां विभिन्‍न तरह के प्‍लांट्स और सुंदर बनावट के लिए प्रसिद्ध है। यहां फव्‍वारे भी हैं, जो देखने में बेहद सुंदर लगते हैं। सुरक्षा करणों से यहां पानी, दूध की बोतल, ब्रीफकेस, हैंड बैग, लेडीज पर्स, कैमरा, रेडियो, छाता और इस तरह की अन्‍य वस्‍तुओं को ले जाने की मनाही है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।