लाइव टीवी

Ration Card:राशन कार्ड को लेकर है कोई शिकायत, ऐसे ऑनलाइन करें दूर

Updated Apr 26, 2022 | 19:12 IST

Ration Card Online Complaint 2022: देश में 36 हाज्यों के 22 करोड़ से ज्यादा लोगों को राशन कार्ड बन चुके हैं। और इसके जरिए 72 करोड़ से ज्यादा लाभार्थी जुड़े हुए हैं।

Loading ...
ऑनलाइन राशन कार्ड सिस्टम
मुख्य बातें
  • 737 जिलों को ऑनलाइन राशन सिस्टम को जोड़ा जा चुका है।
  • 20 करोड़ से ज्यादा राशन कार्ड को आधार से लिंक किए जा चुके हैं।
  • देश में इस समय 5.24 लाख से ज्यादा फेयर प्राइस दुकाने हैं।

Ration Card Online Complaint 2022:  देश में 22 करोड़ से ज्यादा लोगों को राशन कार्ड बन चुके हैं। और इसके जरिए 72 करोड़ से ज्यादा लाभार्थी जुड़े हुए हैं। देश भर में इसके जरिए सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS)को लागू किया जाता है। और कोविड-19 महामारी आने के बाद से मुफ्त राशन योजना भी केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर चला रही हैं। ऐसे में कई बार राशन कार्ड से मिलने वाली सुविधाओं में अड़चन भी आ जाती है। ऐसे में अगर कोई शिकायत हैं तो आप अपने संबंधित राज्य से शिकायत भी कर सकते हैं। यह सुविधा ऑनलाइन से भी मिलती है।

ऑनलाइन कर सकते हैं शिकायत

राशन कार्ड से संबंधित किसी तरह की शिकायत के लिए                  https://nfsa.gov.in/public/nfsadashboard/PublicRCDashboard.aspx पर जाना होगा। इसके बाद सिटिजन कॉर्नर (Citizen Corner) पर जाना होगा। जिस पर क्लिक करने के बाद ऑनलाइन शिकायत (Online grievance state portal) का ऑप्शन दिखेगा।

ऑनलाइन शिकायत (Online grievance state portal) पर क्लिक करने के बाद, सभी राज्यों के ऑप्शन दिखेंगे। मतलब अगर आप उत्तर प्रदेश के हैं तो आप को उत्तर प्रदेश के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसी तरह अगर कोई व्यक्ति केरल का रहने वाला है और वहां के टैब बटन पर क्लिक करना होगा।

राज्य के टैब पर क्लिक करने के बाद वहां पर शिकायत दर्ज करने का आवेदन पत्र मिलेगा। जहां पर शिकायत की डिटेल्स और राशन कार्ड संबंधी जानकारी सबमिट करनी होगी। 

Aadhaar Card: आपका आधार कार्ड असली है या नकली? चुटकियों में ऐसे करें पता

ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं एप्लीकेशन

शिकायत दर्ज होने के बाद, शिकायकर्ता को एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा। जिसके जरिए राज्यों के टैब बटन पर क्लिक करने के बाद शिकायत की स्थिति प्राप्त की जा सकेगा। इसके अलावा शिकायतकर्ता राज्यों के टोल फ्री नंबर के जरिए भी अपनी  शिकायत दर्ज करा सकता है। देश में इस समय 36 राज्यों के 737 जिलों को ऑनलाइन राशन सिस्टम को जोड़ा जा चुका है। इसके अलावा शिकायतकर्ता राज्यों के टोल फ्री नंबर के जरिए भी अपनी  शिकायत दर्ज करा सकता है। इसमें 20  करोड़ से ज्यादा राशन कार्ड को आधार से लिंक किए जा चुके हैं।

Aadhaar-Ration Card Link: आधार को राशन कार्ड से कैसे करें लिंक? ये रहे 2 आसान तरीके

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।