लाइव टीवी

India- china Relationship: 'तब तक चीन के साथ रिश्ते नहीं सुधरेंगे जब तक एलएसी पर तनाव बरकरार'

Updated May 21, 2021 | 07:19 IST

भारत और चीन के बीच संबंधों पर विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने खास टिप्पणी की है, उनका कहना है कि एलएसी पर तनाव रहते हुए दोनों देशों के बीच सहयोग की उम्मीद करना भी बेमानी होगा।

Loading ...
डॉ एस जयशंकर, विदेश मंत्री
मुख्य बातें
  • एलएसी पर तनाव के बीच चीन के साथ रिश्तों में सुधार नहीं
  • चीन की कथनी और करनी में अंतर नहीं होना चाहिए
  • भारत के साथ चीन को विश्वास का रिश्ता कायम करना होगा

क्या चीन, भारत का दोस्त हो सकता है या दोनों देशों के बीच संबंध एग्जाम के क्वेश्चन पेपर की तरह होंगे। दरअसल यह सवाल इसलिए उठता है कि क्योंकि चीन की तरफ से स्थाई भाव के साथ दोस्ती नहीं निभाई जाती है। इस संबंध में विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर की एक टिप्पणी बेहद खास है जिसमें वो दोनों देशों के रिश्ते को चौराहे पर बताते हैं। उन्होंने कहा कि जब तक एलएसी पर तनाव बरकरार है तब तक चीन के साथ आपसी संबंधों को मजबूत करने के बारे में नहीं सोचा जा सकता है।

एलएसी पर तनाव के लिए चीन का रुख जिम्मेदार
उन्होंने चीन पर सीमा को स्थिर करने पर सर्वसम्मति से दूर जाने का आरोप लगाया, जो 1988 में पूर्व प्रधान मंत्री राजीव गांधी की चीन की महत्वपूर्ण यात्रा से उभरा। इस आम सहमति से 1993 और 1996 में महत्वपूर्ण सीमा समझौते हुए, जिसने तीन दशकों तक शांति और शांति का निर्माण किया।

आम सहमति बनाने में लग गए 26 वर्ष
जयशंकर ने बताया कि दोनों पक्षों को 1962 के सीमा युद्ध के नतीजे से उबरने और एलएसी से निपटने के लिए दो सीमा समझौतों सहित आम सहमति बनाने में 26 साल लग गए।उन समझौतों में अनिवार्य रूप से यह निर्धारित किया गया था कि आप बड़े सशस्त्र बलों को सीमा पर नहीं लाएंगे और एलएसी पर शांति और शांति बनी रहेगी, यथास्थिति को एकतरफा बदलने का कोई प्रयास नहीं होगा। हम क्या देखा पिछले साल वास्तव में चीन 1988 आम सहमति से आगे बढ़ा गया।

कथनी और करनी में अंतर नहीं होना चाहिए
यदि आप शांति भंग करते हैं, यदि आपने रक्तपात किया है, यदि धमकाया है, यदि सीमा पर निरंतर घर्षण है, तो निश्चित रूप से यह रिश्ते को नए सिरे से परिभाषित करने की जरूरत है। पिछले जून में गालवान घाटी में एक क्रूर संघर्ष में बीस भारतीय सैनिक और कम से कम चार चीनी सैनिक मारे गए थे, 45 वर्षों में एलएसी के साथ पहली घटना हुई थी। दोनों पक्षों ने फरवरी में पैंगोंग झील के उत्तरी और दक्षिणी किनारे से अग्रिम पंक्ति के सैनिकों को वापस खींच लिया, लेकिन सैन्य और राजनयिक वार्ता के अधिक दौर के बावजूद जल्द ही विघटन प्रक्रिया रुक गई।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।