लाइव टीवी

Omicron Test Kit: आईआईटी दिल्ली ने किट बनाने का किया दावा, 90 मिनट में ओमिक्रॉन के बारे में मिलेगी जानकारी

Updated Dec 14, 2021 | 08:14 IST

आईआईटी दिल्ली के शोधकर्ताओं का दावा है कि उन्होंने एक ऐसी किट विकसित की है जिसके जरिए 90 मिनट में ओमिक्रॉन के बारे में पता लगाया जा सकता है।

Loading ...
IIT दिल्ली ने किट बनाने का किया दावा, 90 मिनट में ओमिक्रॉन के बारे में मिलेगी जानकारी
मुख्य बातें
  • आईआईटी दिल्ली मे टेस्ट किट बनाने का दावा किया
  • 90 मिनट में ओमिक्रॉन के बारे में मिलेगी जानकारी
  • देश में इस समय ओमिक्रॉन के कुल 38 केस

IIT दिल्ली के कुसुमा स्कूल ऑफ बायोलॉजिकल साइंसेज के शोधकर्ताओं ने SARS-CoV-2 के Omicron (B.1.1.1.529.1) वेरिएंट की विशिष्ट पहचान के लिए RT-PCR-आधारित किट विकसित की है।यह किट विशेष म्यूटेशन के बारे में जानकारी देगी जो ओमिक्रॉन संस्करण में मौजूद हैं और वर्तमान में SARS-CoV-2 के अन्य परिसंचारी वेरिएंट में अनुपस्थित हैं।एस जीन में इन अद्वितीय उत्परिवर्तन को टारगेट करने वाले प्राइमर सेट को या तो ओमाइक्रोन संस्करण या अन्य वर्तमान में एसएआरएस-सीओवी -2 के परिसंचारी वेरिएंट के विशिष्ट प्रवर्धन के लिए डिज़ाइन किया गया था और वास्तविक समय पीसीआर का उपयोग करके परीक्षण किया गया था।

सिंथेटिक डीएनए अंशों का इस्तेमाल
सिंथेटिक डीएनए अंशों का उपयोग करते हुए, assays को ओमिक्रॉन संस्करण से जंगली-प्रकार को गतिशील रेंज में 107 से प्रति प्रतिक्रिया 100 से कम प्रतियों में अलग करने के लिए अनुकूलित किया गया था। वर्तमान में, अगली पीढ़ी के अनुक्रमण-आधारित विधियों का उपयोग करके ओमाइक्रोन की पहचान या स्क्रीनिंग दुनिया भर में की जाती है, जिसके लिए 3 दिनों से अधिक की आवश्यकता होती है। इस आरटी-पीसीआर-आधारित निबंध का उपयोग करके, 90 मिनट के भीतर ओमाइक्रोन संस्करण की उपस्थिति के लिए परीक्षण करना संभव होगा।

आईआईटी दिल्ली ने पेटेंट के लिए किया आवेदन
इसका उपयोग ओमाइक्रोन संस्करण वाले व्यक्तियों की पहचान और अलगाव के लिए तेजी से स्क्रीनिंग परख के रूप में किया जा सकता है। IIT दिल्ली ने इसके लिए एक भारतीय पेटेंट आवेदन दायर किया है और संभावित उद्योग भागीदारों के साथ बातचीत शुरू करने की प्रक्रिया में है। IIT दिल्ली ने पहले SARS-CoV-2 के निदान के लिए RT-PCR किट के लिए ICMR (ऐसा करने वाला भारत का पहला शैक्षणिक संस्थान) की मंजूरी प्राप्त की थी, जिसे बाजार में सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया था। इस समय देश में ओमिक्रॉन के कुल 38 केस हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।