लाइव टीवी

Rajya Sabha : राज्यसभा में विपक्ष के नेताओं पर बड़ी कार्रवाई, हंगामे के चलते 19 सांसद सस्पेंड

Updated Jul 26, 2022 | 15:17 IST

Rajya Sabha ruckus: राज्यसभा से निलंबित होने वाले सांसदों में डीएमके की कनिमोझी,  एए रहीम, मोहम्मबद अब्दु्ल्ला, टीएमसी की डोला डेन, सुष्मित देब और शांतनु सेन शामिल हैं। कांग्रेस के चार सदस्य सोमवार को निलंबित हुए।

Loading ...
हंगामे के चलते TMC-डीएमक के 6 सांसद सप्ताह भर के लिए निलंबित।
मुख्य बातें
  • विपक्ष के हंगामे के चलते दोनों सदनों की कार्यवाही चल नहीं पा रही है
  • मानसूत्र सत्र के दौरान सरकार कई महत्वपूर्ण विधयक पेश करने वाली है
  • सोमवार को लोकसभा में हंगामा करने पर कांग्रेस के चार सदस्य निलंबित हुए

Rajya Sabha ruckus: राज्यसभा में हंगामे एवं सदन की कार्यवाही में बाधा उपस्थित करने पर उच्च सदन के उप सभापति हरिवंश ने मंगलवार को विपक्ष के 19 सांसदों को एक सप्ताह के लिए निलंबित कर दिया। निलंबित होने वाले सदस्यों में टीएमसी, टीआरएस, डीएमके, सीपीआई के सदस्य शामिल हैं। हंगामा करने वासले सांसदों के खिलाफ उप सभापति ने नियम 256 के तहत कार्रवाई की है। इन सदस्यों को एक सप्ताह यानि शुक्रवार तक के लिए निलंबित किया गया है।

एक दिन पहले हंगामे की वजह से लोकसभा में कांग्रेस के चार सदस्य सदन से निलंबित हुए। निलंबित होने वाले सांसदों में डीएमके की कनिमोझी, एए रहीम, मोहम्मबद अब्दु्ल्ला, टीएमसी की डोला डेन, सुष्मिता देब और शांतनु सेन शामिल हैं। 

यह सरकार की हिटलरशाही-नासिर हुसैन
कांग्रेस सांसद नासिर हुसैन ने कहा कि सरकार हिटलरशाही चला रही है। विपक्ष जिन मु्द्दों पर बहस करना चाहता है उन विषयों पर सरकार बहस करना नहीं चाहती है। हुसैन ने कहा कि दूध-दही पर सरकार ने टैक्स लगा दिया है, क्या इस पर चर्चा नहीं होनी चाहिए? क्या महंगाई पर चर्चा नहीं होनी चाहिए?'

12 अगस्त तक चलेगा मानसून सत्र
मानसून सत्र में सरकार को करीब 25 विधेयक पेश करने हैं लेकिन विपक्ष के हंगामे के चलते सदन में कामकाज नहीं हो पा रहा है। सत्र के शुरू हुए एक सप्ताह का वक्त बीत चुका है। इसमें से ज्यादातर समय हंगामे की भेंट चढ़ा है। मानसून सत्र का अवसान 12 अगस्त को होना है, ऐसे में सरकार के पास ज्यादा समय नहीं बचा है। इसे देखते हुए हंगामा करने वाले सांसदों पर सरकार ने सख्ती बरतने का फैसला किया है। 

कांग्रेस के 4 लोकसभा सांसदों को पूरे मानसून सत्र के लिए किया गया निलंबित, हंगामा करने पर हुई कार्रवाई

लोकसभा में कांग्रेस के 4 सांसद निलंबित
कांग्रेस पार्टी के चार लोकसभा सांसदों को सोमवार को बाकी बचे पूरे मानसून सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया। निलंबित होने वाले सदस्यों में मणिकम टैगोर, टीएन प्रतापन, जोथिमणि और राम्या हरिदास शामिल हैं। सांसदों को संसद के निचले सदन की कार्यवाही में बाधा डालने के लिए निलंबित किया गया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।