लाइव टीवी

उद्धव गुट की अर्जी पर  SC में आज अहम सुनवाई,  विधायकों की अयोग्यता पर कोर्ट दे सकता है फैसला

Updated Jul 11, 2022 | 07:15 IST

Maharashtra News : महाराष्ट्र के डिप्टी स्पीकर नरहरि जिरवाल ने रविवार को अपना जवाब दाखिल कर दिया। डिप्टी स्पीकर ने शिंदे गुट के सभी बागी विधायकों को अयोग्यता कार्रवाई पूरी होने तक विधानसभा में प्रवेश और सदन की कार्रवाई से दूर रखने की मांग की है।

Loading ...
शिंदे सरकार पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला अहम होगा।
मुख्य बातें
  • एकनाथ शिंदे गुट के 16 विधायकों पर सुप्रीम कोर्ट दे सकता है फैसला
  • उद्धव गुट चाहता है कि इन विधायकों को अयोग्य करार दिया जाए
  • अदालत के फैसले पर शिंदे सरकार का भविष्य निर्भर रहेगा

Maharashtra News : महाराष्ट्र की मौजूदा सरकार का क्या होगा। मुमकिन है कि इसका फैसला आज सुप्रीम कोर्ट में हो जाए क्योंकि उम्मीद है कि आज सुप्रीम कोर्ट में शिंदे सरकार को लेकर सुनवाई हो सकती है। महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में सरकार बन गई है। उसने विश्वास मत भी हासिल कर लिया। शिंदे गुट और बीजेपी गठबंधन का स्पीकर भी बन गया है लेकिन शिंदे सरकार का भविष्य क्या होगा। ये आज सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई के बाद साफ हो सकता है। आज देश की सर्वोच्च अदालत में शिंदे खेमे के विधायकों की अयोग्यता मामले में सुनवाई हो सकती है।

स्पिकर जिरवाल ने अपना जवाब दाखिल कर दिया है
महाराष्ट्र के डिप्टी स्पीकर नरहरि जिरवाल ने रविवार को अपना जवाब दाखिल कर दिया। डिप्टी स्पीकर ने शिंदे गुट के सभी बागी विधायकों को अयोग्यता कार्रवाई पूरी होने तक विधानसभा में प्रवेश और सदन की कार्रवाई से दूर रखने की मांग की है। उद्धव ठाकरे की तरफ से एकनाथ शिंदे समेत शिवसेना के 16 विधायकों की सदस्यता रद्द करने की मांग की गई है। साथ ही एकनाथ शिंदे गुट को सरकार बनाने के लिए राज्यपाल के प्रस्ताव को भी चुनौती दी गई है। महाराष्ट्र में भाजपा के समर्थन से एकनाथ शिंदे ने सरकार बनाई है।

पीएम मोदी से मिले महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे, डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस, मांगा आशीर्वाद और मार्गदर्शन

गुवाहाटी में रहे शिंदे गुट के विधायक
महाराष्ट्र की अघाड़ी सरकार पर संकट उस समय गहरा गया जब एकनाथ शिंदे 20 जून को अपने गुट को विधायकों को लेकर पहले सूरत और फिर गुवाहाटी रवाना हो गए। शिंदे गुट के विधायक एक सप्ताह तक गुवाहाटी होटल में रहे। एकनाथ शिंदे गुट ने पत्र लिखकर उद्धव ठाकरे से अघाड़ी सरकार से बाहर निकलने की मांग की। शिंदे गुट ने कहा कि बाला साहेब ठाकरे ने हिंदुत्व की जो राह दिखाई है उससे पार्टी भटक गई है। उसने हिंदुत्व के मुद्दों से समझौता कर लिया है। शिंदे गुट ने कहा कि बाला साहेब के हिंदुत्व की विचारधारा को वही आगे बढ़ाएंगे।    

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।