लाइव टीवी

जुमे की अलविदा नमाज से पहले देशभर में सुरक्षा एजेंसियां हुईं सतर्क, UP में उतारे गए 21 हजार लाउडस्पीकर

Updated Apr 29, 2022 | 12:59 IST

अलविदा जुमे की नमाज शांतिपूर्ण तरीके से हो इसके लिए पुलिस और प्रशासन ने खास तैयारी की है। कई मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाए लिए गए हैं। अलविदा नमाज से पहले यूपी में कड़ी सुरक्षा देखी गई।

Loading ...
जुमे की अलविदा नमाज से पहले देश की सुरक्षा एजेंसियां सतर्क
मुख्य बातें
  • अलविदा जुमे की नमाज से पहले यूपी में प्रशासन हुआ मुस्तैद
  • कई मस्जिदों के लाउस्पीकर हटाए गए, कई जगहों पर सड़क पर नहीं हो सकेगी नमाज
  • अलविदा जुमे की नमाज से पहले इफ्तार में शामिल हुए अखिलेश यादव

दिल्ली/लखनऊ: आज देशभर में अलविदा जुमे की नमाज होनी है। उससे पहले देशभर में चल रहे लाउडस्पीकर विवाद को लेकर सुरक्षा एजेंसियां सतर्क और अलर्ट पर हैं। नमाज से पहले पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। लखनऊ में पुलिस और केंद्रीय सुरक्षाबलों ने फ्लैग मार्च कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। दूसरी तरफ यूपी में सरकार के आदेश के बाद लाउडस्पीकरों को निकाले जाने का सिलसिला जारी है। यूपी में अलग-अलग धार्मिक स्थलों से अब तक 21 हजार लाउडस्पीकर उतारे गए हैं।जबकि 41 हजार 500 लाउडस्पीकर की आवाज कम की गई है।

मुस्तैद है प्रशासन

अलविदा जुमे की नमाज को लेकर पुलिस चुस्त है और प्रशासन मुस्तैद, सरकार की तरफ से लाउडस्पीकर हटाने को लेकर दावे तो किए जा रहे हैं लेकिन लखनऊ की टीले वाली मस्जिद में सरकार के ये दावे बेअसर दिख रहे हैं। यहां आखिरी जुमे की नमाज की तैयारी चल रही है और मस्जिद के आसपास बड़ा शामियाना लगाया गया है, जिसपर लाउडस्पीकर टांगे गए हैं। मस्जिद की छत पर भी नमाज के लिए लाउडस्पीकर को लगाया गया है। प्रशासन की सख्ती का असर बस इतना कि जहां इससे पहेल इस मस्जिद में 200 से 250 लाउड स्पीकर लगाए जाते थे इस बार 78 लाउडस्पीकर ही लगाए गए हैं।

Loudspeakers Removed: यूपी में धार्मिक स्थलों से करीब 22 हजार अनाधिकृत लाउडस्पीकर हटाये गये

सड़कों पर नहीं होगी नमाज

इस बीच यूपी में जुमे की आखिरी नमाज से पहले समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव भी मुस्लिम समाज के लोगों के बीच पहुंचे। सिर पर लाल टोपी लगाए और साफा पहने अखिलेश यादव ने मुस्लिमों के साथ इफ्तार किया और लाउडस्पीकर को लेकर बीजेपी सरकार पर हमला किया। यूपी में इस बार कई जगहों पर जुमे की आखिरी नमाज सड़कों पर ना करने का फैसला लिया गया है। अलग-अलग जगहों पर प्रशासन ने उलेमाओं के साथ मीटिंग की है। कानून व्यवस्था बनी रहे इसके लिए पूरी तैयारी की है। सरकार की तरफ से गाइडलाइन जारी की गई हैं ताकि किसी तरह का कोई विवाद ना हो।

लाउडस्पीकर, हलाल और हिजाब विवाद पर बोले उमर अब्दुल्ला- हमार गुनाह क्या है, क्यों खटकता है हमारा ही मजहब?

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।