लाइव टीवी

Udaipur Killing: उदयपुर के पर्यटन उद्योग को झटका, दर्जी कन्हैयालाल की हत्या के बाद बुकिंग कैंसिल करा रहे लोग

Updated Jul 03, 2022 | 15:32 IST

Udaipur Killing: उदयपुर आने वाले अधिकांश पर्यटक जगदीश चौक, हाथी पोल क्षेत्र ओर मालदास गली का दौरा करते हैं। मालदास गली के पास एक दुकान में मंगलवार को दर्जी कन्हैयालाल की हत्या हुई थी।

Loading ...
उदयपुर के पर्यटन उद्योग को झटका, बुकिंग कैंसिल करा रहे लोग। (सांकेतिक फोटो)
मुख्य बातें
  • उदयपुर के पर्यटन उद्योग को झटका
  • दर्जी कन्हैयालाल की हत्या के बाद से लगा झटका
  • हत्या के बाद से लगातार बुकिंग कैंसिल करा रहे लोग

Udaipur Killing: उदयपुर में पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों का दावा है कि दर्जी कन्हैयालाल की निर्मम हत्या के कारण पर्यटन उद्योग को झटका लगा है। घटना के कारण उदयपुर आने वाले पर्यटकों ने अगले दो महीनों के लिए होटलों में आधे से अधिक बुकिंग रद्द कर दी है। शहर में ज्यादातर लोगों के लिए पर्यटन आजीविका का मुख्य स्रोत है और इससे जुड़े हितधारकों को डर है कि इस घटना से बड़े पैमाने पर शहर में पर्यटकों की आवाजाही प्रभावित हो सकती है। साथ ही सितंबर से शुरू होने वाले पर्यटन सीजन पर इस घटना का नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

दर्जी कन्हैयालाल की हत्या के बाद से उदयपुर के पर्यटन उद्योग को झटका

उदयपुर के होटल एसोशिएशन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और कारोही हवेली होटल के मालिक सुदर्शन देव सिंह ने पीटीआई-भाषा को बताया कि इस घटना के बाद लोगों ने एडवांस बुकिंग रद्द करना शुरू कर दिया। जुलाई और अगस्त महीने में मानसून के मौसम के दौरान सप्ताह अंत के लिए मेरे पास अच्छी संख्या में पर्यटक आने वाले थे, लेकिन घटना के बाद अगले दो महीनों के लिए पचास प्रतिशत से अधिक बुकिंग पिछले पांच-छह दिनों के दौरान रद्द कर दी गई।

Udaipur: कन्हैयालाल की हत्या के बाद का सीसीटीवी आया सामने, आसपास से भागते हुए नजर आए लोग

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के कारण पर्यटन उद्योग पहले से प्रभावित था और इस साल अच्छे कारोबार की उम्मीद थी, लेकिन इस घटना ने उदयपुर की छवि को बुरी तरह प्रभावित किया है। जयपुर में राजस्थान एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स के सचिव संजय ने कहा कि उदयपुर एक बहुत ही शांतिपूर्ण शहर रहा है और ऐसा कोई घृणित अपराध आज तक नहीं हुआ। ये न केवल उदयपुर बल्कि पूरे राजस्थान जहां पर्यटन एक प्रमुख उद्योग है, के लिए एक झटका है।

हत्या के बाद से लगातार बुकिंग कैंसिल करा रहे लोग

उन्होंने कहा कि उदयपुर आने वाले कई पर्यटकों ने घटना को देखते हुए अपनी एडवांस बुकिंग को रद्द कर दिया है। उदयपुर आकर्षक स्थानों के अलावा शांतिपूर्ण वातावरण के कारण पर्यटकों का आकर्षण का केंद्र था, लेकिन इस घटना से नकारात्मक प्रभाव पड़ा है। हरे-भरे स्थानों और पहाड़ियों से घिरा उदयपुर झीलों की नगरी के नाम से प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है, जो अपने शांत वातावरण और झीलों के लिए जाना जाता है। इसे देश के पर्यटन मानचित्र पर एक विशेष स्थान प्राप्त है। ये हस्तशिल्प का भी केंद्र है।

Kanhaiya Lal Murder Case: गौस और रियाज ने कैसे दिया हत्या को अंजाम, सुनिए घटना के चश्मदीद की जुबानी

उदयपुर आने वाले अधिकांश पर्यटक जगदीश चौक, हाथी पोल क्षेत्र ओर मालदास गली का दौरा करते हैं। मालदास गली के पास एक दुकान में मंगलवार को दर्जी कन्हैयालाल की हत्या हुई थी। अधिकांश हस्तशिल्प, वस्त्र, और आभूषणों की दुकानें इसी क्षेत्र में स्थित हैं।
हाथीपोल के हस्तशिल्प व्यापारी देवेन्द्र जावलिया ने कहा कि उदयपुर की छवि बुरी तरह से खराब हुई है और मुझे अपने दोस्तों और देश के विभिन्न हिस्सों से लोगो के साथ-साथ ग्राहकों के फोन आ रहे है और वे इस घटना पर आश्चर्य जता रहे हैं। ये धारणा निश्चित रूप से हम सभी के लिए चिंता का कारण है।

टूरिस्ट गाइड गजेन्द्र सिंह राठौड़ ने कहा कि हम सभी इस घटना से स्तब्ध है। आमतौर पर हर शहर में अपराध होते हैं, लेकिन इस घटना ने पूरे देश के लोगों को झकझोर कर रख दिया है। घटना के बाद जयपुर से उदयपुर भेजे गए अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक दिनेश एमएन, जिन्होंने 2004 से 2007 तक उदयपुर के पुलिस अधीक्षक के रूप में कार्य किया था, ने कहा कि शहर में भरोसा बहाल करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि उदयपुर अपने पर्यटन के लिए जाना जाता है और बड़ी संख्या में लोग इससे जुड़े हैं। हमें स्थिति को सामान्य करने के लिए विश्वास का माहौल बहाल करने की जरूरत है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।