लाइव टीवी

सात भारतीय और 1 पाकिस्तानी यू ट्यूब चैनल पर नकेल, भारत विरोधी कंटेंट पेश करने का आरोप

Updated Aug 18, 2022 | 12:06 IST

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय मे 7 भारतीय और एक पाकिस्तानी यू ट्यूब चैनल को ब्लॉक किया गया है। यूट्यूब पर चलने वाले इन चैनलों पर आरोप है कि वो भारत के विरोध में कंटेंट पेश कर कमाई कर रहे थे।

Loading ...
सात भारतीय और 1 पाकिस्तानी यू ट्यूब चैनल पर नकेल
मुख्य बातें
  • भारत विरोधी कंटेंट पेश करने के मामले में कार्रवाई
  • सात भारतीय और एक पाकिस्तानी यूट्यूब चैनल को किया गया ब्लॉक
  • इन चैनलों को करीब 114 करोड़ बार देखा गया

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने 7 भारतीय और 1 पाकिस्तान स्थित YouTube समाचार चैनल आईटी नियम, 2021 के तहत ब्लॉक किया है। ब्लॉक किए गए चैनलों को 114 करोड़ से अधिक बार देखा गया, और 85 लाख 73 हजार ग्राहक थे। YouTube पर ब्लॉक चैनलों द्वारा नकली भारत विरोधी सामग्री का मुद्रीकरण किया जा रहा था।इनमें से कुछ YouTube चैनलों द्वारा प्रकाशित सामग्री का उद्देश्य भारत में धार्मिक समुदायों के बीच घृणा फैलाना था। ब्लॉक YouTube चैनलों के विभिन्न वीडियो में झूठे दावे किए गए थे। उदाहरणों में शामिल हैं फर्जी खबरें जैसे कि भारत सरकार ने धार्मिक संरचनाओं को गिराने का आदेश दिया है; भारत सरकार ने धार्मिक त्योहारों के उत्सव, भारत में धार्मिक युद्ध की घोषणा आदि पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस तरह की सामग्री में सांप्रदायिक विद्वेष पैदा करने और देश में सार्वजनिक व्यवस्था को बिगाड़ने की क्षमता पाई गई थी।

संवेदनशील जानकारी भी हुई साझा
YouTube चैनलों का उपयोग भारतीय सशस्त्र बलों, जम्मू और कश्मीर आदि जैसे विभिन्न विषयों पर नकली समाचार पोस्ट करने के लिए भी किया गया था। सामग्री को राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेशी राज्यों के साथ भारत के मैत्रीपूर्ण संबंधों के दृष्टिकोण से पूरी तरह से गलत और संवेदनशील माना गया था।मंत्रालय द्वारा ब्लॉक सामग्री को भारत की संप्रभुता और अखंडता, राज्य की सुरक्षा, विदेशी राज्यों के साथ भारत के मैत्रीपूर्ण संबंधों और देश में सार्वजनिक व्यवस्था के लिए हानिकारक पाया गया। सामग्री को सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 69ए के दायरे में शामिल किया गया था।

ऐसे करते थे काम

ब्लॉक किए गए भारतीय YouTube चैनलों को नकली और सनसनीखेज थंबनेल, समाचार एंकरों की छवियों और कुछ टीवी समाचार चैनलों के लोगो का उपयोग करते हुए देखा गया ताकि दर्शकों को यह विश्वास दिलाया जा सके कि समाचार प्रामाणिक था।मंत्रालय द्वारा ब्लॉक किए गए सभी YouTube चैनल अपने वीडियो पर सांप्रदायिक सद्भाव, सार्वजनिक व्यवस्था और भारत के विदेशी संबंधों के लिए हानिकारक झूठी सामग्री वाले विज्ञापन प्रदर्शित कर रहे थे।

इस कार्रवाई के साथ, मंत्रालय ने दिसंबर 2021 से 102 YouTube आधारित समाचार चैनलों और कई अन्य सोशल मीडिया खातों को ब्लॉक करने के निर्देश जारी किए हैं। भारत सरकार एक प्रामाणिक, भरोसेमंद और सुरक्षित ऑनलाइन समाचार मीडिया वातावरण सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है, और भारत की संप्रभुता और अखंडता, राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेशी संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था को कमजोर करने के किसी भी प्रयास को विफल करती है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।