लाइव टीवी

Unlock 1 में नए नियमों के तहत आज से खुलेंगे शॉपिंग मॉल्स, जाने से पहले पढ़ लें गाइडलाइंस

Updated Jun 08, 2020 | 00:39 IST

Shopping Malls Re-opening Today- देशभर में अनलॉक 1.0 के तहत आज से मॉल्स और धार्मिक स्थल खुल रहे हैं। लेकिन इस बार इन जगहों पर जाने का आपका अनुभव बिल्कुल अलग होगा।

Loading ...
नए नियमों के तहत आज से खुलेंगे शॉपिंग मॉल, ये हैं गाइडलाइंस
मुख्य बातें
  • आज से देश के अधिकतर राज्यों में खुलेंगे शॉपिंग मॉल्स, ऐसी है तैयारी
  • मॉल के अंदर प्रवेश करने के लिए पूरी करनी होगी गाइडलाइंस
  • सोशल डिस्टेंसिंग का पालन और मास्क पहना होगा अनिवार्य

नई दिल्ली: लॉकडाउन के बाद सरकार द्वारा एक बार फिर जिंदगी धीरे-धीरे पटरी पर लाने की कोशिश की जा रही है। देश के अधिकांश राज्यों में एक बार आज से फिर शॉपिंग मॉल्स और वाणिज्यिक केंद्र खुल रहे हैं। लेकिन इस बार मॉल में जाने से पहले आपको कई नियमों का पालन करना होगा और यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको मॉल में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने और मास्क लगाने जैसे नियम तो बिल्कुल कंपलसरी हैं।

करना होगा इन नियमों का पालन

  • स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइंस के मुताबिक शॉपिंग मॉल में खरीदारी, भोजन करने या मनोरंजन के लिए रोजाना बड़ी संख्या में लोग आते हैं, इसलिए कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए इन स्थानों पर सोशल डिस्टेंसिग और अन्य उपायों का पालन करना होगा
  • जैसे ही आप मॉल में प्रवेश करेंगे तो आपके मुंह पर मास्क का होना अनिवार्य है वरना आपको एंटर करने की अनुमति नहीं होगी। इसके बाद गेट पर आपका टेंपरेचर चैक किया जाएगा यदि यह सही निकला तो अनुमति होगी वरना प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
  • मॉल के बाहर निशान बनाए गए हैं जो सोशल डिस्टेंसिंग के लिए बनाए गए हैं और इनका पालन करना जरूरी है। 
  • सोशल डिस्टेंसिग के दिशानिर्देशों का पालन करते हुए प्रवेश द्वार और मॉल के अंदर पंक्ति में खड़े होने पर दो व्यक्तियों के बीच कम से कम छह फीट की दूरी रखनी होगी।
  • मॉल के अंदर रेस्टोरेंट में उसकी क्षमता की पचास फीसदी सीटें खाली रखनी अनिवार्य हैं और स्वास्थ्य मंत्रालय की एसओपी का पालन करना अनिवार्य है।

हरियाणा में नहीं खुलेंगे मॉल

दिल्ली में करीब 100 बड़े और छोटे शॉपिंग माल हैं और हर किसी ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। वहीं यूपी, चंडीगढ़, पंजाब, केरल, आंध्र प्रदेश के हैदराबाद तथा कर्नटाक जैसे अन्य राज्यों में मॉल्स को खोलने की पूरी तैयारिया हो चुकी हैं। कई शहरों में मालिकों ने अपने कर्मचारियों को एक घंटे पहले पहुंचने को कहा है। वहीं हरियाणा सरकार ने अभी भी धार्मिक स्थल और मॉल्स को नहीं खोलने का निर्णय़ लिया है। 

करना पड़ सकता है इंतजार

 मॉल के अंदर दुकानों, रेस्तरां और कार्यालयों से अपने दरवाजे खुले रखने को कहा गया है क्योंकि दरवाजों के हैंडल या दूसरी सतहों से संक्रमण फैल सकता है। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि मॉल खुलने के बाद क्या लोग उसी संख्या में इनकी तरफ रूख करते हैं जैसा लॉकडाउन से पहले करते थे या फिर अभी व्यवसासियों के लिए ग्राहकों का इंतजार लंबा हो सकता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।