लाइव टीवी

Corona Vaccine Price:कोविशील्ड और कोवैक्सीन दोनों ने कोरोना वैक्सीन डोज का दाम घटाकर 225 रूपये किए

Updated Apr 09, 2022 | 16:34 IST

corona vaccine reduction in prices:कोरोना वैक्सीन प्रदान करने वाली दो कंपनियों सीरम और भारत बायोटेक ने वैक्सीन के दामों में कटौती की है।

Loading ...
कोविशील्ड और कोवैक्सीन दोनों ने डोज का दाम घटाकर किए-225 रूपये
मुख्य बातें
  • कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत 600 रुपये से घटाकर 225 रुपये करने की घोषणा
  • COVAXIN की कीमत 1200 रुपये से 225 रुपये प्रति खुराक को संशोधित करने का निर्णय
  • कोई भी प्राइवेट कोविड वैक्सीन सेंटर वैक्सीन की मिक्सिंग नहीं करेगा

Covishield, Covaxin announce reduction in prices: कोविशील्ड, कोवैक्सिन ने निजी अस्पतालों के लिए कीमतों में कमी की घोषणा की, दोनों कोविड के टीकों की कीमत 225 होगी, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने शनिवार को निजी अस्पतालों के लिए कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत 600 रुपये से घटाकर 225 रुपये करने की घोषणा की।

सीरम ने कहा कि हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि केंद्र सरकार के साथ चर्चा के बाद, SII ने निजी अस्पतालों के लिए COVISHIELD वैक्सीन की कीमत 600 रुपये से 225 रुपये प्रति खुराक को संशोधित करने का निर्णय लिया है। हम सभी 18+ के लिए एहतियाती खुराक खोलने के केंद्र के इस फैसले की एक बार फिर सराहना करते हैं।

Novovax Covid 19 vaccine: 12-18 आयु ग्रुप में नोवोवैक्स वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मिली मंजूरी

वहीं कोवैक्सीन ने भी ऐसा कदम उठाते हुए कहा कि हम सभी वयस्कों के लिए एहतियाती खुराक उपलब्ध कराने के निर्णय का स्वागत करते हैं। केंद्र सरकार के परामर्श से, हमने निजी अस्पतालों के लिए COVAXIN की कीमत 1200 रुपये से 225 रुपये प्रति खुराक को संशोधित करने का निर्णय लिया है।

सीरम के बाद अब भारत बायोटेक ने एहतियाती खुराक की कीमत घटाकर 225 रुपये कर दी है।

होमोलोगस वैक्सीन ही युवाओं को लगेगी

बूस्टर डोज़ पर हुई स्वास्थ्य मंत्रालय की महत्वपूर्ण बैठक में प्रीकॉशन डोज को लेकर राज्य सरकारों को निर्देश दिए गए। राज्य स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ हुई बैठक में स्वास्थ्य सचिव ने कहाँ की कोई भी प्राइवेट कोविड वैक्सीन सेंटर वैक्सीन की मिक्सिंग नहीं करेगा। होमोलोगस वैक्सीन ही युवाओं को लगेगी, यानी जिसने Covaxin की डोज़ लगवाई हैं उसे covaxin का ही बूस्टर शॉट लगेगा और covishield जिन युवाओं ने लगवाई हैं उन्हें covishield का ही बूस्टर शॉट लगेगा।

अब 8-16 सप्‍ताह में दी जाएगी Covishield की दूसरी डोज! NTAGI ने सरकार को दी ये अहम सिफारिश

150 रुपये से ज्यादा सर्विस चार्ज नहीं कर सकेंगे अस्पताल

दूसरी डोज़ को लगाए हुए 9 महीने हो चुके होने चाहिए और वो ही व्यक्ति  प्रीकॉशन डोज के लिए एलिजिबल होगा। प्रीकॉशन डोज के दाम को लेकर राज्य सचिवों को सख्त निर्देश दिए गए हैं , प्राइवेट कोविड वैक्सिनेशन सेंटर्ज़ वैक्सीन के दाम के ऊपर केवल 150 रुपये ही मैक्सिमम सर्विस चार्ज लगा सकते हैं उससे ज़्यादा नहीं वसूला जाएगा। लगने वाली प्रीकॉशन डोज वैक्सीन के लिए सारे नियम पहले की तरह ही होंगे। कोविन पोर्टल पर स्लॉट बुक कर सकते हैं युवा और साथ ही वॉक इन एपाइंटमेंट भी ली जा सकती हैं।

नए वैरिएंट को ध्यान में रखते हुए लिया गया फैसला

ग़ौरतलब हैं कि तमाम देशों में ऑमिक्रान के नए स्ट्रेन XE और XM के बढ़ते मामलों के साथ ही देश के दो राज्यों महाराष्ट्र और गुजरात में भी इसके मामले सामने आए हैं , जिसे देखते हुए लगातार ये माँग थी की युवाओं को भी बूस्टर शॉट लगाया जाए।  जिसके बाद ही स्वास्थ्य मंत्रालय ने 18 से 59 तक सभी आयु के लोगों के लिए प्रीकॉशन डोज की अनुमति दे दी हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।