लाइव टीवी

Delhi Pollution: दिल्ली- एनसीआर में प्रदूषण के स्तर में मामूली कमी, हवा की गुणवत्ता सुधरी

Updated Nov 23, 2019 | 11:33 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Delhi NCR AQI Pollution level: राजधानी दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में हवा की गुणवत्ता में सुधार देखने को मिला है। प्रदूषण के स्तर में मामूली कमी आई है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
दिल्ली- एनसीआर में प्रदूषण का स्तर
मुख्य बातें
  • हवा की गति बढ़ने की वजह से दिल्ली- एनसीआर की वायु गुणवत्ता में मामूली सुधार
  • एक्यूआई का स्तर अब भी खतरनाक स्तर पर बरकरार
  • शनिवार और रविवार को हवा की गुणवत्ता बेहतर होने के आसार

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में हवा चलने की गति बढ़ने की वजह से शनिवार सुबह वायु गुणवत्ता में सुधार देखने को मिला है। राष्ट्रीय राजधानी में सुबह 9 बजे हवा की गुणवत्ता का सूचकांक यानी एक्यूआई 340 दर्ज किया गया जबकि यही एक्यूआई शुक्रवार शाम 360 के आस पास था। भले ही हवा की गुणवत्ता में मामूली सुधार हो गया हो लेकिन अभी भी यह स्वास्थ्य के लिहाज से खतरनाक स्तर पर है।

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार अधिकांश निगरानी केंद्रों पर वायु गुणवत्ता बहुत खराब पाई गई है। नेहरु नगर में सबसे ज्यादा प्रदूषण दर्ज किया गया जहां एक्यूआई 387 था, इसके अलावा शादीपुर में सबसे कम 268 एक्यूआई दर्ज किया गया।

दिल्ली के अलावा अगर एनसीआर क्षेत्र की बात करें तो पड़ोसी जिले गाजियाबाद में 380, गुरुग्राम में 310, ग्रेटर नोएडा में 364, फरीदाबाद में 318और नोएडा में 349 में एक्यूआई दर्ज किया गया। इन सभी जगहों पर प्रदूषण पिछले दिन के मुकाबले कुछ कम रहा।

शनिवार और रविवार को मौसम विभाग की ओर से हवा की गति बढ़ने की वजह से वायु गुणवत्ता में थोड़ा सुधार होने की उम्मीद जताई गई थी। हालांकि इसके बाद 25 नवंबर से प्रदूषण बढ़ने के आसार हैं क्योंकि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से हवा की गति कम हो सकती है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।