लाइव टीवी

भारत में जीवंत लोकतंत्र लेकिन मौजूदा विपक्ष कमजोर- श्री श्री रविशंकर

Updated May 12, 2022 | 09:36 IST

आर्ट ऑफ लिविंग फाउंडेशन के संस्थापक रविशंकर ने कहा कि देश में सकारात्मक और ताककवर विपक्ष की जरूरत है। लोकतंत्र की मजबूती के लिए सत्ता और विपक्ष दोनों का ताकतवर होना जरूरी है।

Loading ...
भारत को मजबूत और ताकतवर विपक्ष की जरूरत, श्री रविशंकर
मुख्य बातें
  • 'भारत में मौजूदा विपक्ष कमजोर'
  • 'जीवंत लोकतंत्र के लिए ताकतवर विपक्ष का होना जरूरी'
  • 'भारत में न्यायपालिक मजबूत'

आर्ट ऑफ लिविंग फाउंडेशन के संस्थापक रविशंकर ने कहा कि भारत को एक मजबूत विपक्ष, एक रचनात्मक विपक्ष की जरूरत है। (वर्तमान) विपक्ष बहुत कमजोर है। विपक्ष में नेतृत्व की कमी किसी भी लोकतंत्र को लोकतंत्र के रूप में नहीं दिखा सकती है।लोकतंत्र को एक मजबूत विपक्ष की जरूरत है। रूढ़िवादी, रचनात्मक विपक्ष जो भारत में गायब है। बेशक पश्चिम बंगाल ने दिखाया है कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनावों के साथ कोई भी दल भारत की संस्थाओं के साथ हस्तक्षेप नहीं कर सकता है और न्यायपालिका काफी मजबूत है। लेकिन एक केंद्रीय विपक्ष की कमी और एक मजबूत नेता से ऐसा लगेगा कि श यह निरंकुश है, लेकिन ऐसा नहीं है। हम इतने बड़े लोकतंत्र हैं। लोगों के पास शक्ति है।

भारत में जीवंत लोकतंत्र
भारत एक जीवंत लोकतंत्र है और देश में होने वाले चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष हैं, उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर, एक मजबूत विपक्षी दल की जरूरत है, जो वर्तमान में गायब है। आंतरिक शांति और मानसिक कल्याण प्राप्त करने के लिए स्वयं की सांस का उपयोग करने के महत्व पर प्रकाश डाला। आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक ने छात्रों, बुजुर्गों, जेल के कैदियों, चिकित्सकों, पेशेवरों और अन्य सहित समुदाय के सभी वर्गों में मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों से निपटने के लिए डेलावेयर को सबसे खुशहाल राज्य बनाने के लिए अपने स्पष्ट समर्थन की पेशकश की।

इस समय अमेरिका में हैं श्री श्री रविशंकर
डेलावेयर के गवर्नर जॉन कार्नी ने कहा कि हमें गुरुदेव श्री श्री रविशंकर के मानवतावाद आध्यात्मिक नेतृत्व और यहां संयुक्त राज्य अमेरिका और दुनिया भर में शांति के लिए प्रतिबद्धता का सम्मान और धन्यवाद करते हुए गर्व हो रहा है। रविशंकर का 2022 का यूएस दौरा मियामी में शुरू हुआ जहां उन्होंने मानसिक स्वास्थ्य और समग्र कल्याण के लिए ध्यान की भूमिका पर चिकित्सकों के एक सम्मेलन को संबोधित किया। उन्होंने बोस्टन जाना जारी रखा जहां उन्होंने हार्वर्ड विश्वविद्यालय में मानसिक स्वास्थ्य को नष्ट करने के बारे में अपने विचार साझा किए। इसके बाद स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं और प्रशासकों के साथ स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारियों की भलाई को प्राथमिकता देने पर बातचीत हुई, जिसकी मेजबानी चिल्ड्रन नेशनल हॉस्पिटल और नेशनल ज्योग्राफिक सोसाइटी ने की।

इसके बाद उन्होंने जॉर्ज वाशिंगटन विश्वविद्यालय में अमेरिकी सर्जन जनरल के साथ युवा मानसिक स्वास्थ्य के संकट पर बात की।डेलावेयर पहुंचने से पहले, आध्यात्मिक नेता ने 6 मई को वाशिंगटन डीसी में आई स्टैंड फॉर पीस अभियान शुरू किया। उन्होंने 8 मई को फिलाडेल्फिया में एक "पीस सिटी" और एक रोलआउट होने की प्रतिज्ञा के साथ फिलाडेल्फिया में पहल भी शुरू की। अमेरिकी समुदाय के भीतर मानसिक स्वास्थ्य, लचीलापन और समग्र कल्याण संकेतकों को मजबूत करने के लिए कार्यक्रमों की। दोनों आयोजनों में 2,000 से अधिक लोगों ने भाग लिया।

लोकतंत्र केवल शब्दों में नहीं, कर्मों में भी होना चाहिए, उमर अब्दुल्ला बोले- धार्मिक स्वतंत्रता इसकी एक पहचान है

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।