लाइव टीवी

Tulip Garden Srinagar: श्रीनगर का सुप्रसिद्ध ट्यूलिप गार्डन 20 मार्च से अपनी छटा बिखेरने को तैयार

Updated Feb 20, 2022 | 15:34 IST

Tulip Garden Opening News: श्रीनगर के प्रसिद्ध ट्यूलिप गार्डन की छटा का आनंद उठाने का समय पास आ गया है बताया जा रहा है कि इसे 20 मार्च को खोलने की तैयारी है।

Loading ...
श्रीनगर का सुप्रसिद्ध ट्यूलिप गार्डन 20 मार्च से बिखेरेगा अपनी छटा

Tulip Garden: जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर शहर (Srinagar) के प्रसिद्ध ट्यूलिप गार्डन (Tulip Garden) को 20 मार्च को खोल दिया जाएगा। इस साल 15 लाख ट्यूलिप खिलने की उम्मीद है। पुष्प कृषि विभाग के आयुक्त/सचिव शेख फैयाज ने बताया कि इस मौसम में तुलनात्मक रूप से बेहतर मौसम के कारण ट्यूलिप गार्डन को सामान्य से पहले खोल दिया जाएगा।

पिछले साल 2 लाख पर्यटक बगीचे में आए थे।अधिकारी ने कहा कि सोनमर्ग हिल स्टेशन में एक और ट्यूलिप गार्डन विकसित किया जाएगा जबकि पहलगाम में गुलाब का बगीचा होगा।उन्होंने कहा कि सोनमर्ग में ट्यूलिप गार्डन स्थापित करने के लिए 100 कनाल भूमि की पहचान की गई है।

'विभाग पुराने उद्यानों के रखरखाव के अलावा, अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए घाटी में नए थीम आधारित उद्यान विकसित करने के लिए पूरी तरह तैयार है।'

Mughal Garden opening date 2022: खुल गया दिल्‍ली का मुगल गार्डन, जानें क्‍या है टाइमिंग, कैसे करें बुकिंग

'विभाग अब उन पार्कों को संभाल रहा है जिनके पास 10 कनाल से अधिक जमीन है और बाकी छोटे पार्कों को नगर पालिका को सौंप दिया गया है।' विभाग ने ऐसे पार्कों को अपने कब्जे में ले लिया है जो पहले जम्मू-कश्मीर बैंक द्वारा नियंत्रित किए जाते थे जैसे इकबाल पार्क और बादामवारी उद्यान।

अधिकारी ने कहा, 'विभाग इस साल पूरी तरह तैयार है और कश्मीर घाटी में नए उद्यानों और पार्कों के सौंदर्यीकरण और रखरखाव के लिए नई परियोजनाएं शुरू की जा रही हैं।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।