लाइव टीवी

Ayodhya Cruise Ship:अयोध्या में अब मिलेगी 'अत्याधुनिक लग्जरी क्रूज जहाज सेवा' 

Updated Aug 29, 2021 | 21:20 IST

Ayodhya Cruise Ship Service: भगवान 'राम' की नगरी अयोध्या में अब अत्याधुनिक लग्जरी क्रूज जहाज सेवा का आनंद उठाया जा सकेगा, जिसे अलकनंदा क्रूजलाइन द्वारा संचालित किया जाएगा।

Loading ...
अयोध्या में अब मिलेगी 'अत्याधुनिक लक्जरी क्रूज जहाज सेवा'  (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: अत्याधुनिक लक्जरी क्रूज जहाज अलकनंदा क्रूजलाइन द्वारा संचालित किया जाएगा, जिसने तीन साल पहले वाराणसी में अलकनंदा क्रूज सेवा शुरू की थी।एक सरकारी प्रवक्ता के अनुसार रामायण क्रूज सेवा का संचालन राज्य पर्यटन विभाग के सहयोग से किया जाएगा।अधिकारी ने कहा कि वह सेवा जो पर्यटकों को विलासिता के साथ आध्यात्मिकता के मिश्रण का अनुभव करने में सक्षम बनाएगी।

अलकनंदा क्रूजलाइन के निदेशक विकास मालवीय ने कहा कि हम अयोध्या में पवित्र सरयू नदी पर पहली बार लक्जरी क्रूज सेवा - रामायण क्रूज सेवा शुरू करने के लिए बहुत रोमांचित हैं। हमारा लक्ष्य तीर्थयात्रियों को एक यादगार अनुभव देना है। जहाज सरयू पर एक घाट से दूसरे घाट को रवाना होगा।

90 मिनट की लंबी यात्रा को राम चरित्रमानस यात्रा कहा जाएगा
क्रूज में सभी लग्जरी सुविधाएं होंगी। साथ ही यह अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार सभी आवश्यक सुरक्षा सुविधाओं से लैस होगा।क्रूज के अंदरूनी भाग राम चरित्रमानस की थीम पर आधारित हैं। यात्रियों को घाटों की सुंदरता देखने की अनुमति देने के लिए क्रूज जहाज में बड़ी कांच की खिड़कियां हैं, मालवीय ने कहा कि 90 मिनट की लंबी यात्रा को राम चरित्रमानस यात्रा कहा जाएगा।

पूरी यात्रा लगभग 16 किलोमीटर की होगी
उन्होंने कहा कि इसमें राम घाट, लक्ष्मण घाट, गुप्तार घाट और सरयू के अन्य घाट शामिल होंगे। पूरी यात्रा लगभग 16 किलोमीटर की होगी।यात्रा के लिए विशेष रूप से भगवान राम के जन्म से लेकर उनके राजा बनने तक की महत्वपूर्ण घटनाओं पर एक फिल्म बनाई जा रही है। यह फिल्म क्रूज पर सवार पर्यटकों और तीर्थयात्रियों को दिखाई जाएगी।

क्रूज में रामायण के एपिसोड से प्रेरित सेल्फी पॉइंट भी होंगे
रसोई और पेंट्री से लैस क्रूज पोत कोलकाता में बनाया जा रहा है और नवंबर के पहले सप्ताह में अयोध्या पहुंचेगा। इसमें हाइब्रिड इंजन सिस्टम और बायो-टॉयलेट हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।