लाइव टीवी

States extended Lockdown: नहीं थम रहा कोरोना वायरस का कहर, इन राज्यों में बढ़ाया गया लॉकडाउन

Updated Jun 10, 2020 | 12:13 IST

States extended Lockdown: देश में कोरोना वायरस का कहर थम नहीं रहा है। केंद्र सरकार ने जहां लॉकडाउन खोलने की प्रक्रिया शुरू कर दी है वहीं कई राज्यों ने अपने यहां लॉकडाउन की अवधि बढ़ा दी है।

Loading ...
इन राज्यों में बढ़ा लॉकडाउन
मुख्य बातें
  • देश में नहीं थम रहा है कोरोना वायरस का कहर
  • पश्चिम बंगाल और मिजोरम में बढ़ी लॉकडाउन की अवधि
  • राजधानी दिल्ली और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में बुरे हुए हालात

देशभर में जारी 5वें लॉकडाउन का अंतिम दिन 15 जून है। कोरोना वायरस के मामले राजधानी दिल्ली में व आर्थिक राजधानी महाराष्ट्र में तेजी से बढ़ रहे हैं। इसी बीच केंद्र सरकार ने लॉकडाउन में ढील देने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है जिसके तहत हाल ही में रेस्तरां खोलने, मॉल खोले जाने व मंदिरों के खोले जाने को लेकर निर्देश जारी किया था। संक्रमण के मामलों में लगातार हो रही बढ़ोतरी को देखते हुए इस पर फिर से विचार किया जा रहा है कि क्या लॉकडाउन को और आगे तक बढ़ाया जाए।

अब जबकि केंद्र सरकार ने इस मामले को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। लेकिन कुछ राज्यों ने अपने यहां संक्रमण को बढ़ने से रोकने के लिए अपनी तरफ से लॉकडाउन की अवधि बढ़ा दी है। इस मामले में पश्चिम बंगाल और मिजोरम दो राज्यों के नाम सामने आ रहे हैं जिन्होंने सबसे पहले अपने यहां लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने का फैसला किया। इसके अलावा बिहार और मध्य प्रदेश से भी इस तरह की खबरें सामने आ रही हैं।

पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को घोषणा की कि राज्य में लॉकडाउन की अवधि 15 दिन और बढ़ाकर इसे 30 जून तक कर दिया गया है। पहले बंद 15 जून तक खत्म होना तय किया गया था। राज्य मंत्रिमंडल की एक बैठक के बाद उन्होंने कहा, राज्य में बंद को 30 जून तक बढ़ाया जा रहा है, सभी मौजूदा रियायतें और शर्तें पूर्ववत रहेंगी। इससे पहले, हमनें सामाजिक कार्यक्रमों जैसे विवाह या अंतिम संस्कार में 10 लोगों के शामिल होने को मंजूरी दी थी जिसकी सीमा अब बढ़ाकर 25 कर दी गई है।

ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली सरकार ने राज्य में बंद की शर्तों में एक जून से ढील देते हुए प्रार्थना स्थलों को खोलने तथा जूट, चाय और निर्माण क्षेत्र में काम पूर्ण रूप से शुरू करने को मंजूरी दे दी थी। करीब दो महीने के बाद पश्चिम बंगाल में सोमवार को शॉपिंग मॉल, रेस्तरां और अन्य प्रतिष्ठानों ने अपनी सेवा शुरू की जिसकी इजाजत राज्य सरकार ने बंद में और ढील देते हुए दी है।

मिजोरम

कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी होने के कारण मिजोरम के शहरों को आगामी सोमवार की मध्य रात्रि से दो हफ्ते के लिए पूरी तरह लॉकडाउन किया जाएगा लेकिन ‘क्षेत्रवार ढील’ दी जा सकती, खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में। यह जानकारी स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने दी। अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री जोरामथांगा की अध्यक्षता में मंत्रियों, चिकित्सकों के संगठन, गिरजाघरों, गैर सरकारी संगठनों की बैठक में सर्वसम्मति से 22 जून तक पूरी तरह लॉकडाउन बढ़ाने का निर्णय किया गया ताकि राज्य में तेजी से बढ़ रहे कोविड-19 के मामलों पर लगाम कसी जा सके।

मुख्यमंत्री ने बैठक में कहा कि वायरस पर लगाम कसने के लिए ‘क्षेत्रवार ढिलाई’ के साथ पूरी तरह लॉकडाउन आवश्यक है क्योंकि कई क्षेत्रों में वर्तमान लॉकडाउन के उल्लंघन की घटनाएं सामने आई हैं जिसके कारण सामुदायिक स्तर पर वायरस का प्रसार हुआ है। उन्होंने कहा, ‘सभी शहरों में कड़ाई से लॉकडाउन लागू किया जाएगा। बहरहाल, कुछ इलाकों और खासकर ग्रामीण इलाकों में लोगों की जरूरतों को देखते हुए इसमें ढील दी जाएगी।’

बिहार

बिहार की नीतीश सरकार ने राज्य में लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाने का फैसला कर लिया है। मुख्यमंत्री ने कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए 30 जून तक लॉकडाउन की अवधि बढ़ा दी है। उन्होंने लॉकडाउनके चौथे दौर के आखिरी दिन ये फैसला ले लिया था। आपको बता दें कि केंद्र ने कंटेंटमेंट जोन में 30 जून तक लॉकडाउन बढ़ाए जाने की घोषणा की थी।

मध्य प्रदेश

इसी प्रकार मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी लॉकडाउन के चौथे दौर के आखिरी दिन यानि 31 मई को ये घोषणा करते हुए कहा था कि जिलों में अधिक प्रभावित मोहल्ला/कॉलोनी इत्यादि क्षेत्र निषिद्ध क्षेत्र होंगे और वहां 30 जून तक लॉकडाउन यथावत लागू रहेगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।