लाइव टीवी

कोरोना के खिलाफ जारी जंग में दूसरे देशों को भी मात देगा भारत, स्टडी में किया गया दावा

Updated Apr 11, 2020 | 08:16 IST

एक स्टडी में दावा किया गया है कि भारत कोरोना के खिलाफ जारी जंग में विश्व के कई देशों को मात देगा। स्टडी में दावा किया गया है कि भारत ने बेहतर कदम उठाए हैं।

Loading ...
कोरोना के खिलाफ जारी जंग में दूसरे देशों को भी मात देगा भारत, स्टडी में किया गया दावा
मुख्य बातें
  • कोरोना के खिलाफ सरकार द्वारा उठाए गए कदमों का एक स्टडी में किया गया जिक्र
  • स्टडी के मुताबिक भारत कोरोना जंग में कई देशों को मात देगा
  • दुनियाभर में कोरोना से अभी तक एक लाख से ज्यादा लोगों की हो चुकी है मौत

नई दिल्ली: दुनियाभर में कोरोना संक्रमण के मामले जितनी तेजी से बढ़ रहे हैं उनके मुकाबले भारत ने काफी हद तक इन्हें बढ़ने पर रोक लगाई है। ऑक्सफोर्ड कोविड -19 गवर्नमेंट रिस्पांस ट्रैकर (ऑक्सजीआरटी) के अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है कि भारत ने इस वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए अमेरिका, जर्मनी, इटली, स्पेन, दक्षिण कोरिया और ब्रिटेन जैसे देशों के मुकाबले बेहतर कदम उठाए हैं।

सरकार द्वारा उठाए गए कदमों का अध्ययन

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, ऑक्सजीआरटी ने इसे समझने के लिए एक व्यवस्थित अध्ययन किया जिसमें कई बातों का जिक्र किया गया है। यह में यह समझने की कोशिश की गई कि कैसे सरकार ने इस वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए कदम उठाए। इस अध्ययन में सरकारों की नीतियों और उसके द्वारा उठाए गए कदमों का तुलनात्मक अध्ययन किया गया और फिर एक  समग्र सूचकांक बनाया गया। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में रियल टाइम डेटा अपडेट किया जाता है।

13 प्रमुख बिंदुओ को किया गया है शामिल

डेटा में 13 प्रमुख बिंदुओं को शामिल किया गया है जिसमें सरकार द्वारा उठाए गए इन कदमों का जिक्र किया गया है, जैसे- स्कूलों और कार्यक्षेत्रों को बंद करना; सार्वजनिक कार्यक्रमों को रद्द करना; सार्वजनिक परिवहन बंद करना; सार्वजनिक सूचना अभियान शुरू करना; आंतरिक आवाजाही पर प्रतिबंध; अंतर्राष्ट्रीय यात्रा नियंत्रण; राजकोषीय उपाय; स्वास्थ्य देखभाल में आपातकालीन निवेश; टीकों में निवेश; सैंपल नीति; और कोरोना के संपर्क में आए लोगों को ट्रैक करना।

मोदी सरकार ने उठाए कई कदम

 अध्ययन में इस बात का जिक्र किया गया है कि मोदी सरकार ने इस वायरस के प्रकोप से बचने और उसे फैलने से रोकने के लिए कई उपाय किए हैं। सबसे पहले सरकार ने 21 दिन के लॉकडाउन की घोषणा की और सार्वजनिक परिवहन तथा अंतर्राष्ट्रीय यात्रा को बंद किया। इसके अलावा गरीबों के लिए भी सरकार ने कई घोषणाएं की। सूचकांक के मुताबिक, भारत सरकार इंडेक्स में लगातार शीर्ष पर बनी हुई है। अन्य देशों ने भारत की तुलना में देरी से कदम उठाए। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।