लाइव टीवी

ABHYAS: स्वदेशी लड़ाकू ड्रोन 'अभ्यास' का सफल परीक्षण, डीआरडीओ को हासिल हुई बड़ी कामयाबी

Updated Jun 29, 2022 | 16:12 IST

Successful test of ABHYAS: रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने ओडिशा में बंगाल की खाड़ी के तट पर चांदीपुर एकीकृत परीक्षण रेंज से अभ्यास हाई स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट का सफल परीक्षण किया।

Loading ...
अभ्यास हाई स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट का सफल परीक्षण (फोटो साभार-DRDO_twitter)
मुख्य बातें
  • ABHYAS को वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान ,DRDO द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है
  • target aircraft को एक पूर्व-निर्धारित कम ऊंचाई वाले उड़ान पथ में एक जमीन आधारित नियंत्रक से उड़ाया गया था
  • रक्षा मंत्री ने अभ्यास के सफल उड़ान परीक्षण के लिए डीआरडीओ, भारतीय सशस्त्र बलों और उद्योग को बधाई दी

अभ्यास (ABHYAS) हाई स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (HEAT) का आज ओडिशा के तट पर एकीकृत परीक्षण रेंज (ITR), चांदीपुर से सफलतापूर्वक उड़ान परीक्षण किया गया। परीक्षण उड़ान के दौरान, निरंतर स्तर और उच्च गतिशीलता सहित कम ऊंचाई पर विमान के प्रदर्शन का प्रदर्शन किया गया। लक्ष्य विमान को एक पूर्व-निर्धारित कम ऊंचाई वाले उड़ान पथ में एक जमीन आधारित नियंत्रक से उड़ाया गया था, जिसकी निगरानी रडार (Radar) और ईओटीएस (EOTS) सहित आईटीआर द्वारा तैनात विभिन्न ट्रैकिंग सेंसर द्वारा की गई थी।

अभ्यास को वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान (ADE), डीआरडीओ द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है। हवाई वाहन को ट्विन अंडर-स्लंग बूस्टर का उपयोग करके लॉन्च किया गया था जो वाहन को प्रारंभिक त्वरण प्रदान करते हैं। यह उच्च सबसोनिक गति (high subsonic speed) पर एक लंबी सहनशक्ति उड़ान को बनाए रखने के लिए एक छोटे गैस टरबाइन इंजन द्वारा संचालित है। 

लक्ष्य विमान (target aircraft) बहुत कम ऊंचाई वाली उड़ान के लिए स्वदेशी रेडियो अल्टीमीटर के साथ मार्गदर्शन और नियंत्रण के लिए उड़ान नियंत्रण कंप्यूटर (FCC) के साथ नेविगेशन के लिए एमईएमएस आधारित जड़त्वीय नेविगेशन प्रणाली (INS)और ग्राउंड कंट्रोल स्टेशन के बीच एन्क्रिप्टेड संचार के लिए डेटा लिंक से लैस है। वाहन को पूरी तरह से स्वायत्त उड़ान (fully autonomous flight) के लिए प्रोग्राम किया गया है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अभ्यास के सफल उड़ान परीक्षण के लिए डीआरडीओ, भारतीय सशस्त्र बलों और उद्योग को बधाई दी और कहा कि इस प्रणाली का विकास हमारे सशस्त्र बलों के लिए हवाई लक्ष्यों की आवश्यकताओं को पूरा करेगा। सचिव डीडी आर एंड डी और अध्यक्ष डीआरडीओ, डॉ जी सतीश रेड्डी ने सिस्टम के डिजाइन, विकास और परीक्षण से जुड़ी टीमों के प्रयासों की सराहना की।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।