लाइव टीवी

Supertech’s twin towers:सुपरटेक ट्विन टावरों में विस्फोटक लगाने के बाद 21 अगस्त को किया जाएगा धाराशाई

Updated Jul 20, 2022 | 16:04 IST

demolition of the noida twin towers:सुपरटेक के ट्विन टावरों में 2 अगस्त से 20 अगस्त तक विस्फोटक लगाए जायेंगे, 21 अगस्त को दोपहर 2.30 बजे करीब 100 मीटर ऊंचे ढांचे को धराशायी कर दिया जाएगा।

Loading ...
बिल्डिंग बायलॉज का उल्लंघन करने वाले दो टावरों को गिराने का आदेश दिया गया था

Supertech’s twin towers noida:  सुपरटेक के ट्विन टावरों में अधिकारियों के अनुसार, जिस अवधि के दौरान इमारतों में विस्फोटक रखे जायेंगे, विध्वंस फर्म, एडिफिस इंजीनियरिंग के कर्मचारियों को छोड़कर किसी भी निकाय को परिसर के अंदर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। मंगलवार को सुपरटेक, एडिफिस इंजीनियरिंग, यूपी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, अग्निशमन विभाग और स्थानीय पुलिस के प्रतिनिधियों के साथ अवैध ट्विन टावरों के विध्वंस की प्रगति रिपोर्ट पर विस्तृत चर्चा हुई।

सेक्टर 93 ए में स्थित ट्विन टावरों का विध्वंस सुप्रीम कोर्ट के एक आदेश के बाद होना है जिसमें उसने इमारतों को अवैध घोषित किया था।एडिफिस इंजीनियरिंग द्वारा विस्फोट के संबंध में एक स्थिति रिपोर्ट प्रस्तुत की गई थी, नोएडा प्राधिकरण ने बैठक के बाद एक बयान में कहा, जिसमें एमराल्ड कोर्ट और एटीएस ग्राम समितियों के आरडब्लूए ने भी भाग लिया।

इसके साथ ही एडिफिस इंजीनियरिंग ने कहा कि 21 अगस्त को दोपहर 2.30 बजे विध्वंस की कार्यवाही की जाएगी। इसमें कहा गया है, 'ट्विन टावरों की विभिन्न मंजिलों पर खंभों में छेद किए गए हैं, जहां 2 अगस्त से 2 अगस्त तक विस्फोटक रखे जाएंगे। इस अवधि के दौरान, केवल कार्मिक एडिफिस इंजीनियरिंग को परिसर में प्रवेश की अनुमति होगी।

'21 जुलाई तक परिसर में पर्याप्त संख्या में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं'

इसमें कहा गया है कि जहां पुलिस इस पर नजर रखेगी, वहीं सुपरटेक द्वारा विस्फोटक कार्य के लिए नियुक्त की गई इंजीनियरिंग फर्म को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि 21 जुलाई तक परिसर में पर्याप्त संख्या में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं। निर्माण और विध्वंस कचरे के निपटान पर एडिफिस इंजीनियरिंग द्वारा प्रदान की गई रिपोर्ट का मूल्यांकन यूपी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और नोएडा प्राधिकरण द्वारा संयुक्त रूप से किया गया था, जिसने निजी फर्म को बयान के अनुसार 31 जुलाई तक अंतिम कार्य योजना प्रस्तुत करने के लिए कहा था।

फर्म को एमराल्ड कोर्ट और एटीएस विलेज की झाड़ियों और पार्कों को विस्फोट के बाद की धूल से बचाने के लिए प्लास्टिक शीट का उपयोग करने के लिए भी कहा गया था, और 30 जुलाई तक लोहे की चादर की ऊंचाई निर्धारित करने के लिए ट्विन टावरों और आसपास के समाजों के बीच रखा जाएगा धूल को वहां जाने से रोकने के लिए, गौर हो कि सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल 31 अगस्त को सेक्टर 93ए में सुपरटेक की एमराल्ड कोर्ट ग्रुप हाउसिंग सोसाइटी के अंदर बिल्डिंग बायलॉज का उल्लंघन करने वाले दो टावरों को गिराने का आदेश दिया था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।