लाइव टीवी

Noida: 32 मंजिला इमारत गिराने की तैयारी, किया गया नोएडा के ट्विन टावर ब्लास्ट का रिहर्सल, देखें VIDEO

Updated Apr 10, 2022 | 16:54 IST

नोएडा के सुपरटेक ट्विन टावर में आज ट्रायल ब्लास्ट किया गया, इस प्रक्रिया के तहत 5 पिलर में टेस्ट ब्लास्ट किए गए यह टेस्ट ब्लास्ट एपेक्स टॉवर में किया गया।

Loading ...
मुख्य बातें
  • सुपरटेक ट्विन टावर में हुआ ट्रायल ब्लास्ट
  • 13वें फ्लोर और बेसमेंट में ब्लास्ट किया गया
  • नोएडा सेक्टर 93A में स्थित है सुपरटेक ट्विन टावर

नोएडा: यूपी के नोएडा में सुपरटेक ट्विन टावर को गिराने की तैयारियां तेज हो गई हैं। इस टावर को गिराने के लिए आज ट्रायल किया गया। ब्लास्ट के जरिए टावर को गिराया जाना है जिसके लिए ट्रायल किया जा रहा है। जो लोग अपने घरों में उन्हें दरवाजे, खिड़की बंद रखने के लिए कहा गया था। इसके अलावा लोगों को बालकनी में खड़े होने की भी मनाही थी।

अवैध टावर में आज टेस्ट ब्लास्ट किया गया इस दौरान सामने वाली सड़क को पूरी तरह से ब्लॉक किया हुआ था। टेस्ट से पहले तैयारियों को देखने के लिए नोएडा प्राधिकरण, यातायात पुलिस, प्रदूषण विभाग के साथ दूसरे डिपार्टमेंट्स ने जायजा लिया था, जानकारी के मुताबिक ब्लास्ट की रिपोर्ट आने में तकरीबन एक सप्ताह का वक्त लगेगा, इस रिपोर्ट से ही पता चल पाएगा कि 22 तारीख को होने वाले विस्फोट में कितना विस्फोटक लगेगा।

13 वें फ्लोर और बेसमेंट में हुआ ब्लास्ट

ट्रायल से पहले सभी तैयारियां पूरी कर ली गई थीं, इस पूरे टॉवर को मई के तीसरे हफ्ते में गिराया जाएगा। ये टावर नोएडा के सेक्टर 93A में सुपरटेक ट्विन टावर बना है जिसे सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर गिराया जा रहा है। ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक इस दौरान एटीएस तिराहा से गेझा फल/सब्जी मण्डी तिराहा तक मार्ग को बंद रखा गया। स्थानीय लोगों के लिए एक एडवाइजरी भी जारी की गई थी, जिसके तहत विस्फोट के वक्त पड़ोसी इमारतों के लोग बाहर नहीं निकलेंगे।

Noida Supertech Twin Towers:दो हफ्तों में गिराए जाएं सुपरटेक एमराल्ड कोर्ट के दोनों टावर,सुप्रीम कोर्ट का आदेश

मुंबई की कंपनी को दिया गया है काम

32 मंजिला ट्विन टॉवर को ढहाने का काम मुंबई की एडिफिस एजेंसी को दिया गया है। कंपनी ने दक्षिण अफ्रीका की कंपनी डेमोलिशन एजेंसी को इस काम के लिए अपना सहयोगी बनाया है, ट्रायल के लिए इमारत में 5 किलो वोस्फोटक लगाया जाएगा और 5 धमाके किए जाएंगे। ये टावर सुपरटेक बिल्डर ने अवैध तरीके से बनाए थे, जिन्हें सुप्रीम कोर्ट ने ध्वस्त करने का आदेश दिया था। ट्विन टावर को तोड़ने में करीब 18 करोड़ का खर्च आएगा, अंदाजा है कि इमारत से करीब 25 हजार टन मलबा निकलेगा। हालंकि अभी बेसमेंट और 14वें फ्लोर में वोस्फोटक की मदद से ब्लास्ट किया जाएगा और इमारत की 5 पिलर में किया ब्लास्ट किया जाएगा।

Supertech:सुप्रीम कोर्ट ने सुपरटेक के आदेश में संशोधन की मांग वाली याचिका ठुकराई, गिराए जाएंगे Twin Towers

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।