लाइव टीवी

Swachh Survekshan 2020: इंदौर ने एक बार फिर मारी बाजी, राजधानी दिल्ली ने भी नहीं किया निराश

Updated Aug 20, 2020 | 17:19 IST

स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के पुरस्कारों का ऐलान कर दिया है। इंदौर के सिर नंबर एक होने का ताज फिर सजा है।साफ राजधानी की रैंकिंग में दिल्ली नंबर वन पर है। इसके साथ ही गंगा किनारे वाले शहरों में वाराणसी नंबर 1 है।

Loading ...
स्वच्छ शहर की रैंकिंग में इंदौर नंबर एक पर
मुख्य बातें
  • इंदौर एक बार फिर स्वच्छ शहर नंबर 1, दूसरे पायदान पर सूरत, तीसरे पायदान पर नवी मुंबई
  • साफ राजधानी के मामले में दिल्ली नंबर 1 पर, 100 शहरों वाले राज्यों में छत्तीसगढ़ नंबर 1 पर
  • गंगा किनारे वाले शहरों में सफाई के मामले में वाराणसी नंबर एक पर

नई दिल्ली। स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के पुरस्कारों की घोषणा गुरुवार को की गई। इंदौर को लगातार चौथे वर्ष भारत का सबसे स्वच्छ शहर घोषित किया गया। केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री, हरदीप सिंह पुरी ने राष्ट्रीय राजधानी में h स्वच्छ महोत्सव ’कार्यक्रम में पुरस्कारों की घोषणा की।पुरी ने ट्वीट किया, "हार्दिक बधाई। इंदौर लगातार 4 साल में भारत का सबसे स्वच्छ शहर है। शहर और यहां के लोगों ने स्वच्छता के लिए अनुकरणीय समर्पण दिखाया है। इस शानदार प्रदर्शन के लिए एमपी के सीएम @ चोहनशिवराज लोगों, राजनीतिक नेतृत्व और नगर निगम को बधाई।"


सूरत, गुजरात का हलचल वाला औद्योगिक शहर भारत का दूसरा सबसे साफ शहर बन गया। आवास और शहरी मामलों के केंद्रीय मंत्री ने "शानदार" प्रदर्शन के लिए गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी और नगर निगम को बधाई दी।


नवी मुंबई ने देश के तीसरे सबसे स्वच्छ शहर का पुरस्कार जीता। शहरी विकस मंत्री ने कहा कि इस तरह की रैंकिंग से शहरों में प्रतिस्पर्धा बढ़ती है।उन्होंने बीएमसी को शानदार प्रयास के लिए बधाई भी दी। इसके साथ यह भी कहा कि स्वच्छता के लिए सरकार सभी शहरों को बुनियादी सुविधा उपलब्ध करा रही है। 


देश में सबसे साफ राजधानी के तौर पर नई दिल्ली पहले नंबर चुनी गई है। स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 में नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) को देश में सबसे स्वच्छ राजधानी वाले शहर का खिताब मिला है। वहीं, 100 से अधिक शहरों वाले राज्य में सबसे साफ राज्य का खिताब छत्तीसगढ़ को मिला है, जबकि 100 से कम शहरों वाले राज्य में सबसे साफ राज्य के तौर पर झारखंड का चयन किया गया है। देशभर में 28 दिनों तक करवाए गए सर्वेक्षण के परिणाम गुरुवार को घोषित किए गए।

जालंधर कैंट ने भारत का सबसे स्वच्छ छावनी होने के लिए स्वच्छ भारत सर्वेक्षण 2020 का पुरस्कार जीता।प्राचीन पवित्र शहर वाराणसी ने गंगा नदी के तट पर सबसे स्वच्छ शहर घोषित किया। विशेष रूप से, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी मंदिर शहर से लोकसभा सांसद हैं।

स्वच्छ सर्वेक्षण 2016 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया था। मैसूरु ने 2016 में भारत के सबसे स्वच्छ शहर के लिए पुरस्कार जीता, इंदौर ने 2017, 2018 और 2019 में लगातार तीन वर्षों तक शीर्ष स्थान बनाए रखा।स्वच्छ सर्वेक्षण विश्व का सबसे बड़ा स्वच्छता सर्वेक्षण है। इस सर्वेक्षण के लिए 4242 शहर कवर किए गए हैं। 1.9 करोड़ नागरिकों से प्रतिक्रिया एकत्र की गई है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।