लाइव टीवी

तबलीगी जमात: लखनऊ में छिपे विदेशियों पर सख्त हुई योगी सरकार, दर्ज हुई FIR, छिपाने वालों पर भी शिकंजा

Updated Apr 02, 2020 | 08:12 IST

तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल होने वालों के खिलाफ अब शिकंजा कसने लगा है। पुलिस के मुताबिक, धार्मिक गतिविधि में हिस्सा लेकर इन लोगों ने वीजा नियमों का उल्लंघन किया था।

Loading ...
तबलीगी जमात: लखनऊ में छिपे विदेशियों पर सख्त हुई योगी सरकार, दर्ज हुई FIR, छिपाने वालों पर भी शिकंजा
मुख्य बातें
  • तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल होने वालों के खिलाफ यूपी पुलिस का शिकंजा
  • उत्तर प्रदेश पुलिस ने बुधवार को 100 से अधिक विदेशियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज
  • विदेशी नागरिकों ने टूरिस्ट वीजा नियमों का किया था उल्लंघन

लखनऊ: कोविड-19 के सबसे बड़े हॉटस्पॉट बनकर उभरे दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित मरकज में तबलीगी जमात के आयोजन में कई राज्यों के लोगों ने शिरकत की थी। उत्तर प्रदेश सरकार अब इस कार्यक्रम में शामिल होने वालों पर सख्त होते दिखाई दे रही है। राजधानी लखनऊ में छिपे सैकड़ों विदेशी नागरिकों के खिलाफ वीजा नियमों का उल्लंघन करने के आरोप में एफआईआर दर्ज की है। इसके अलावा कुछ विदेशी नागरिकों को छिपाने वाले मुस्लिम संगठनों के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज की गई है।

वीजा नियमों का किया था उल्लंघन

 उत्तर प्रदेश पुलिस ने बुधवार को 100 से अधिक विदेशियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है जिन्होंने वीजा नियमों का उल्लंघन किया था और राज्य में तबलीगी जमात की गतिविधियों में भाग लिया था। अधिकारियों के मुताबिक 100 से अधिक विदेशी नागरिकों को क्वारंटीन किया गया और उन पर विदेशियों अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है क्योंकि वे धार्मिक गतिविधियों में शामिल थे। इन सभी नागरिकों को डिपोर्ट करने के बारे में दूतावास को जानकारी दे दी गई है।

यूपी पुलिस ने की 236 विदेशियों की पहचान

पुलिस के अधिकारियों के अनुसार, राज्य में 236 विदेशियों की पहचान की गई और उन्हें क्वारंटीन में रखा गया है उनमें से, पुलिस ने अब तक 100 से अधिक विदेशियों को वीजा नियमों के उल्लंघन के लिए बुक किया है क्योंकि ये सभी टूरिस्ट वीजा पर यात्रा कर रहे थे और तबलीगी जमात की गतिविधियों में लिप्त थे। अधिकारियों के मुताबिक उत्तर प्रदेश पुलिस ने मार्च के पहले सप्ताह के दौरान दिल्ली में तबलीगी जमात में भाग लेने वाले 836 भारतीयों की पहचान की है और सभी को क्वारंटीन में रखा गया है।

इसके अलावा गाजियाबाद में भी उन 150 लोगों को क्वारंटीन किया गया है जो दिल्ली के निजामुद्दीन में पिछले माह तबलीगी जमात के एक आयोजन में शामिल होने गए थे। स्वास्थ्य विभाग उन व्यक्तियों का पता लगाने का प्रयास कर रहे हैं जो इन 105 लोगों के संपर्क में आए थे।

देशभर में 5 हजार लोग क्वारंटीन

 आपको बता दें कि तबलीगी जमात में हिस्सा लेने वाले 5,000 से ज्यादा लोगों को देशभर में क्वारंटीन किया गया है । इनमें से कुछ लोगों को राज्यों के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती किया गया है । इसके साथ ही गुजरात, तमिलनाडु और तेलंगाना सहित अन्य जगहों पर 2,000 अन्य लोगों का पता लगाया जा रहा है ।इस सूची में विदेशी भी शामिल हैं। प्रशासन का कहना है कि मामलों में इतनी बढ़ोतरी तबलीगी जमात के कारण हुई है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।