लाइव टीवी

कोरोना के खौफ की वजह से तामजमल बंद, इनलोगों ने किया विरोध, जताया ऐतराज

Updated Mar 18, 2020 | 11:55 IST

कोरोना वायरस महामारी के चलते पर्यटकों के लिए ताजमहल बंद किए जाने पर आगरा की टूर एजेंसियों और होटल मालिकों ने ऐतराज जताया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
ताजमहल बंद किए जाने पर आगरा की टूर एजेंसियों और होटल मालिकों ने ऐतराज जताया है।

आगरा: कोरोना वायरस महामारी के चलते पर्यटकों के लिए ताजमहल बंद किए जाने पर आगरा की टूर एजेंसियों और होटल मालिकों ने ऐतराज जताया है। इस बीच प्रमुख ट्रैवल्स कंपनियों ने अपने भारत भ्रमण के सभी कार्यक्रम निरस्त कर दिए हैं।टूर एंड आई के महाप्रबंधक मातहत सिंह ने कहा कि ताजमहल को अचानक बंद करने का फैसला सही नहीं है और इसके लिए पुरातत्व विभाग को एक सप्ताह पहले जानकारी देनी चाहिये थी।

सैलानी हुए परेशान

उन्होंने बताया कि इसके चलते मंगलवार को पैलेस ऑन व्हील से आगरा पहुंचे पर्यटकों को परेशानी का सामना करना पड़ा और उन्हें ताजमहल बंद होने पर ग्यारह सीढ़ी से ताजमहल का दीदार कराया गया।उन्होंने कहा कि जो विदेशी पर्यटक पहले से भारत में हैं, उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और यहां तक कि कई होटलों की सभी अग्रिम समूह बुकिंग रद्द हो चुकी हैं।

बंद हुआ ताजमहल

होटल एंड रेस्टोरेंट ओनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष रमेश वाधवा ने कहा कि पुरातत्व विभाग को कुछ दिन पहले ताजमहल बंद होने की सूचना जारी करनी चाहिये थी ताकि विदेशी टूरिस्ट आगरा आते ही नहीं।उन्होंने बताया कि उनके होटल में न्यूजीलैंड, पौलेंड, फ्रांस एवं कनाडा के एक दर्जन पर्यटक बीते सोमवार को ही आये हैं और उन्हें जब ताजमहल बंद होने की जानकारी दी गई तो वे काफी निराश हुए।

शाहजहां का उर्स भी नहीं मनाया जा सकेगा

इस बीच ताजमहल में शाहजहां का उर्स भी नहीं मनाया जा सकेगा। शाहजहां का 365वां उर्स 21 मार्च से 23 मार्च के बीच मनाया जाना था। ताजमहल में तीन दिवसीय उर्स का आयोजन काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। पुरातत्व विभाग के सेवानिवृत्त पूर्व वरिष्ठ संरक्षण सहायक आर के दीक्षित ने बताया कि इससे पहले ताजमहल को 1971 में भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान 15 दिन के लिए और 1978 में भयंकर बाढ़ के चलते एक सप्ताह के लिए पर्यटकों के लिए बंद किया जा चुका है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।