लाइव टीवी

ताजा खबर, 10 नवंबर 2020: बिहार चुनाव की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Nov 11, 2020 | 00:20 IST

ताजा खबर और बिहार चुनाव की बड़ी खबरें: बिहार इलेक्शन से जुड़ीं सभी खबरों के साथ देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, यहां पढ़ें 10 नवंबर की ताजा खबरें और बिहार के सभी प्रमुख समाचार।

Loading ...
ताजा खबर, 10 नवंबर 2020: बिहार चुनाव की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार।

नई दिल्ली : बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे आ गए हैं। राज्य में विधानसभा की 243 सीटों पर तीन चरणों 28 अक्टूबर को, 4 नवंबर और सात नवंबर को वोट डाले गए। पहले चरण में 16 जिलों की 71 सीटों, दूसरे चरण में 17 जिलों की 94 सीटों और तीसरे चरण में 15 जिलों की 78 सीटों पर वोटिंग हुई। इस बार राज्य में मुख्य मुकाबला एनडीए और महागठबंधन के बीच है। एग्जिट पोल में महागठबंधन की जीत का अनुमान जताया गया है। बिहार में विधानसभा चुनाव के नतीजों का राष्ट्रीय राजनीति पर भी असर पड़ेगा। इसके अलावा आज इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का फाइनल मैच खेला जाएगा। यह फाइनल मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस के बीच होगा। दिल्ली कैपिटल्स की पहली बार आईपीएल के फाइनल में पहुंची है। इसके अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव पर भी हमारी नजर बनी रहेगी। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

तीन चरणों में खत्म हुए बिहार विधानसभा चुनाव के बाद आज नतीजे (Bihar Election Results) घोषित होने जा रहे हैं। राज्य की कुल 243 सीटों की काउंटिंग के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। यहां जानिए चुनाव परिणामों से जुड़ा हर ताजा अपडेट- पढ़ें पूरी खबर: Bihar Election Results 2020 LIVE: PM मोदी पर विवादित टिप्पणी करने वाले अब्दुल बारी चुनाव हारे, NDA को बहुमत

मध्य प्रदेश की 28 सीटों समेत देश भर में 58 सीटों पर तीन नवंबर पर उपचुनाव हुए। यहां भी वोटों की गितनी आज हो रही है। यहां जानिए ताजा अपडेटः- MP by-election result 2020 LIVE: मध्‍य प्रदेश में उलटफेर, वोटों की गिनती में पिछड़ीं सिंधिया समर्थक इमरती देवी

​मुंबई इंडियंस (एमआई) ने आईपीएल 2020 का खिताब अपने नाम कर लिया है। मुंबई ने मंगलवार को फाइनल में दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) को 5 विकेट से शिकस्त देकर इतिहास रच दिया।
पढ़ें पूरी खबर: IPL 2020 Final: सालों बाद मिला सुनहरा मौका चूक गई दिल्ली, पांचवां आईपीएल खिताब जीतकर मुंबई ने रचा इतिहास

उत्तर प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव के नतीजों में से छह सीट भारतीय जनता पार्टी और एक समाजवादी पार्टी के खाते में गई है।उत्‍तर प्रदेश में सात विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे ये तय कर रहे हैं कि जनता ने सीएम योगी आदित्‍यनाथ की सरकार में व‍िश्‍वास जताया है।
पढ़ें पूरी खबर: UP Upchunav Wining Candidates 2020 List: उत्तर प्रदेश उपचुनाव में इन प्रत्याशियों ने फहराया परचम,देखें लिस्ट

बिहार चुनाव में चल रही मतगणना के बीच आरजेडी ने प्रशासन और जेडीयू पर आरोप लगाते हुए कहा है कि चुनाव के नतीजों में गड़बड़ी की जा रही है और  जीते प्रत्याशियों को सर्टिफिकेट प्रशासन नहीं दे रहा है।
पढ़ें पूरी खबर: Bihar Result:आरजेडी ने लगाया धांधली का आरोप,कहा प्रशासन नहीं दे रहा जीते प्रत्याशियों को सर्टिफिकेट

इंडियन प्रीमियर लीग के सबसे युवा कप्तान ने आईपीएल 13 के खिताबी मुकाबले में मुंबई इंडियन्स के खिलाफ शानदार कप्तानी पारी खेलकर अपनी टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया।
पढ़ें पूरी खबर: IPL के सबसे युवा कप्तान श्रेयस अय्यर का धमाका, इशान किशन की एक गलती पड़ गई मुंबई को भारी

गत विजेता मुंबई इंडियंस और दिल्‍ली कैपिटल्‍स के बीच आईपीएल 2020 का खिताबी मुकाबला दुबई इंटरनेशनल स्‍टेडियम पर खेला जा रहा है। दिल्‍ली कैपिटल्‍स के कप्‍तान श्रेयस अय्यर ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया।
पढ़ें पूरी खबर: IPL 2020 Prize Money: जानिए आईपीएल विनर को कितनी मिलेगी ईनामी राशि, उपविजेता के खाते में आएंगे कितने रुपए

मध्यप्रदेश में हुए 28 विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनाव के लिए नतीजे आ रहे हैं, बीजेपी को बढ़त जारी है, उसके उम्मीदवार 17 सीटों पर जीत दर्ज कर चुके हैं वहीं, कांग्रेस को चार सीटों पर जीत हासिल हुई है। साफ हो गया है कि राज्य में भाजपा की सरकार बनी रहेगी।
पढ़ें पूरी खबर: MP By-election Winners List: मध्य प्रदेश में कौन जीता, कौन हारा इसपर एक नजर

बांए हाथ के कीवी तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने आईपीएल 2020 के फाइनल मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स को पहली ही गेंद पर करारा झटका देकर मुंबई इंडियन्स की बड़ी सफलता दिलाई।
पढ़ें पूरी खबर: थंडर बोल्‍ट ने आईपीएल 2020 फाइनल में पहली गेंद पर दिल्‍ली के हीरो को बना दिया जीरो

बिहार में वोटिंग के बाद आए एग्जिट पोल्स में महागठबंधन की सरकार बनते हुए दिखाई गई थी। लेकिन आज जब मतगणना हो रही है तो नतीजे राष्ट्रीय जनता दल (RJD) की उम्मीदों के मुताबिक नहीं आ रहे हैं। महागठबंधन और एनडीए के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है। 
पढ़ें पूरी खबर: क्या कांग्रेस की वजह से बिहार में नहीं जल पा रही 'लालटेन'? अच्छा प्रदर्शन कर भी सत्ता से दूर दिख रही RJD

बिहार विधानसभा चुनाव की जारी मतगणना के बीच जो तस्वीर दिख रही है वो क्लोज फायटिंग वाली है यानि एनडीए और महागठबंधन के बीच खासी टक्कर चल रही है, लेकिन अब तक हुई वोटों की गिनती के आधार पर बीजेपी (BJP) सबसे बड़ी पार्टी बनकर सामने आई है इसको देखकर बीजेपी  के नेता बिहार में अपनी पार्टी का मुख्यमंत्री बनाने की मांग करने लगे हैं।
पढ़ें पूरी खबर: Bihar CM: चुनावी रूझानों से उत्साहित बिहार बीजेपी से उठी मांग- इस बार BJP का हो मुख्यमंत्री

बिहार विधानसभा चुनाव में मतगणना के रुझानों में महागठबंधन पीछे है। इस तरह के प्रदर्शन पर नेता प्रतिपक्ष अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि सभी धर्मनिरपेक्ष दलों को वोटकटवा ओवैसी से सावधान हो चाना चाहिए।
पढ़ें पूरी खबर: बिहार में महागठबंधन के प्रदर्शन पर अधीर रंजन बोल, वोट कटवा ओवैसी से सावधान रहने की जरूरत

बिहार में बहुमत से दूर रहने पर कांग्रेस नेता अर्चना डालमिया ने बिहार के लोगों के लिए अजीब ट्वीट किया है। उन्होंन ट्वीट कर कहा है कि लगता है गरीब बिहारी मुफ्त वैक्सीन के लालच के चक्कर में आ गए हैं।
पढ़ें पूरी खबर: 'गरीब बिहारी मुफ्त वैक्सीन के लालच में आ गए'; कांग्रेस नेता की ये कैसी भाषा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का स्टारडम एक बार फिर बिहार विधानसभा और उत्तर प्रदेश के उपचुनाव में साफ साफ दिखा। जहां जहां सीएम योगी प्रचार के लिए गए वहां एनडीए बढ़त बना रही है।
पढ़ें पूरी खबर: UP से बिहार तक चला CM योगी का जादू, जानिए जहां-जहां किया प्रचार वहां कैसा रहा रिजल्‍ट

Bihar Assembly Elections 2020: सवाल है कि इस चुनाव में भाजपा यदि सबसे बड़े दल के रूप में उभरती है तो क्या नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री बनना चाहिए या नैतिक रूप से उन्हें पीछे हट जाना चाहिए।
पढ़ें पूरी खबर: तो क्या कम सीटें जीतने के बाद भी सीएम बनेंगे नीतीश कुमार? अजय आलोक ने दिया जवाब

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष, मशकूर अहमद उस्मानी बिहार चुनाव में जाले सीट से कांग्रेस उम्‍मीदवार थे और उन्‍हें हार का सामना करना पड़ा है।
पढ़ें पूरी खबर: Jale Seat Result: जाले सीट से हारे जिन्‍ना की फोटो लगाने वाले मशकूर अहमद उस्मानी, CAA-NRC का किया था विरोध

चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) बिहार चुनावों में एनडीए से अलग होकर लड़ी, लेकिन उसका बीजेपी प्रेम कम नहीं हुआ। चुनावों में चिराग ने नीतीश कुमार पर जमकर निशाना साधा।
पढ़ें पूरी खबर: बिहार रिजल्ट: निराशाजनक है बड़े-बड़े दावे करने वाली LJP का प्रदर्शन, पूरे चुनाव में नीतीश पर हमलावर रहे चिराग

हरियाणा में बरोदा विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में भाजपा के उम्मीदवार ओलंपिक पदक विजेता पहलवान योगेश्वर दत्त कांग्रेस उम्मीदवार इंदुराज नरवाल से हार गए हैं।
पढ़ें पूरी खबर: Haryana: बरोदा सीट से उपचुनाव हारे योगेश्वर दत्त, पिछले साल भी मिली थी शिकस्त

SCO Meeting: वर्चुअल बैठक के जरिए एससीओ के सदस्य देशों को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा, 'यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि एससीओ के एजेंडे में द्विपक्षीय मसलों को शामिल करने के प्रयास किए जा रहे हैं।
पढ़ें पूरी खबर: पीएम मोदी की चीन को दो टूक-हमारी संप्रभुता का सम्मान करो

वायु की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए यूपी सरकार ने इन शहरों में 30 नवंबर तक पटाखों की बिक्री और जलाए जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है।
पढ़ें पूरी खबर: यूपी के इन शहरों में पटाखों की बिक्री और जलाने पर 30 नवंबर तक पाबंदी

आतंकवादियों ने महिला ग्रामीणों का अपहरण करने के बाद फुटबॉल पिट पर 50 से ज्यादा लोगों के सिर काटकर अलग कर दिया।
पढ़ें पूरी खबर: आतंकवादियों ने फुटबॉल पिच पर 50 से ज्यादा लोगों का सिर किया कलम, शवों को टुकड़े-टुकड़े कर डाले

Bihar Chunav 2020 News: चुनाव रुझानों पर अपनी प्रतिक्रिया में राजद नेता मनोज झा ने कहा कि हम यह चुनाव जीतने जा रहे हैं। राजद 86 सीटों पर आगे चल रहा है। हमारे पास रीयल टाइम का डेटा है।
पढ़ें पूरी खबर: RJD trailing in Bihar polls: कुछ घंटों में हम वापसी करेंगे, रुझानों में RJD के पिछड़ने पर मनोज झा बोले

Bihar assembly elections 2020: ऐसे में इन सीटों के नतीजों पर सबकी नजर है। मिसाल के तौर पर बिहारीगंज विधानसभा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी सिर्फ आठ वोटों से जदयू प्रत्याशी पर बढ़त बनाए हुए हैं।
पढ़ें पूरी खबर: Bihar Chunav Result 2020 : 38 सीटों पर कांटे की टक्कर, 1000 वोटों से भी कम अंतर

बिहार विधानसभा चुनाव परिणाम में दो सीटों से चुनाव लड़ने वालीं और विदेश से पढ़ाई करने आईं पुष्पम प्रिया चौधरी की हालत बिगड़ती नजर आ रही है। सीएम का उम्मीदवार बताने वाली उम्मीदवार को नोटा से भी कम वोट मिले हैं।
पढ़ें पूरी खबर:  जमानत जब्त होने की कगार पर खुद को सीएम दावेदार बताने वालीं Pushpam Priya, मिले नोटा से कम वोट

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है। चुनाव आयोग के मुताबिक अब तक कुल 92 लाख मतों को गिना गया है। इन वोटों की गिनती में पहले महागठबंधन की बढ़त तेज थी और एनडीए पीछे था।
पढ़ें पूरी खबर: Bihar Elections 2020 result: महागठबंधन की बढ़त घटी तो लालू यादव चले गए धूप सेंकने

Gujarat results: गुजरात की 8 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में बीजेपी आगे चल रही है। अभी मतगणना जारी है। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने इसे आगामी चुनावों के लिए ट्रेलर बताया है।
पढ़ें पूरी खबर: Gujarat By Elections Results: गुजरात में सभी 8 सीटों पर BJP आगे, मुख्यमंत्री रूपाणी ने कहा- ये ट्रेलर है

Bihar Results Big Takeaways: बिहार में एनडीए की सरकार एक बार फिर बनती दिख रही है। यहां जानें आखिर BJP और नीतीश कुमार के लिए कौन सी बातें काम कर गईं।
पढ़ें पूरी खबर: बिहार में BJP और NDA की बल्ले-बल्ले, जानें बड़ी बातें, किन मुद्दों ने आसान किया काम

बॉलीवुड एक्‍टर सुशांत सिंह राजपूत के चचेरे भाई नीरज कुमार सिंह बबलू छातापुर विधानसभा से आगे चल रहे हैं। बीजेपी व‍िधायक नीरज कुमार अपनी व‍िधानसभा से फ‍िर मैदान में हैं।
पढ़ें पूरी खबर: बिहार के छातापुर से सुशांत सिंह राजपूत के चचेरे भाई नीरज कुमार सिंह मैदान में, बीजेपी ने बनाया है प्रत्‍याशी

बिहार चुनाव में रुझानों के मुताबिक महागठबंधन इस समय एनडीए से पीछे हैं और इस बीच कांग्रेस ने ईवीएम का रोना शुरू कर दिया है। कांग्रेस नेता उदित राज ने ईवीएम पर टिप्पणी की है।
पढ़ें पूरी खबर: EVM: बिहार नतीजों में रुझानों को देखते हुए कांग्रेस ने शुरू किया ईवीएम का रोना राग, डॉ उदित राज ने कसा तंज

मध्य प्रदेश विधानसभा उपचुनाव के लिए वोटों की गिनती जा रही है। अभी तक के जो रुझान सामने आए हैं उसके मुताबिक बीजेपी 17 सीटों पर, कांग्रेस 9 सीटों पर और अन्य 1 सीट पर आगे चल रहे हैं। 
पढ़ें पूरी खबर: Madhya Pradesh by polls Trend: यह है एमपी का ताजा आंकड़ा, बीजेपी 17, कांग्रेस 9 और अन्य 1 सीट पर आगे

Madhya Pradesh (MP) Bypoll Election Results:.गत मार्च में सिंधिया गुट के 22 विधायकों ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था जिसके बाद ये सीटें रिक्त हो गई थीं। 
पढ़ें पूरी खबर:  Madhya Pradesh By-election Results UPDATES: सुरक्षित हुई शिवराज सरकार, सिंधिया का बढ़ेगा कद

बिहार विधानसभा चुनाव में वोटों की गिनती हो रही है। महागठबंधन और एनडीए में कड़ा मुकाबला है। लेकिन इस चुनाव में बाहुबली उम्मीदवार अनंत सिंह काफी चर्चा में हैं।
पढ़ें पूरी खबर: Mokama Assembly Seat : जानिए मोकापा सीट का हाल, आगे चल रहे हैं बाहुबली अनंत सिंह

Bihar Election 2020: बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए को बहुमत मिलता हुआ नजर आ रहा है वहीं भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर रही है। पढ़ें पूरी खबर: Bihar Election 2020: बिहार में 'बड़ा भाई' बनकर उभर रही भाजपा, राजद को पछाड़कर बनी सबसे बड़ी पार्टी

RJD Bihar Election Results- All Seats UPDATES: बिहार विधानसभा के लिए हुए 243 सीटों हुए चुनाव में वोटों की गिनती चल रही है। यहां जानिए तेजस्वी यादव की पार्टी आरजेडी के सभी उम्मीदवारों का हाल।
पढ़ें पूरी खबर: RJD Bihar Result 2020 UPDATES: यहां जानिए आरजेडी के कौन उम्मीदवार आगे चल रहे हैं और कौन पीछे

Bihar election seat-wise results in Hindi: राघोपुर सीट पर तेजस्वी यादव, हसनपुर सीट पर तेज प्रताप, मधेपुरा विधानसभा सीट पर पप्पू यादव और परसा सीट पर चंद्रिका राय की चुनावी किस्मत का फैसला होने वाला है। 
पढ़ें पूरी खबर:  Bihar election seat-wise results 2020: कौन जीत रहा है और कौन हार रहा है, यहां से जाने

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है। अगर रुझानों की बात करें तो महागठबंधन इस समय एनडीए से आगे है।
पढ़ें पूरी खबर: Bihar vidhan sabha counting trend: शुरुआती रुझान में एनडीए से आगे निकला महागठबंधन

बिहार चुनाव में पार्टियों के दिग्गज उम्मीदवार भी चुनाव मैदान में हैं। राघोपुर सीट पर तेजस्वी यादव, मधेपुरा विधानसभा सीट पर पप्पू यादव और परसा सीट पर चंद्रिका राय की चुनावी किस्मत का फैसला होने वाला है। 
पढ़ें पूरी खबर: रुझानों में हसनपुर सीट पर पीछे हुए तेज प्रताप, मछली लेकर पहुंचे राजद कार्यकर्ता

बिहार विधानसभा चुनाव 2020: वोटों की गिनती 38 जिलों के 55 मतगणना केंद्रों पर हो रही है। काउंटिंग शुरू होते ही तेजप्रताप यादव ने ट्वीट कर कही ये बात।
पढ़ें पूरी खबर: Bihar Chunav: वोटों की गिनती शुरू होते ही तेज प्रताप यादव ने कह दी ये बात- तेजस्वी भवः बिहार!

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के आज नतीजे आने है। दोपहर तक यह साफ हो जाएगा कि एनडीए सत्‍ता में बनी रहेगी या महागठबंधन सत्‍ता पलट करने में कामयाब रहेगा।
पढ़ें पूरी खबर: Bihar Chunav की मतगणना से पहले बोले मनोज झा- 'चंद घंटों का इंतजार, चेहरा बदल जाएगा'

Uttar Pradesh Vidhan Sabha UP Chunav 2020: उत्‍तर प्रदेश में सात विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे तय करेंगे कि जनता ने सीएम योगी आदित्‍यनाथ की सरकार में व‍िश्‍वास जताया है कि नहीं।
पढ़ें पूरी खबर: UP BY Election Result: हाथरस, बलरामपुर की घटना के बीच हुए उपचुनाव, नतीजे लगाएंगे 'योगी राज' पर मुहर?

IPL 2020 Final Today, Live streaming IST timing: आज आईपीएल 2020 का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। दिल्ली कैपिटल्स और सर्वाधिक खिताब जीत चुकी मुंबई इंडियंस के बीच ये मैच खेला जाना है। जानिए इस मैच को कब व कहां देखें।
पढ़ें पूरी खबर: DC vs MI, IPL 2020 Final: कब और कहां देखें आईपीएल फाइनल, यहां पढ़ें जरूरी जानकारियां

बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत ने की अर्नब गोस्वामी की रिहाई की मांग करते हुए कहा कि माफिया के खिलाफ उठने वाली हर आवाज को दबाया जा रहा है।
पढ़ें पूरी खबर: कंगना ने की अर्नब गोस्वामी की रिहाई की मांग, ट्वीट कर लिखा- 'माफिया के खिलाफ उठ रही हर आवाज को दबाया जा रहा'

कैसे होती है वोटों की गिनती (Votes counting procedure): बिहार चुनाव के नतीजों का आज ऐलान हो जाएगा। आइए जानते है कि चुनाव परिणाम से पहले आखिर वोटों की गिनती कैसे होती है।
पढ़ें पूरी खबर: बिहार विधानसभा चुनाव 2020: नतीजों से पहले जानिए कैसे होती है वोटों की गिनती? जानें पूरी प्रक्रिया

बिहार की जनता ने एक बार फिर नीतीश कुमार को चुना है या इस बार तेजस्वी यादव पर दांव लगाया है? इस सवाल का जवाब आज मिल जाएगा। थोड़ी देर में मतगणना शुरू हो जाएगी।
पढ़ें पूरी खबर: नीतीश कुमार या तेजस्वी यादव? बिहार की जनता ने किसे चुना, आज चलेगा पता, थोड़ी देर में काउंटिंग

बिहार चुनाव में फेसबुक के माध्यम से मतदाताओं तक पहुंचने में कांग्रेस पार्टी ने दूसरों से ज्यादा खर्च किया है,एक रिपोर्ट में ये बात सामने आई है।
पढ़ें पूरी खबर:  Bihar elections: कांग्रेस ने फेसबुक AD पर 61 लाख रुपये से अधिक खर्च किए

Bihar Chunav Result 2020 : एग्जिट पोल के अनुमान यदि सही साबित होते हैं तो उससे यही संदेश जाएगा कि बिहार के लोगों को तेजस्वी के रूप में अपना नया नेता मिल गया है।
पढ़ें पूरी खबर: बिहार में आज किसका होगा 'मगंल', तेजस्वी यादव में दिखा है लोगों को अपना नेता!

तेजस्वी यादव का आज जन्मदिन है और उनके समर्थक पोस्टर के जरिए उन्हें भावी सीएम के तौर पर बधाई दे रहे हैं। पटना की सड़कों पर पोस्टरों की बाढ़ सी आ गई है।
पढ़ें पूरी खबर: Bihar Chunav Result 2020: औपचारिक ऐलान से पहले तेजस्वी यादव को मिलने लगीं बधाइयां लेकिन पलट सकता है पासा

राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (एनजीटी) ने पटाखों की बिक्री और उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है। इससे पटाखा उद्योगों को बड़ा झटका लगा है।
पढ़ें पूरी खबर: पटाखों पर प्रतिबंध के आदेश से आतिशबाजी उद्योग को बड़ा झटका

राजधानी दिल्ली और उत्तर भारत के कई राज्यों में प्रदूषण के घटने-बढ़ने को लेकर चल रही तमाम चर्चा के बीच यह जान लेना दिलचस्प होगा कि भारत में 10 नवंबर को ‘परिवहन दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। सड़क, रेल, वायु और जल परिवहन के विस्तार को जहां विकास से जोड़कर देखा जाता है, वहीं पर्यावरण पर इसके दुष्प्रभाव भी किसी से छिपे नहीं हैं।
पढ़ें पूरी खबर: 10 नवंबर का इतिहास: "परिवहन दिवस" पर लेना होगा प्रदूषण कम करने का प्रण 

SCO summit: मंगलवार को होने वाली इस बैठक की अध्यक्षता रूस के राष्ट्रपति पुतिन करेंगे। बैठक में रूस, चीन, भारत, पाकिस्तान, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, तजाकिस्तान और उज्बेकिस्तान के राष्ट्राध्यक्ष शरीक हो रहे हैं।
पढ़ें पूरी खबर: SCO के मंच पर आज पीएम मोदी और शी जिनपिंग, तनाव के बीच पहली वर्चुअल मुलाकात

3 नवंबर की चुनावी हार के बाद प्रशासनिक बदलाव करते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका के मौजूदा रक्षा सचिव को बर्खास्त कर दिया है।
पढ़ें पूरी खबर:  राष्ट्रपति Donald Trump ने रक्षा सचिव Mark Esper को किया बर्खास्त, चुनावी हार के बाद की नई नियुक्ति

घरेलू स्मार्टफोन ब्रैंड लावा ने नया फीचर फोन लावा फ्लिप लॉन्च किया। यह आइकोनिक फ्लिप डिजाइन फोन है।
पढ़ें पूरी खबर: लावा ने लॉन्च किया सस्ता फ्लिप फीचर फोन, कीमत मात्र 1640 रुपए, जानिए खूबियां

आज 10 नवम्बर  2020 है। 10 का संयुक्त अंक बहुत ही शुभ होता है। यह अंक 01 यानी सूर्य से प्रभावित है। यह एकल अंक 01 के जैसा कार्य करेगा।01 का स्वामी ग्रह सूर्य है। आज का भाग्यांक 07 हुआ।07 का स्वामीग्रह केतु है। सूर्य गुरु व चन्द्र का मित्र है। यह अंक 03 व 09 तथा 02 का मित्र अंक है।अंक ज्योतिष के अनुसार आप जिस दिनांक को जन्म लेते हैं वही आपका जन्मांक है ,उसको 01 से 09 के मध्य में लाना होता है। राहु शनि व केतु का मित्र ग्रह है। यह अंक 01 का शत्रु है। अब जानिए आज अंकों का आप पर प्रभाव।

पढ़ें पूरी खबर:  अंक ज्योतिष (Ank Jyotish) 10 नवम्बर​, 2020:  जानें अपना अंकफल

NCB ने अभिनेता अर्जुन रामपाल के मुंबई स्थित घर पर 9 नवंबर की दोपहर को छापा मारा था। कथित ड्रग्स मामले के संबंध में सेलिब्रिटी कपल को समन भेजा गया है...
पढ़ें पूरी खबर: Arjun Rampal और उनकी गर्लफ्रेंड Gabriella Demetriades को NCB ने भेजा समन, 11 नवंबर को कपल से होगी पूछताछ

टीवी की शांत‍ि और बड़े पर्दे की प्रीति यानी मंद‍िरा बेदी का नाम एक बार क्र‍िकेटर युवराज स‍िंह से जुड़ने लगा था। जानें इस पर उनके हसबैंड राज कौशल ने क्‍या रिएक्‍शन द‍िया था।
Throwback : जब Mandira Bedi का नाम जुड़ने लगा था Yuvraj Singh के साथ, कैसा था पत‍ि राज कौशल का र‍िएक्‍शन

आईपीएल 2020 में दिल्ली कैपिटल्स के स्टार तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा ने दूसरे क्वालीफायर मैच के दौरान तीन गेंदों पर तीन विकेट लिए, लेकिन फिर भी हैट्रिक नहीं बनी, जानिए क्या है इसकी वजह।
पढ़ें पूरी खबर:  3 गेंदों में 3 विकेट लिए, लेकिन फिर भी कगिसो रबाडा को हैट्रिक नहीं मिली- जानिए वजह

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।