लाइव टीवी

Omicron in India: ओमिक्रॉन के बढ़ते हुए केस से चिंता बढ़ी, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने क्या कहा

Updated Dec 18, 2021 | 20:50 IST

ओमिक्रॉन के मामले जिस रफ्तार से सामने आ रहे हैं वो चिंता बढ़ाने वाले हैं। इन सबके बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने क्या कहा है उसे जानना और समझना जरूरी है।

Loading ...
ओमिक्रॉन के बढ़ते हुए केस से चिंता बढ़ी, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने क्या कहा
मुख्य बातें
  • दिल्ली में  पांच महीने बाद कोरोना के सबसे ज्यादा केस
  • केरल में कोरोना वायरस के 3,297 नए मरीज

दुनिया के 80 देशों में कोरोना का ओमिक्रॉन वैरिएंट फैल चुका है। खास बात यह है कि भारत भी उनमें से एक है। इस वैरिएंट की चपेट में वो लोग भी आए हैं जिन्होंने वैक्सीन का डबल डोज लिया है। इस वैरिएंट के बारे में सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि अभी पुख्ता तौर पर कह पाना मुश्किल है कि यह कितना घातक साबित होने वाला है। अगर बात भारत की करें  को ओमिक्रॉन के 100 से अधिक केस सामने आ चुके हैं। अगर बात दिल्ली की करें तो गुरुवार को 10 और शुक्रवार को 20 केस आए थे। लेकिन अच्छी बात यह थी कि 10 लोगों को डिस्चार्ज कर दिया गया था। लेकिन अगर ओमिक्रॉन के फैलने की रफ्तार को देखें तो करीब एक दिन में दूने मामले सामने आ रहे हैं। 

दिल्ली में  पांच महीने बाद कोरोना के सबसे ज्यादा केस
दिल्ली में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 86 नए मामले सामने आए, जो पांच से अधिक महीने में एक दिन में सर्वाधिक संख्या है। इसी के साथ संक्रमण दर 0.13 प्रतिशत रही। संक्रमण से मौत का कोई नया मामला सामने नहीं आया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है।इससे पहले, दिल्ली में आठ जुलाई को कोरोना वायरस संक्रमण के 93 नए मामले सामने आए थे।दिल्ली में ओमीक्रोन के प्रकोप के मद्देजनर मामलों में वृद्धि दर्ज की जा रही है। शुक्रवार को कोरोना वायरस के इस नए स्वरूप से 12 लोग संक्रमित पाए गए थे, जिसके बाद ऐसे संक्रमितों की कुल संख्या 22 हो गई।दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की कुल संख्या 14,42,090 हो गई है। 14.16 लाख से अधिक लोग संक्रमण से उबर चुके हैं। मृतकों की कुल संख्या 25,100 है। शनिवार को कुल 66,096 नमूनों की जांच की गई।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने क्या कहा
डेल्‍टा वेरिएंट के मुकाबले ओमीक्रॉन उन देशों में तेजी से फैल रहा है, जहां कम्‍यूनिटी ट्रांसमिशन हो चुका है। इसके अलावा उन देशों में ज्यादा केस दर्ज किए जा रहे हैं जहां बड़ी संख्‍या में लोगों का टीकाकरण हो चुका है। खास बात यह है कि भारत उन देशों में शामिल है जहां 100 करोड़ से ऊपर लोगों को कम से कम एक डोज लग चुका है।  

ओमिक्रॉन के बारे में ताजा अपडेट

  1. कर्नाटक में ओमिक्रॉन के 6 और मामले सामने आए, कुल संख्या 14 हुई।
  2. युगांडा से पश्चिमी महाराष्ट्र के सातारा लौटे पति-पत्नी और उनकी 13 साल की बेटी कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप से संक्रमित पाई गई है। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी।
  3. राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पांच साल की उनकी एक और बेटी कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई है, लेकिन उसमें ओमीक्रोन संक्रमण नहीं मिला है। सभी चारों लोग नौ दिसंबर को अफ्रीकी देश युगांडा से सातारा जिले के फलटण लौटे थे। ओमीक्रोन के प्रकोप के मद्देनजर जिला अधिकारियों ने उनका पता लगाकर उनकी आरटी-पीसीआर जांच कराई।
  4. युगांडा से पश्चिमी महाराष्ट्र के सातारा लौटे पति-पत्नी और उनकी 13 साल की बेटी कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप से संक्रमित पाई गई है। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी।
  5. राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पांच साल की उनकी एक और बेटी कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई है, लेकिन उसमें ओमीक्रोन संक्रमण नहीं मिला है। सभी चारों लोग नौ दिसंबर को अफ्रीकी देश युगांडा से सातारा जिले के फलटण लौटे थे। ओमीक्रोन के प्रकोप के मद्देनजर जिला अधिकारियों ने उनका पता लगाकर उनकी आरटी-पीसीआर जांच कराई।


केरल में कोरोना वायरस के 3,297 नए मरीज
केरल में शनिवार को कोरोना वायरस के 3,297 नए मरीज मिले हैं तथा 43 संक्रमितों की मौत की पुष्टि हुई है। राज्य में इस महामारी के कुल मामले 52,02,765 हो गए हैं तथा मृतक संख्या 44,407 पर पहुंच गई है।स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 52,570 नमूनों की जांच की गयी है तथा पांच स्थानीय स्वशासन निकायों के छह वार्डों में साप्ताहिक संक्रमण दर 10 फीसद से ऊपर है।विभाग के अनुसार 3609 और मरीज संक्रमण से उबरे हैं जिसके बाद संक्रमण मुक्त होने वाले लोगों की संख्या 51,37,619 पहुंच गई है। फिलहाल राज्य में 31,901 मरीज संक्रमण का इलाज करा रहे हैं जिनमें महज़ 8.2 फीसदी अस्पतालों में भर्ती हैं। ’’पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा 708 मामले तिरुवनंतपुरम जिले में मिले हैं। इसके बाद एर्नाकुलम जिले में 437 और कोझिकोड में 378 मामले मिले हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।