लाइव टीवी

'जो आना चाहते हैं वो आ सकते हैं, आने के लिए कौन कह रहा है', अग्निपथ योजना पर बोले वीके सिंह

Updated Jun 19, 2022 | 23:46 IST

VK Singh on Agnipath Scheme : देश भर में अग्निपथ योजना के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हो रहा है। इस बीच वीके सिंह ने कहा कि यह एक स्वैच्छिक योजना है। जो आना चाहते हैं वो आ सकते हैं। तुम्हें आने के लिए कौन कह रहा है? 

Loading ...
केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने कहा कि जो अग्निवीर बनना चाहते हैं वो आ सकते हैं।

VK Singh on Agnipath Scheme : देश भर में विरोध के बीच अग्निपथ योजना पर केंद्रीय मंत्री और पूर्व सेना प्रमुख वीके सिंह ने रविवार को केंद्र की अग्निपथ योजना पर अपना रुख स्पष्ट किया और घोषणा के बाद हुई हालिया हिंसा के लिए आंदोलनकारियों को फटकार लगाई। उन्होंने कहा कि यह किसी व्यक्ति की पसंद है और यह योजना स्वेच्छा से व्यक्तियों को बुलाती है। उन्होंने कहा कि यह एक स्वैच्छिक योजना है। जो आना चाहते हैं वो आ सकते हैं। आपको आने के लिए कौन कह रहा है? आप बस और ट्रेन जला रहे हो, क्या किसी ने आपसे कहा है कि आपको सेना में ले जाया जाएगा? उन्होंने कहा कि मेरा मानना है कि अगर कोई 4 साल सेना में सेवा करने के बाद आता है तो वह सक्षम है और उसे किसी सहारे की जरूरत नहीं है। सेना रोजगार का साधन नहीं है। यह कोई दुकान या कंपनी नहीं है। जो भी सेना में जाता है, स्वेच्छा से वहां जाता है। 

उन्होंने हिंसा के लिए आंदोलनकारियों को भी फटकार लगाई और योजना की आयु वर्ग की पात्रता पर प्रकाश डाला और कहा कि सेना द्वारा किसी पर कोई बाध्यता नहीं की गई है। उन्होंने कहा कि आपको आने के लिए कौन कह रहा है? आप बसें और ट्रेन जला रहे हैं, क्या किसी ने आपसे कहा है कि आपको सेना में ले जाया जाएगा?  उन्होंने कहा कि सेना में शामिल होना स्वैच्छिक है और यह कोई मजबूरी नहीं है। अगर कोई शामिल होना चाहता है, तो वह अपनी इच्छा के अनुसार शामिल हो सकता है, हम सैनिकों की जबरदस्ती भर्ती नहीं करते हैं। लेकिन अगर आपको यह भर्ती योजना (अग्निपथ) पसंद नहीं है तो इसमें शामिल होने के लिए नहीं आएं। आपको आने के लिए कौन कह रहा है?

अग्निपथ योजना के खिलाफ कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाद्रा के बयान को लेकर विपक्षी दल पर निशाना साधते हुए वीके सिंह ने आरोप लगाया कि सबसे पुरानी पार्टी केंद्र सरकार के सबसे बेहतर काम में भी दोष ढूंढ रही है क्योंकि ईडी द्वारा राहुल गांधी से की गई पूछताछ से नाराज है। उन्होंने कांग्रेस पर युवाओं को गुमराह करने और देश में अशांति पैदा करने की कोशिश करने का भी आरोप लगाया। कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाद्रा ने दिन में कहा कि अग्निपथ योजना युवाओं और सेना के लिए विनाशकारी साबित होगी। उन्होंने कहा कि विपक्ष, विशेष रूप से कांग्रेस, युवाओं को गुमराह करने की कोशिश कर रहा है। विपक्ष के पास केवल एक ही काम बचा है, वह है किसी भी सरकारी योजना की आलोचना करना और उसे रोकना। वे सरकार को बदनाम करने के लिए देश में अशांति पैदा करना चाहते हैं।

 वीके सिंह ने कहा कि 'अग्निपथ' योजना की अवधारणा की कल्पना 1999 के युद्ध के बाद करगिल समिति के गठन के समय की गई थी। उन्होंने कहा कि भारत के युवाओं और अन्य नागरिकों के लिए अनिवार्य सैन्य प्रशिक्षण की मांग पिछले 30 से 40 वर्षों से की जा रही है। उन्होंने कहा कि अतीत में कहा जाता था कि प्रशिक्षण एनसीसी के माध्यम से दिया जा सकता है लेकिन सैन्य प्रशिक्षण की मांग हमेशा से थी। उन्होंने कहा कि सेना न तो रोजगार एजेंसी है और न ही कोई कंपनी या दुकान। उन्होंने कहा कि लोग देश की सेवा के लिए अपनी रुचि से सेना में शामिल होते हैं।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 14 जून को भारतीय युवाओं के लिए अग्निपथ नामक सशस्त्र बलों की तीन सेवाओं में सेवा देने के लिए एक भर्ती योजना को मंजूरी दी और इस योजना के तहत चुने गए युवाओं को अग्निपथ के रूप में जाना जाएगा। अग्निपथ देशभक्त और प्रेरित युवाओं को चार साल की अवधि के लिए सशस्त्र बलों में सेवा करने की अनुमति देता है। अग्निपथ योजना को सशस्त्र बलों के युवा प्रोफाइल को सक्षम करने के लिए डिजाइन किया गया है।

मंत्रालय द्वारा नवीनतम घोषणा के अनुसार, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) के लिए ऊपरी आयु सीमा-सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), भारत सहित- तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP), सशस्त्र सीमा बल (SSB), राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) और विशेष सुरक्षा समूह (SPG)-26 साल के होंगे। इस बीच, अग्निवीरों के पहले बैच को 23 की ऊपरी आयु सीमा से आगे 5 वर्ष की छूट मिलेगी, जो इसे 28 वर्ष तक ले जाएगी।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।