लाइव टीवी

Kerala Coronavirus Case: कोरोना वायरस की चपेट में आया 3 साल का बच्चा, फिर सामने आया इटली कनेक्शन

Updated Mar 09, 2020 | 12:25 IST

Coronavirus Case in Kerala : केरल के स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने बताया कि पांच में से तीन हाल ही में इटली से लौटे हैं जबकि दो और लोग वायरस से संक्रमित हुए हैं। बच्चे का परिवार इटली से लौटा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
भारत में कोरोना वायरस के अब तक 42 केस सामने आए।
मुख्य बातें
  • सात मार्च को इटली से लौटा है बच्चे का परिवार, स्क्रीनिंग में बच्चे का टेस्ट पॉजिटिव आया
  • बच्चे के माता-पिता की भी की जा रही है निगरानी, बच्चे का उपचार जारी, हालत स्थिर
  • केरल में कोरोना के पांच नए केस मिले, भारत में वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 42 हुई

एर्नाकुलम (केरल) : कोरोना वायरस भारत में अपना पांव पसारता जा रहा है। यह वायरस बच्चों को भी अपनी चपेट में लेने लगा है। केरल के एर्नाकुलम में एक तीन साल के बच्चे की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 42 हो गई है। अधिकारियों का कहना है कि यह बच्चा अपने माता-पिता के साथ इटली से सात मार्च को लौटा है। बच्चे का इलाज किया जा रहा है और उसकी हालत स्थिर है।  

एर्नाकुलम के जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ. एनके कुटप्पन ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, 'यह बच्चा अपने माता-पिता के साथ ईके 503 फ्लाइट से सात मार्च को इटली से लौटा। यात्रियों की कोचिन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर यूनिवर्सल स्क्रीनिंग हुई। एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग के बाद बच्चे को एर्नाकुलम के मेडिकल कॉलेज भेजा गया। बच्चे के माता और पिता को मेडिकल कॉलेज के आइसोलेशन वार्ड की निगरानी में रखा गया है।' चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि बच्चे का उपचार किया जा रहा है और उसकी हालत स्थिर है।

बता दें कि केरल सरकार ने रविवार को राज्य में कोविड-19 से संक्रमित होने वाले पांच नए केस की पुष्टि की। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने बताया कि पांच में से तीन हाल ही में इटली से लौटे हैं जबकि दो और लोग वायरस से संक्रमित हुए हैं। उन्होंने बताया कि संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आए लोगों की भी निगरानी की जा रही है।

बता दें कि भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण के जो केस सामने आए हैं उनमें से ज्यादातर का इटली कनेक्शन निकला है। इसे देखते हुए सरकार ने उन लोगों को दिया गया वीजा और ई-वीजा रद्द कर दिया है जो तीन मार्च से पहले इटली, ईरान, दक्षिण कोरिया और जापान से भारत की यात्रा पर आने वाले थे। 

बता दें कि कोरोना वायरस का दायरा 90 से ज्यादा देशों तक फैल चुका है। चीन से बाहर इस वायरस से 21 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं और अब तक 413 लोगों की मौत हो चुकी है। चीन के बाद कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा कहर इटली में सामने आया है। यहां 5883 लोग इस वायरस से संक्रमित पाए गए हैं और 233 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना वायरस ने ईरान को भी बुरी तरह अपनी चपेट में लिया है। यहां उसके सभी राज्यों में कोरोना वायरस से संक्रमण के केस सामने आए हैं। ईरान में इस वायरस से अब तक 49 लोगों की मौत हो चुकी है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।