लाइव टीवी

चारमीनार में स्थित मस्जिद में मिले नमाज की अनुमति, कांग्रेस नेता ने चलाया हस्ताक्षर अभियान, केंद्र-राज्य सरकारों से की अपील

Updated May 31, 2022 | 23:43 IST

Charminar: तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी (TPCC) के सचिव मोहम्मद राशिद खान ने ऐतिहासिक चारमीनार के शीर्ष पर स्थित मस्जिद में नमाज के लिए हस्ताक्षर अभियान भी चलाया।

Loading ...
मोहम्मद राशिद खान ने चलाया हस्ताक्षर अभियान

कुतुब मीनार के बाद अब एक और ASI संरक्षित साइट चारमीनार विवाद में है। कांग्रेस अल्पसंख्यक नेता तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी (TPCC) सचिव रशीद खान ने साइट को नमाज के लिए खोलने की अनुमति देने की अपील की है। इसके लिए उन्होंने एक हस्ताक्षर अभियान भी चलाया। दो दशक पहले एएसआई ने मुस्लिमों को उस जगह पर नमाज अदा करने से रोक दिया था। 

पहले चारमीनार में लोग नमाज अदा करते थे लेकिन चूंकि एक व्यक्ति ने चारमीनार से कूदकर आत्महत्या कर ली थी, इसलिए नमाज अदा करने की अनुमति रद्द कर दी गई। चारमीनार परिसर में एक प्रसिद्ध भाग्य लक्ष्मी मंदिर भी है और मंदिर में बड़ी संख्या में भक्त पूजा करते हैं।

टीपीसीसी सचिव रशीद खान ने कहा कि चारमीनार के पास एक मस्जिद के संबंध में एक हस्ताक्षर अभियान शुरू किया गया। चारमीनार में मस्जिद खाली है और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण और पर्यटन और संस्कृति मंत्रालय से नमाज के लिए मस्जिद खोलने का अनुरोध करते हैं। जब हमने संस्कृति मंत्रालय से बात की, तो किशन रेड्डी ने कहा कि कानून और व्यवस्था की समस्या होगी, इसलिए पहले कानून-व्यवस्था की अनुमति लें और हम इस मामले को देखेंगे। इसलिए मैं सभी हस्ताक्षर लूंगा और तेलंगाना के सेक्युलर मुख्यमंत्री के पास जाऊंगा। उन्होंने कहा कि अगर हमारे अनुरोध का समाधान नहीं किया गया तो वह प्रगति भवन (सीएम कैंप कार्यालय) में धरना देंगे।

Qutub Minar Controversy: अमानतुल्लाह खान ने कुतुब मीनार में की नमाज की मांग,कोर्ट में केस

उन्होंने कहा कि देशभर में मस्जिदों पर गलत वादे किए जा रहे हैं। यहां चारमीनार में एक भाग्य लक्ष्मी मंदिर भी है और एएसआई और आरटीआई रिपोर्ट के अनुसार यह एक अनधिकृत अतिक्रमण अवैध निर्माण है। हम गंगा जमुना तहजीब में विश्वास करते हैं, अगर मंदिर में पूजा हो रही है तो होने दें लेकिन उसी तरह हमारी मस्जिद बंद है और इसे खोलकर नमाज की अनुमति दी जानी चाहिए। अगर एएसआई मस्जिद बंद कर रहा है तो उन्हें भी मंदिर के बारे में सोचना चाहिए।

चारमीनार में सब कुछ शांतिपूर्ण है। कांग्रेस नेता ने मंदिर की पूजा को निशाना बनाते हुए चारमीनार के अंदर स्थित मस्जिद के लिए हस्ताक्षर अभियान शुरू किया।

Dhakad Exclusive: 'कुतुब मीनार' में पूजा नहीं तो 'Taj Mahal' में नमाज कैसे ?

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।