लाइव टीवी

Twitter India के सीईओ मनीष माहेश्वरी की गुहार, UP पुलिस के सामने हो जाएंगे पेश लेकिन ना हो गिरफ्तारी

Updated Jul 07, 2021 | 07:10 IST

ट्विटर इंडिया के सीईओ मनीष माहेश्वरी का कहना है कि वो यूपी पुलिस के सामने पेश होना चाहते हैं। लेकिन उन्हें गिरफ्तार ना करने का आश्वासन मिलना चाहिए।

Loading ...
Twitter India के सीईओ हैं मनीष माहेश्वरी
मुख्य बातें
  • ट्विटर इंडिया के सीईओ मनीष माहेश्वरी की गुहार, यूपी पुलिस के सामने पेश होने के लिए तैयार लेकिन ना हो गिरफ्तारी
  • अब्दुल समद प्रकरण में यूपी पुलिस मनीष माहेश्वरी से करना चाहती है पूछताछ
  • ट्विटर पर बिना तथ्यों को जांच बगैर कंटेट पब्लिश करने का आरोप

ट्विटर इंडिया के प्रमुख मनीष माहेश्वरी ने कर्नाटक उच्च न्यायालय से कहा है कि वह 24 घंटे के भीतर उत्तर प्रदेश में पुलिस के सामने पेश होने के लिए तैयार हैं। गाजियाबाद में एक मुस्लिम व्यक्ति के हमले के बारे में ट्वीट पर पूछताछ के लिए  जब तक कि वे एक वचनबद्धता प्रदान करते हैं कि वह नहीं करेंगे गिरफ्तार होना। उनके वकील ने मंगलवार दोपहर अदालत को बताया कि अगर यूपी पुलिस अदालत को यह वचन देती है कि वे मुझे गिरफ्तार नहीं करेंगे तो वो 24 घंटे के भीतर गाजियाबाद में पुलिस के सामने पेश होने के लिए तैयार हैं।

पेश होने में दिक्कत नहीं लेकिन
माहेश्वरी ने बताया कि उन्होंने खुद को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पूछताछ के लिए उपलब्ध कराया था। लेकिन यूपी पुलिस ने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया और जोर देकर कहा कि वह व्यक्तिगत रूप से पेश हों। अदालत ने यूपी पुलिस से ट्विटर इंडिया (और श्री माहेश्वरी के) मामले के संबंध अगली सुनवाई बुधवार दोपहर 3.45 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया। इससे पहले, यूपी पुलिस  जिसने पिछले महीने श्री माहेश्वरी को एक कानूनी प्रावधान के तहत नोटिस भेजा था। यूपी पुलिस का कहना है कि वो मनीष माहेश्वरी से सिर्फ पूछताछ चाहते हैं ना कि गिरफ्तारी। 

सिर्फ करना चाहते हैं पूछताछ
यूपी पुलिस ने कहा कि मनीष माहेश्वरी को सिर्फ ट्विटर के प्रतिनिधि के तौर पर तलब किया गया था। इससे ज्यादा कुछ नहीं। हम सिर्फ यह जानना चाहते हैं कि भारत में ट्विटर का प्रभारी कौन है। अदालत ने पिछले महीने पुलिस से कहा था कम से कम प्रथम दृष्टया आपको दिखाना चाहिए कि वह जिम्मेदार है। अदालत ने पूछा कि क्या यूपी पुलिस ने मामले में ट्विटर इंडिया के लिंक को स्थापित करने के लिए प्रारंभिक जांच की थी।जब मैं एक्स के खिलाफ चूक या कमीशन के लिए आरोप लगाता हूं, तो इसका उल्लेख किया जाना चाहिए। क्या ट्विटर इंडिया द्वारा चूक दिखाने के लिए कुछ है? क्या यह सामग्री को हटाने में सक्षम है?यूपी पुलिस ने जवाब दिया, "यह जांच का विषय है।

ट्विटर की है ये दलील
ट्विटर संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित ट्विटर इंक द्वारा चलाया जाता है। यह आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम के तहत संरक्षित एक रहस्य नहीं है। यह रॉकेट साइंस नहीं है। आप किस आधार पर कह रहे हैं कि ट्विटर इंडिया जिम्मेदार है (गाजियाबाद मामले के बारे में ट्वीट्स को हटाने के लिए) )?।अदालत ने श्री माहेश्वरी की इस दलील का भी जिक्र किया कि विवादास्पद नए कानूनों का पालन करने के लिए ट्विटर, इंक., न कि ट्विटर इंडिया, मध्यस्थ था। 

बेंगलुरु के रहने वाले मनीष माहेश्वरी को पिछले महीने यूपी पुलिस ने गिरफ्तारी से अस्थायी सुरक्षा दी थी, जब उन्होंने कर्नाटक उच्च न्यायालय में उनके समन को चुनौती दी थी।अदालत ने कहा कि पुलिस जब तक आदेश पारित नहीं करती, तब तक वह 'दंडात्मक कार्रवाई' नहीं कर सकती।अदालत ने यह भी कहा कि श्री माहेश्वरी - जिन पर दंगा करने के इरादे से, दुश्मनी को बढ़ावा देने और आपराधिक साजिश के आरोपों का आरोप लगाया गया है - को उस समय यूपी की यात्रा करने की आवश्यकता नहीं थी।

अब्दुल समद प्रकरण में ट्विटर की हुई थी फजीहत
पिछले महीने ट्विटर इंडिया और अन्य के खिलाफ एक बुजुर्ग व्यक्ति - अब्दुल समद - ने आरोप लगाया था कि उसे कुछ अन्य लोगों द्वारा पीटा गया था और "जय श्री राम" और "वंदे मातरम" के नारे लगाने के लिए मजबूर किया गया था।यूपी पुलिस ने ट्विटर पर कुछ आपत्तिजनक ट्वीट्स को हटाने में विफल रहने का आरोप लगाया, और श्री माहेश्वरी को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर गतिविधियों के लिए जिम्मेदार ठहराया।पुलिस ने मामले में किसी भी "सांप्रदायिक कोण" से इनकार किया है, यह दावा करते हुए कि आदमी को उसके द्वारा बेचे गए ताबीज पर पीटा गया था। उन्होंने आरोप लगाया कि उन पर छह लोगों - हिंदू और मुस्लिम - ने हमला किया था, जो उन्हें जानते थे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।