लाइव टीवी

ये बेटियां बेटों से नहीं कम, कल की टायकून बनने का है भरपूर दम! अंबानी जैसे धनकुबेर पिताओं का ऐसे बढ़ा रहीं काम और नाम

अभिषेक गुप्ता | Principal Correspondent
Updated Aug 31, 2022 | 06:05 IST

Tycoons of Tomorrow: मुकेश अंबानी ने आरआईएल की  45वीं सालाना एजीएम में इकलौती बेटी ईशा का परिचय रिलायंस के खुदरा कारोबार का प्रमुख बताया। वह इससे पहले रिलायंस आर्ट्स फाउंडेशन की नींव रख चुकी हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPeople
रोशनी नादर मल्होत्रा, अनन्या बिड़ला और जयंती चौहान (अंत में)। (फोटोः www.hcltech.com/www.ananyabirla.com/www.bisleri.com)

Tycoons of Tomorrow: रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी अपनी तीनों संतानों (ईशा, आकाश और अनंत) में बिजनेस का मोटा-मोटी बंटवारा कर चुके हैं। उन्होंने बेटी ईशा अंबानी को रिलायंस के रिटेल यानी खुदरा कारोबार की कमान सौंपी है। पर हिंदुस्तान में वह इकलौते ऐसे धनकुबेर नहीं हैं, जिन्होंने बेटी को कारोबार में हिस्सा दिया हो। अंबानी से पहले देश के कई नामी बिजनेस टायकून्स काम-धंधे के मामले बेटों की तरह बेटियों पर जमकर भरोसा जता चुके हैं। जानिए, कुछ ऐसी ही बेटियों के बारे में:  

ईशा अंबानी पीरामल
दरअसल, अंबानी ने आरआईएल की  45वीं सालाना एजीएम में इकलौती बेटी ईशा का परिचय रिलायंस के खुदरा कारोबार का प्रमुख बताया। वह इससे पहले रिलायंस आर्ट्स फाउंडेशन की नींव रख चुकी हैं। ईशा इसके अलावा Dhirubhai Ambani International School के लिए भी काम कर चुकी हैं। 2018 में उनकी पीरामल ग्रुप के कार्यकारी निदेशक आनंद पीरामल से शादी हुई थी।

पिता मुकेश और मां नीता के साथ बेटी ईशा अंबानी। (फोटोः IANS)

रोशनी नादर मल्होत्रा 
एचसीएल ग्रुप (HCL Group) के संस्थापक शिव नादर की बेटी रोशनी एचसीएल टेक्नोलॉजीज़ की चेयरपर्सन हैं। वह इसके अलावा एचसीएल कॉरपोरेशन की सीईओ, शिव नादर फाउंडेशन में ट्रस्टी और दि हैबिटैट्स ट्रस्ट की संस्थापक और ट्रस्टी भी हैं। उन्होंने नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी से कम्युनिकेशंस में ग्रैजुएशन और केलॉग स्कूल ऑफ मैनेजमेंट से एमबीए किया था और उनकी शादी शिखर मल्होत्रा से हुई। 

अनन्या बिड़ला
बिजनेस टायकून कुमार मंगलम बिड़ला की सिंगर बेटी अनन्या माइक्रोफाइनैंस फर्म 'स्वतंत्र माइक्रोफाइनैंस' (Svatantra Microfinance) की संस्थापक और मालकिन हैं। यह साल 2012 में लॉन्च हुई थी। वह तब 17 बरस की थीं। उनके टि्वटर प्रोफाइल के मुताबिक, वह संगीत बनाती हैं और बिजनेस खड़े करती हैं।

 


अश्नी बियानी। (फाइल फोटोः futureconsumer.in)

अश्नी बियानी
मुंबई में पली-बढ़ीं किशोर बियानी की बेटी अश्नी बियानी फ्यूचर कंज्यूमर लिमिटेड (Future Consumer Ltd) की फिलहाल डायरेक्टर हैं, जबकि पिता वाइस चेयरमैन हैं। बेटी इससे पहले कंपनी में एमडी पद भी संभाल चुकी हैं। फ्यूचर ग्रुप में उन्होंने साल 2008 में एंट्री ली थी, जहां शुरुआती दिनों में वह मीटिंग्स लेती थीं और स्टोर्स का दौरा करती थीं। उन्होंने बेंगलुरू के सृष्टि स्कूल ऑफ आर्ट, डिजाइन एंड टेक्नोलॉजी से इंडस्ट्रियल डिजाइन में ग्रैजुएशन किया था।

जयंती चौहान
बिजनेसमैन और बिसलेरी इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड के चेयरमैन रमेश जे चौहान की बेटी जयंती बोतलबंद पानी बेचने वाली कंपनी बिसलेरी ग्रुप की फिलहाल डायरेक्टर हैं। दिल्ली, मुंबई और न्यू यॉर्क में बचपन गुजारने वाली जयंती ने अमेरिका के लॉस एंजलिस से एफआईडीएम से प्रोडक्ट डेवलपमेंट की पढ़ाई की, जिसके बाद उन्होंने  Istituto Marangoni Milano से फैशन स्टाइलिंग का कोर्स किया। जेआरसी के नाम से जानी जाने वाली जयंती 24 साल की उम्र से पिता के मार्गदर्शन में बिसलेरी के लिए काम करने लगी थीं।

नादिया चौहान।  (फोटोः www.parleagro.com) 

नदिया चौहान
नदिया पारले एग्रो की ज्वॉइंट मैनेजिंग डायरेक्टर (जेएमडी) और चीफ मार्केटिंग ऑफिसर (सीएमओ) हैं। वह 'फ्रूटी' और कंपनी को नई दिशाओं में ले जाने प्रयास कर रही हैं। 

अमीरा शाह। (फोटोः linkedin/ameerashah) 

अमीरा शाह
मेट्रोपोलिस हेल्थकेयर के फाउंडर चेयरमैन डॉ.सुशील शाह की बेटी अमीरा फिलहाल मेट्रोपोलिस हेल्थकेयर लिमिटेड में प्रमोटर और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। उन्होंने दि यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सस से फाइनैंस और हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से ओनर प्रेसिडेंट मैनेजमेंट प्रोग्राम किया है। 

राधा कपूर
यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर की बिटिया ने पारसन्स स्कूल ऑफ डिजाइन से फाइन आर्ट्स में ग्रैजुएशन किया, जबकि माइक्रोसॉफ्ट वेंचर के साथ बतौर पार्टनर काम किया है। उन्होंने पिता के नक्शेकदम पर चलने के बजाय स्टार्ट-अप का रास्ता अपनाया। 34 साल की बड़ी बेटी राधा ने 2013 में The Three Sisters: Institutional Office (TTS:IO) की स्थापना की। उनके साथ बहन राखी कपूर टंडन (32) और रोशनी कपूर (25) भी इस फर्म को चलाने में मदद करती हैं। राखी वित्तीय सेवाओं से जुड़ी कंपनी की ओनर भी हैं, जिसका नाम रास कैपिटल [RAAS Capital (India) Pvt.] है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।