लाइव टीवी

Dawood Ibrahim पर फिर से शिकंजा कसने की तैयारी, NIA ने भगोड़े दाऊद इब्राहीम और उसकी D-कंपनी पर लगाया गया UAPA

Updated Feb 07, 2022 | 21:52 IST

Dawood ibrahim latest news: केंद्रीय एजेंसियां दाऊद इब्राहिम और उसकी डी-कंपनी की गतिविधियों पर कड़ी नजर रख रही हैं। एजेंसियों ने अपनी छानबीन में पाया गया है कि वो विभिन्न धार्मिक समूहों के बीच तनाव और दरार पैदा करने की कोशिशें कर रहे हैं।

Loading ...
NIA ने दाऊद और डी-कंपनी पर लगाया गया UAPA (फाइल फोटो)
मुख्य बातें
  • दाऊद लंबे समय से पूरे भारत में आतंकी गतिविधियां फैला रहा था
  • केंद्रीय एजेंसियां दाऊद और डी-कंपनी की गतिविधियों पर कड़ी नजर रख रही हैं
  • NIA ने मामले की जांच के लिए अपने अधिकारियों की एक टीम बनाई है

UAPA on Dawood ibrahim: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने सोमवार को अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम (underworld don Dawood ibrahim) और अन्य के खिलाफ गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम की विभिन्न धाराओं (UAPA) के तहत मामला दर्ज किया।अब एलीट जांच एजेंसी डी-कंपनी से जुड़े मामलों की जांच करेगी।

सूत्रों ने पुष्टि की है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने उन्हें गहन जांच शुरू करने की मंजूरी दी है। एनआईए के एक अधिकारी ने बताया कि एनआईए द्वारा दर्ज प्राथमिकी में दाऊद इब्राहिम और उसके सहयोगियों के नामों का उल्लेख किया गया है।

अधिकारी ने कहा कि दाऊद लंबे समय से पूरे भारत में आतंकी गतिविधियां फैला रहा था। उन्होंने हवाला चैनलों के माध्यम से उन लोगों की आर्थिक मदद की है जो पूरे भारत में अशांति पैदा करने के लिए उनके इशारे पर काम कर रहे हैं।

"वे राष्ट्रविरोधी गतिविधियों को बढ़ावा दे रहे हैं"

एजेंसियां डी-कंपनी की गतिविधियों पर कड़ी नजर रख रही हैं और पाया गया है कि हाल के दिनों में उन्होंने दंगा जैसी स्थिति पैदा करने के लिए पूरे भारत में लोगों की भर्ती की है।वे राष्ट्रविरोधी गतिविधियों को बढ़ावा दे रहे हैं और विभिन्न धार्मिक समूहों के बीच दरार पैदा करने की कोशिश भी कर रहे हैं।

"आर्थिक और तार्किक रूप से दंगा जैसी स्थिति पैदा करने में उनकी मदद कर रहा है''

एनआईए के अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, "इससे पहले, भारत भर में हुई कई राष्ट्रविरोधी गतिविधियों में दाऊद की संलिप्तता के बारे में हमारे साथ बहुत सारी जानकारी साझा की गई थी। वह भारत में लोगों की भर्ती कर रहा है और आर्थिक और तार्किक रूप से दंगा जैसी स्थिति पैदा करने में उनकी मदद कर रहा है। उनके द्वारा संवाद करने के लिए विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग किया जा रहा है। हमने उनमें से कुछ को इंटरसेप्ट किया और पता चला कि एक गहरी साजिश रची जा रही थी। अब उपलब्ध सामग्री के आधार पर हमने दाऊद और डी-कंपनी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है।"

Dawood Ibrahim: हिलने लगी है भगोड़े दाऊद इब्राहिम की सल्तनत, परिवार को आनन-फानन में भेज रहा पाकिस्तान के बाहर

एनआईए की जनसंपर्क अधिकारी संजुक्ता ने केवल डी-कंपनी के खिलाफ मामला दर्ज होने की पुष्टि की। इस बीच, मामले की गंभीरता को देखते हुए एनआईए ने मामले की जांच के लिए अपने अधिकारियों की एक टीम बनाई है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।