लाइव टीवी

Rashtravad : उद्धव गुट एक्शन में, शिंदे गुट मंथन में, सुप्रीम कोर्ट से सुलझेगी महाराष्ट्र की लड़ाई?

Updated Jun 26, 2022 | 21:05 IST

Rashtravad : महाराष्ट्र में सियासी उठापटक लगातार जारी है। एक तरफ शिंदे कैंप में लगातार विधायक-मंत्री जुड़ते जा रहे हैं तो दूसरी तरफ अब उद्धव ठाकरे की ओर से लगातार कड़े फैसले लिए जा रहे हैं। यह लड़ाई सिर्फ सियासी नहीं, कानूनी लड़ाई भी बन गई है।

Loading ...

Rashtravad : महाराष्ट्र में सियासी घमासान थमने का नाम नहीं ले रहा है। एक तरफ शिंदे कैंप में लगातार विधायक-मंत्री जुड़ते जा रहे हैं तो दूसरी तरफ अब उद्धव ठाकरे की ओर से लगातार कड़े फैसले लिए जा रहे हैं। नंबर गेम में पिछड़ने के बाद अब शिवसेना कानूनी लड़ाई लड़ने के मूड में आ गई है। अब से थोड़ी देर पहले शिवसेना की ओर से प्रेस कॉन्फ्रेंस की गई और शिवसेना के वकीलों ने अपना पक्ष रखते हुए बाकी विधायकों को अयोग्य करार देने का नोटिस जारी कर दिया है।

इससे पहले आज शिवसेना के कार्यकर्ताओं ने मुंबई में बाइक रैली निकालकर शक्ति प्रदर्शन किया तो युवाओं को संबोधित करते हुए आदित्य ठाकरे ने शिंदे गुट पर करारा हमला बोला। इससे पहले आज एक बार फिर ट्वीट कर संजय राउत ने धमकी देते हुए शिंदे गुट से सवाल पूछा कि कब तक छुपे रहोगे गुवाहाटी में कभी तो आओगे चौपाटी में ।आदित्य ठाकरे ने कहा कि अच्छा हुआ पार्टी से कुछ गंदगी दूर हो गई।

दूसरी तरफ शिंदे गुट गुवाहाटी में मंथन कर रहा है। आज भी शिंदे गुट की बैठक हुई। इस बैठक से पहले एकनाथ शिंदे ने शाहू महाराज की जयंती पर ट्वीट करते हुए एक पोस्टर जारी किया और खुद को शिवसेना के विधायक दल का नेता बताया। खबर ये भी है वडोदरा में शनिवार को फडणवीस और शिंदे की बैठक हुई थी बैठक में क्या बात हुई? क्या नई सरकार बनाने को लेकर मंथन हुआ ये सवाल बना हुआ है?

इस बीच उद्धव ठाकरे को एक और बड़ा झटका लगा है> उद्धव ठाकरे के एक और मंत्री ने गुवाहाटी जाने का फैसला किया है। मंत्री उदय सामंत गुवाहाटी जा रहे हैं। इससे पहले कल उदय सामंत शिवसेना भवन में हुई उद्धव ठाकरे की बैठक में शामिल हुए थे। शिंदे गुट में अब तक उद्धव सरकार के 9 मंत्री शामिल हो चुके हैं।

महाराष्ट्र में शिंदे गुट के बागी विधायकों के घर पर शिवसैनिकों ने तोड़फोड़ की। अब शिंदे गुट भी सड़क पर उतर गया है। आज पहले तानाजी के समर्थकों ने सड़क पर गाड़ियों में तोड़फोड़ की। तस्वीरों में देख सकते हैं तो ठाणे में शिंदे समर्थकों ने उद्धव ठाकरे के पोस्टर पर कालिख पोत दी।

इस बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बागी विधायकों के परिवार को सुरक्षा देने का फैसला किया है। केंद्र सरकार ने वाई प्लस कैटेगरी की सुरक्षा बागी विधायकों को दे दी है। इसके बाद बागी विधायकों के घर पर सीआरपीएफ की तैनाती कर दी गई है। इस बीच महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने आज बड़ा फैसला लेते हुए मुंबई पुलिस कमिश्नर को बागी विधायकों की सुरक्षा करने का आदेश जारी किया है।

शिंदे गुट के 16 विधायकों को डिप्टी स्पीकर ने नोटिस दिया है और दो दिन में जवाब देने को कहा है। इस बीच शिंदे ने इस नोटिस को गलत बताया है। शिंदे ने कहा कि सात दिन  की जगह दो दिन का नोटिस जानबूझकर दिया गया। शिंदे गुट अब इस नोटिस के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को याचिका दाखिल करने की बात कर रहा है। इस बीच बीजेपी का भी मंथन जारी है। आज देवेंद्र फडणवीस के घर पर बैठक हुई है। खबर ये भी है कि शुक्रवार - शनिवार को रात के अंधेरे में शिंदे और फडणवीस के बीच वडोदरा में मुलाकात हुई थी। हालांकि इस बैठक में क्या हुआ औऱ कौन कौन शामिल हुए ये अभी सवाल बना हुआ है। सवाल ये भी है कि शिंदे गुट आखिर क्यों गुवाहाटी में डटा हुआ है। आखिर कब तक शिंदे गुट के बागी विधायक गुवाहाटी में रहेंगे। शिंदे गुट को किस बात का इंतजार है।

ऐसे में आज के सवाल हैं 
शिंदे Vs उद्धव ...किसमें कितना दम ?
शिंदे के पास पूरे नंबर तो मुंबई आने में क्यों डर ?
फ्लोर टेस्ट से पहले SC से सुलझेगी महाराष्ट्र की लड़ाई ?
गवर्नर एक्शन में ...अगला कदम क्या होगा ?

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।