लाइव टीवी

Omicron वेरिेएंट के लिए नई वैक्सीन को ब्रिटेन ने दी मंजूरी, यह कोरोना वायरस के दो स्ट्रेन को करती है टारगेट

Updated Aug 15, 2022 | 20:47 IST

ओमिक्रॉन (Omicron) वेरिेएंट को टारगेट करने वाले नए कोविड-19 वैक्सीन को मंजूरी देने वाला ब्रिटेन पहला देश बन गया है। यह यह यूके में स्वीकृत पहली वैक्सीन है जो वायरस के दो स्ट्रेन को टारगेट करती है।

Loading ...
ओमिक्रॉन वेरिेएंट के लिए नई वैक्सीन तैयार (तस्वीर-istock)

लंदन : ब्रिटेन (UK) विशेष रूप से ओमिक्रॉन (Omicron) वेरिेएंट को टारगेट करने वाले नए कोविड-19 वैक्सीन को मंजूरी देने वाला पहला देश बन गया है। कोरोना वायरस के खिलाफ नेक्स्ट जेनरेशन की इस बूस्टर वैक्सीन की जरूरत साल में केवल एक बार हो सकती है और इसे वयस्कों में उपयोग के लिए स्वीकृति दी गई है। डेली मिरर ने बताया कि मेडिसिन एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (MHRA) ने मॉडर्ना के बाइवैलेंट वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। जो ऑरिजनल कोविड-19 स्ट्रेन और ओमिक्रॉन वेरिएंट को टारगेट करता है। mRNA-1273.214 के रूप में जाना जाता है,यह डोज मॉडर्ना वैक्सीन का एक अपडेटेड वर्जन है जो पहले, दूसरे और बूस्टर खुराक के लिए पहले से ही उपयोग में है। और यह यूके में स्वीकृत पहली डोज होगी जो वायरस के दो स्ट्रेन को टारगेट करती है।

डेली मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक मॉडर्ना के चीफ मेडिकल ऑफिसर, डॉ पॉल बर्टन ने पहले कहा था कि नई वैक्सीन किसी व्यक्ति के एंटीबॉडी को इतने उच्च स्तर तक बढ़ा सकता है कि इसकी जरूरत केवल सालाना हो सकती है। मॉडर्ना के सीईओ स्टीफन बैंसेल ने इसे अगली पीढ़ी के कोविड-19 वैक्सीन" के रूप में वर्णित किया, जो सर्दियों में यूके में लोगों को कोविड-19 से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। बंसल ने कहा कि हम MHRA द्वारा हमारी अगली पीढ़ी के कोविड-19 वैक्सीन, स्पाइकवैक्स बाइवैलेंट ओरिजिनल/ओमिक्रॉन की मंजूरी से खुश हैं। यह एक ओमिक्रॉन युक्त बाइवैलेंट वैक्सीन के पहले प्राधिकरण का प्रतिनिधित्व करता है, आगे कोविड-19 महामारी को समाप्त करने में मदद करने के लिए यूके के सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों के समर्पण और नेतृत्व को उजागर करता है।

बैंसेल ने कहा कि यह वैक्सीन ने क्लीनिकल ट्रायल में विकल्पों पर लगातार प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया की बेहतर रिजल्ट दिखाया है। एमएचआरए ने कहा कि वैक्सीन के साइट इफैक्ट ऑरिजिनल मॉडर्ना बूस्टर डोज की तरह हैं और आमतौर पर हल्के होते थे।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।