लाइव टीवी

आज कैबिनेट से मिल जाएगी कृषि कानून निरस्त विधेयक 2021 को मंजूरी, शीतकालीन सत्र में संसद में किया जाएगा पेश

Updated Nov 24, 2021 | 06:00 IST

Farm Laws: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ऐलान के बाद तीनों कृषि कानूनों को निरस्त करने की प्रक्रिया तेज हो गई है। आज कैबिनेट की बैठक में कृषि कानून निरसन विधेयक, 2021 को मंजूरी मिल जाएगी।

Loading ...
नरेंद्र मोदी
मुख्य बातें
  • तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने वाला विधेयक संसद के शीतकालीन सत्र के लिए सूचीबद्ध
  • आज कैबिनेट की बैठक में बिलों को वापस लेने पर मंजूरी मिल सकती है
  • 19 नवंबर को पीएम मोदी ने तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने का ऐलान किया था

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 नवंबर को तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने का ऐलान किया था। अब आज 'द फार्म लॉज रिपील बिल, 2021' को कैबिनेट की मंजूरी मिल जाएगी। पीएम मोदी के नेतृत्व में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक नई दिल्ली में लोक कल्याण मार्ग स्थित प्रधानमंत्री आवास पर होगी। इसमें कृषक उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सरलीकरण) कानून, कृषि (सशक्तिकरण और संरक्षण) कीमत आश्वासन और कृषि सेवा करार कानून और आवश्यक वस्तु संशोधन कानून, 2020 को वापस लिए जाने पर मुहर लगेगी।

इसके अलावा संसद के शीतकालीन सत्र के लिए 26 विधेयक सूचीबद्ध किए गए हैं, जिसमें तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने वाला विधेयक भी शामिल है। लोकसभा सचिवालय के बुलेटिन के अनुसार, सत्र के दौरान तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने से संबंधित विधेयक पेश किये जाने के लिये सूचीबद्ध है।

शुक्रवार यानी 19 नवंबर को राष्ट्र को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मैं आज देशवासियों से क्षमा मांगते हुए सच्‍चे मन से और पवित्र हृदय से कहना चाहता हूं कि शायद हमारी तपस्‍या में ही कोई कमी रही होगी जिसके कारण दिए के प्रकाश जैसा सत्‍य खुद किसान भाइयों को हम समझा नहीं पाए। आज गुरु नानक देव जी का पवित्र प्रकाश पर्व है। ये समय किसी को भी दोष देने का नहीं है। आज मैं आपको पूरे देश को ये बताने आया हूं कि हमने तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने का, रद्द करने का निर्णय लिया है। इस महीने के अंत में शुरू होने जा रहे संसद सत्र में हम इन तीनों कृषि कानूनों को निरस्त करने की संवैधानिक प्रक्रिया को पूरा कर देंगे। मैं आज अपने सभी आंदोलनरत किसान साथियों से आग्रह कर रहा हूं, आज गुरु पर्व का पवित्र दिन है। अब आप अपने-अपने घर लौटें, अपने खेत में लौटें, अपने परिवार के बीच लौटें। आइए एक नई शुरूआत करते हैं। नए सिरे से आगे बढ़ते हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।