लाइव टीवी

UP, Bihar Weather Forecast Today: लखनऊ में फिर हो सकती है भारी बारिश, बिहार को लेकर IMD ने की ये भविष्यवाणी

Updated Sep 16, 2022 | 15:19 IST

UP and Bihar Weather Forecast Report Today, Aaj Ka Mausam in Delhi, Noida, Ghaziabad, Meerut: मौसम विभाग ने यूपी, बिहार को लेकर जो भविष्यवाणी जारी की है उसके मुताबिक अगले कुछ दिन यहां बारिश हो सकती है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
लखनऊ में भारी बारिश के बाद का एक दृश्य
मुख्य बातें
  • दिल्ली- एनसीआर में तेज हवाओं के साथ हुई बारिश
  • यूपी के लखनऊ में भारी बारिश के बाद दीवार गिरने से नौ की मौत
  • बिहार के कुछ हिस्सों में भी बारिश होने की संभावना

UP and Bihar Weather Forecast Report Today, Aaj Ka Mausam in Delhi, Noida, Ghaziabad, Meerut: एक तरफ मानसून विदाई की तरफ है तो दूसरी तरफ मौसम लगातार करवट ले रहा है। दिल्ली, यूपी सहित कई राज्यों में पिछले दो दिन से बारिश हो रही है जिसके तापमान में गिरावट आई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में इस महीने का न्यूनतम तापमान 22.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है। वहीं यूपी के भी कई हिस्सों में बारिश के बाद जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। मध्यप्रदेश और कारण राजस्‍थान के कई स्थानों पर जबरदस्त बारिश का अनुमान है।  दिल्ली-एनसीआर में भी बारिश के बाद मौसम सुहावना हो गया है और लोगों को उमस से राहत मिली है।

यूपी में बारिश को लेकर IMD का बयान

राजधानी लखनऊ में हो रही बारिश के बाद मौसम विभाग ने एक अलर्ट जारी किया है। प्रशासन ने शुक्रवार को लखनऊ के निवासियों के लिए एक एडवाइजरी जारी की, जिसमें उन्हें सलाह दी गई है कि वे अति आवश्यक काम होने पर ही घर से बाहर निकलें। एडवाइजरी में प्रशासन ने शहरवासियों को अति आवश्यक होने तक घर से बाहर न निकलने तथा पुराने जर्जर भवनों से सावधान रहने तथा भीड़-भाड़ वाले एवं ट्रैफिक जाम वाले क्षेत्रों में जाने से बचने की सलाह दी है। मौसम विभाग की मानें तो यूपी में अभी बारिश जारी रहने की संभावना है।

बिहार में भी बारिश की संभावना

बिहार में आज से अगले कुछ दिन तक ठीक-ठीक बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग की मानें तो उत्तरी बिहार के अधिकतर इलाकों में भारी और दक्षिणी बिहार में सामान्य से मध्यम बारिश की संभावना है। सिवान, मुजफ्फरपुर, शिवहर, पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी,  अररिया, किशनगंज, दरभंगा, सुपौल सहित कई जगहों पर हल्की हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। 

Lucknow Rain: फिर याद आया 16 सितंबर,पिछले साल इसी दिन लखनऊ में बारिश ने तोड़ा था 36 साल का रिकॉर्ड, अब फिर तबाही

राजस्थान में बारिश की संभावना

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को राजस्थान के कई हिस्सों में आने वाले दिनों में राज्य में बारिश की गतिविधियों में कमी की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि पूर्वी राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में शुक्रवार से ही बारिश की गतिविधियां कम हो जाएंगी और अगले तीन से चार दिनों में छिटपुट स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना है। वहीं दूसरी ओर, पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में 17 सितंबर से मुख्य रूप से शुष्क मौसम की प्रबल संभावना है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।