लाइव टीवी

Ram Mandir: आज अयोध्या पहुंचेंगे सीएम आदित्यनाथ, भूमि पूजन की तैयारियों का लेंगे जायजा

Updated Aug 03, 2020 | 07:50 IST

Yogi Adityanath to visit Ayodhya on Monday: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार को अयोध्या पहुंचेंगे और राम मंदिर के लिए भूमि पूजन एवं शिलान्यास की तैयारियों का जायजा लेंगे।

Loading ...
सोमवार को अयोध्या पहुंचेंगे सीएम योगी आदित्यनाथ।
मुख्य बातें
  • पांच अगस्त को है राम मंदिर के लिए भूमि पूजन एवं शिलान्यास का कार्यक्रम
  • पीएम मोदी करेंगे राम मंदिर के लिए भूमि पूजन एवं शिलान्यास, तैयारियां जोरों पर
  • कार्यक्रम में योगी आदित्यनाथ, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के शामिल होने की चर्चा

अयोध्या : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राम मंदिर के शिलान्यास एवं भूमि पूजन की तैयारियों का जायजा लेने के लिए सोमवार को अयोध्या पहुंचेंगे। मुख्यमंत्री रविवार को अयोध्या आने वाले थे लेकिन कैबिनेट की सहयोगी मंत्री कमल रानी वरुण के निधन के चलते उनका दौरा रद्द हो गया। कलम रानी का कोरोना का इलाज चल रहा था। अयोध्या में पांच अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम मंदिर का शिलान्यास एवं भूमि पूजन करेंगे। श्री राम जन्मूभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा है। पीएम के दौरे को देखते हुए अयोध्या में सुरक्षा व्यवस्था काफी कड़ी कर दी गई है।

तैयारियों पर योगी की करीबी नजर
राम नगरी में मंदिर के इस कार्यक्रम पर मुख्यमंत्री आदित्यनाथ करीबी नजर रखे हुए हैं। समय-समय पर वह अयोध्या का दौरा कर तैयारियों का जायजा लेते रहे हैं। मुख्यमंत्री ने इसके पहले 25 जुलाई को अयोध्या का दौरा किया और अधिकारियों को कोविड-19 का प्रोटोकॉल कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए। न्यास भव्य एवं दिव्य राम मंदिर निर्माण के लिए होने वाले इस समारोह को भी अलौकिक एवं अद्भुत बनाना चाहता है। 

तीन अगस्त को होगी गणेश पूजा
इसके पहले संत संपर्क प्रमुख एवं विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) के पदाधिकारी अशोक तिवारी ने बताया कि तीन अगस्त को अयोध्या में गणेश पूजा होगा और इसके बाद चार अगस्त को राम अर्चना होगी। उन्होंने कहा, 'तीन अगस्त को सुबह आठ बजे से गणेश पूजा शुरू होगी। चार अगस्त को राम अर्चना का कार्यक्रम है। अगले दिन पांच अगस्त को पीएम मोदी राम मंदिर का भूमि पूजन करेंगे। काशी और अयोध्या के पंडित एवं आचार्य वैदिक रीति से पूजा संपन्न कराएंगे।'

सुरक्षा व्यवस्था कड़ी
भूमि पूजन एवं शिलान्यास से पहले अयोध्या को सजाया एवं संवारा जा रहा है। पूरे शहर में स्वच्छता एवं सफाई अभियान चलाया गया है। पीएम के दौरे को देखते हुए शहर में सुरक्षा व्यवस्था काफी सख्त है। पुलिस ने लोगों से एक जगह पर ज्यादा संख्या में न जुटने की अपील की है। पांच अगस्त से पहले ही अयोध्या के घाट एवं अन्य धार्मिक स्थानों को  दीये और रंग-बिरंगे प्रकाश से सजाया गया है। बताया जा रहा है कि पांच अगस्त के लिए कुम्हारों को करीब 1.25 लाख दीये बनाने के लिए कहा गया है।

कई केंद्रीय मंत्री हो सकते हैं शामिल
श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास के मुताबिक पीएम मोदी राम मंदिर का शिलान्यास एवं भूमि पूजन करने वाले हैं। इसके साथ ही अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण का कार्य शुरू हो जाएगा। समझा जाता है कि इस धार्मिक कार्यक्रम में कई राज्यों के मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत शरीक हो सकते हैं।   

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।