लाइव टीवी

UP:मजदूर दिवस पर सीएम योगी आदित्‍यनाथ का श्रमिकों को 300 करोड़ का तोहफा

Updated May 01, 2020 | 12:48 IST

UP CM Yogi Adityanath assured laborers:लॉकडाउन में लोगों को हो रही दिक्कतों के देखते हुए उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने मजदूरों को भरोसा दिलाया है कि कोई भी भूखा नहीं रहेगा।

Loading ...
सीएम योगी ने कहा कि सृष्टि की सभी आपदाएं आपके धैर्य के समक्ष नतमस्तक हुई हैं

लखनऊ:कोरोना के खिलाफ जंग में यूपी सरकार पूरी तरह मुस्तैद है।  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहले ही साफ कर चुके हैं कि एक तरफ हमारी लड़ाई कोरोना वायरस से तो है उसके साथ ही हमें यह भी देखना है कि जो लोग लॉकडाउन की वजह से परेशान हुए हैं उनकी तकलीफ कैसे कम कर सकते हैं, उन्होंने मजदूर दिवस पर भरोसा दिलाया कि श्रमिक वर्ग को किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं आने दी जाएगी।

सीएम योगी ने प्रदेश के श्रमिकों और कामगारों को समर्पित किया मई दिवस, एक बार फिर एक साथ 30 लाख श्रमिकों को 300 करोड़ रूपए के भरण पोषण भत्ते का उपहार दिया है। सीएम की तरफ से हर श्रमिक के खाते में एक एक हजार रूपये का भरण पोषण भत्ता दिया गया। श्रमिकों और जरूरतमंदों के मद्देनजर 18 करोड़ को राशन उपलब्ध कराया गया।

आज मई दिवस से दुबारा राशन देने का अभियान शुरू हुआ वहीं सबको राशन पहुंचाने के लिए वन नेशन-वन कार्ड योजना यूपी में लागू की गई है,इस योजना के तहत यूपी के प्रवासी श्रमिक या कामगार देश के किसी भी हिस्से में राशन कार्ड का नंबर बता कर राशन ले सकते हैं।

सीएम योगी ने ट्वीट करते हुए कहा कि-विश्व का समस्त वैभव श्रमिकों/कामगारों के अकथनीय श्रम का सुफल है। विकास की प्रक्रिया में 'श्रमेव जयते' का उद्घोष करता 'मई दिवस' हमारे कामगार एवं श्रमिक वर्ग के सम्मान का दिवस है। आइए,इस अवसर पर हम सब स्वतःस्फूर्त भाव से अपने कामगारों/श्रमिकों के हितों के संरक्षण का संकल्प लें।

योगी आदित्यनाथ ने भरोसा दिलाया कि प्रदेश सरकार पर भरोसा रखें किसी को भी भूखा नहीं रहने दिया जाएगा इसके लिए संबधित विभागों को निर्देशित कर दिया गया है और पर्याप्त व्यवस्था की गई है।

साथ ही उन्होंने कहा कि सृष्टि की सभी आपदाएं आपके धैर्य के समक्ष नतमस्तक हुई हैं। आज पुनः कोरोना वायरस की हार आपके धैर्य पर निर्भर है। आप सभी से अपील है कि कतई विकल व व्यथित मत होइए। जहां हैं, वहीं रहिए। अति शीघ्र, आप सभी की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित की जाएगी।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने यहां पर निर्माण ​श्रमिकों,रोज कमाने वाले- ठेली, खोमचा, रेहड़ी, रिक्शा, ई-रिक्शा,कुली, ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में 16 श्रेणी के कामगारों-धोबी,मिस्त्री, मोची,नाई, कुम्हार, राजमिस्त्री आदि के लिए भरण-पोषण भत्ता देने की व्यवस्था की है।

अब तक ऐसे 30 लाख निर्माण श्रमिकों के साथ अन्य सभी श्रमिकों को ये सुविधा उपलब्ध कराई गई है। आज हम एक बार फिर से अपने 30 लाख श्रमिक वर्ग को दूसरी बार भरण पोषण भत्ता की राशि जारी कर रहे हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।