लाइव टीवी

यूपी को कैलाश मानसरोवर भवन का सीएम योगी ने दिया तोहफा, तस्वीरों में देखें भव्यता

Updated Dec 12, 2020 | 20:41 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने गाजियाबाद में मानसरोवर भवन का उद्घाटन किया है, जहां चार धाम यात्रा जाने वाले और बाबा अमरनाथ यात्र पर जाने वाले श्रद्धालु ठहरेंगे।

Loading ...
यूपी को कैलाश मानसरोवर भवन का सीएम योगी ने दिया तोहफा, तस्वीरों में देखें भव्यता

गाजियाबाद : यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यहां अपने ड्रीम प्रोजेक्ट कैलाश मानसरोवर भवन (Kailash Mansarovar Bhavan) का उद्घाटन कर तीर्थ यात्रियों को सौगात दी। कुछ ही महीने पहले इसका निर्माण कार्य पूरा हुआ था। 

कैलाश मानसरोवर भवन गाजियाबाद के इंदिरापुरम के शक्ति खंड-4 में बना है। गाजियाबाद में पिछले साल 31 अगस्त को प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कैलाश मानसरोवर भवन का मंत्रोच्चारण के साथ शिलान्यास किया था था। साथ ही घोषणा की थी यह भवन एक साल के अंदर तैयार हो जाएगा।

इस भवन को राज्य के धर्माथ कार्य विभाग ने तैयार किया है। निर्माण कार्य के लिए गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (GDA) और धर्मार्थ विभाग के बीच  एग्रीमेंट हुआ था।

इस खूबसूरत और भव्‍य भवन के नए डिजाइन के तहत बेसमेंट के अलावा ओपन पार्किंग की भी सुविधा है।

यहां चार व दो बेडरूम वाले कमरे इसके अंदर बने हैं कहा जा रहा है कि इस भवन में एक साथ 280 से 300 लोग रुक सकेंगे।

ये उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ का ड्रीम प्रोजेक्ट है। 9 हजार वर्ग मीटर में बने इस भवन की लागत करीब 70 करोड़ रुपये है। इस भवन में चार धाम यात्रा जाने वाले और बाबा अमरनाथ यात्र पर जाने वाले श्रद्धालु ठहरेंगे। 

इस भवन के लिए जमीन उपलब्ध कराने में जीडीए ने खासा रोल निभाया था। बताया जाता है कि एक रात में जमीन तलाशने का काम पूरा कर लिया गया था।

इसका निर्माण अर्थला में प्रस्तावित था लेकिन जमीन के विवाद के चलते यह इंदिरापुरम में शिफ्ट कर दिया गया था।

कोरोना संकट के चलते और लॉकडाउन लागू होने के कारण बीच में कैलाश भवन का निर्माण रोक दिया गया था, लेकिन बाद में स्थितियां सामान्य होने पर इसके भवन निर्माण को गति मिली और ये अब बनकर तैयार है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।