लाइव टीवी

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ पहुंचे बरसाना, किए राधारानी के दर्शन, बोले- गो माता को न कटने देंगे,न लाठी खाने देंगे

Updated Mar 04, 2020 | 00:10 IST

UP CM Yogi Adityanath in Barsana: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को मथुरा में थे वहां उन्होंने बरसाना में दीप प्रजव्वलित कर 'रंगोत्सव 2020' कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। 

Loading ...
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बरसाना में गो रक्षा और उसके संरक्षण और संवर्धन का संकल्प लिया

मथुरा: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को यहां बरसाना के लाड़िली जी मंदिर पहुंचकर राधारानी के दर्शन किए और पूजा-अर्चना की। वह दो वर्ष पूर्व भी बरसाना पहुंचे थे, किंतु उस दिन लट्ठमार होली का आयोजन होने के कारण श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के चलते वह दर्शन नहीं कर सके थे।

उन्होंने मंदिर में विधिवत पूजा अर्चना कर राधारानी का आशीर्वाद लिया, इसके बाद उन्होंने पर्यटक सुविधा केंद्र का लोकापर्ण किया। मुख्यमंत्री लट्ठमार होली से एक दिन पूर्व लड्डू होली लीला के दिन पहुंचे हैं, बुधवार को बरसाना और गुरुवार को नन्दगांव में लट्ठमार होली का आयोजन किया जाएगा। इस बीच, सुरक्षा कारणों के चलते मंदिर के रास्ते पर आम जनता का प्रवेश बंद रहा।

सीएम योगी ने कहा कि- हमने तय किया कि अयोध्या में 'दीपोत्सव', बरसाना में 'रंगोत्सव', काशी में 'देव दीपावली', प्रयागराज में 'कुंभ' व शक्तिपीठों में शक्ति से जुड़े अनुष्ठानों व दोनों नवरात्रियों का आयोजन किया जाएगा। होली सभी के लिए उत्साह, खुशहाल व समृद्ध भविष्य का कारण बने, ऐसी प्रभु से प्रार्थना है।

सीएम योगी ने कहा- हम गौरवशाली हैं कि आज से 5,000 वर्ष पूर्व भगवान श्री कृष्ण और श्री राधे जी का प्राकट्य यहां हुआ। हमारी परंपरा इसलिए इतनी समृद्ध है क्योंकि हमारे पूर्वजों ने उस परंपरा को उसी रूप में संजोकर रखा है। 

इसके बाद सीएम योगी ने बरसाना पहुंचने पर मानमंदिर सेवा संस्थान द्वारा संचालित माताजी गौशाला परिसर में तैयार किए गए श्री श्याम लक्ष्मी गौ चिकित्सालय एवं अनुसंधान केंद्र का लोकार्पण किया। 

संस्थान के सचिव ने बताया, '28 हजार घनफुट में फैले इस अस्पताल में 32 कमरे हैं। दो पोस्टग्रेजुएट सर्जन, 5 पशुचिकित्सक, 20 सहायक हैं। अस्पताल में 4 आपरेशन थिएटर हैं। आपरेशन के पश्चात स्वास्थ्य लाभ होने तक सेवा-टहल के लिए ठहराए जाने के लिए 70 हजार घनफुट के दायरे में 4 शेड बनाए गए हैं।' 

सीएम योगी ने कहा-गो माता को न कटने देंगे, न लाठी खाने देंगे
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गो रक्षा, उसके संरक्षण और संवर्धन का संकल्प व्यक्त करते हुए मंगलवार को कहा कि वह  'गो माता को न कटने देंगे और न ही लाठी खाने देंगे।' मुख्यमंत्री ने मथुरा के बरसाना में रंगोत्सव कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, 'जिस गोमाता की सेवा करके हमारे बांके बिहारी कृष्ण से राधा-कृष्ण बने हैं, उस गो माता को न कटने देंगे और न ही लाठी खाने देंगे।'

उन्होंने कहा, 'यह हमारा संकल्प है। हम गोमाता की रक्षा, संरक्षण और संवर्धन करेंगे।' योगी ने कहा कि गोवंशीय पशुओं में खुर पका और मुंह पका बीमारी को खत्म करने लिए हर जिले में दवा और वैक्सीन भेजी जा रही है। प्रत्येक गाय-बैल का इयर टैगिंग करने जा रहे हैं, इससे यह पता चल जाएगा कि किस गोवंश को दवा नहीं मिली है।

उन्होंने कहा कि ऐसा लगता है जैसे भगवान ने सैकड़ों वर्षों के कार्यों के समाधान की जिम्मेदारी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मेरे कंधों पर दे दी है। तीन वर्ष पहले अयोध्या में दीपावली के अवसर पर दीपोत्सव का आयोजन किया गया, जिससे पूरी दुनिया जुड़ी थी।

योगी ने अयोध्या मामले में उच्चतम न्यायालय के निर्णय की तरफ इशारा करते हुए कहा कि भक्ति की ताकत का ही नतीजा है कि देखते ही देखते 500 वर्षों की समस्या का समाधान एक झटके में हो गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि ब्रजक्षेत्र के खारे पानी के लिए एक व्यवस्थित कार्य योजना बनाकर कार्य कर रहे हैं। आने वाले समय में यहां का पानी मीठा हो जाएगा। जल संचयन को लेकर अधिक से अधिक तालाबों का पुनरुद्धार करने के साथ ही नये तालाब बनाए जा रहे हैं।

लट्ठमार होली के आयोजन को लेकर की गई है कड़ी सुरक्षा व्यवस्था
बुधवार को लट्ठमार होली के आयोजन को लेकर बरसाना और नन्दगांव सहित आसपास के क्षेत्र को तीन जोन और नौ सेक्टरों में विभाजित कर भारी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात है। 

हर जोन का प्रभारी एक अपर जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक को बनाया गया है तो सेक्टर का प्रभार उपजिलाधिकारी और पुलिस उपाधीक्षक को सौंपा गया है। इसके लिए आगरा और अलीगढ़ जोन से दो हजार अतिरिक्त सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। 

ब्रज के खारी पानी को मीठा बनाने की योजना पर काम कर रही है सरकार
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कहा कि राज्य सरकार ब्रज के खारे पानी को मीठा बनाने की एक बहुत बड़ी योजना पर काम कर रही है। मुख्यमंत्री बरसाना के राधा बिहारी इण्टर कॉलेज के प्रांगण में लड्डू होली के अवसर पर आयोजित 'रंगोत्सव-2020' कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा, 'हमने गंगा की निर्मलता कायम करने में अभूतपूर्व सफलता प्राप्त की है। आप देख रहे होंगे कि इस बार बरसाना की नहर में भी पानी आ गया है। हमारा प्रयास है कि यमुना की निर्मलता भी गंगाजी की तरह हो जाए। इसके लिए सबको मिलकर प्रयास करना चाहिए।' उन्होंने कहा, 'गंगा-यमुना केवल नदियां नहीं हैं। ये हमारी पहचान हैं, हमारी सांस्कृतिक धरोहर हैं। इनके साथ हमने मां का रिश्ता जोड़ा है। इनके विकास के लिए किसी भी योजना में किसी भी प्रकार की बाधा नहीं आएगी।'

मुख्यमंत्री ने कहा, 'ब्रज के खारे पानी को मीठा बनाने के लिए एक बहुत बड़ी परियोजना पर काम हो रहा है जिससे इस क्षेत्र में शुद्ध पेयजल की आपूर्ति हो सके। व्यवस्थित योजना के माध्यम से सारा खारापन दूर हो जाएगा। यहां का सारा पानी मीठा हो जाएगा। हम मीठा पानी बनाने की प्रक्रिया के साथ काम कर रहे हैं। इसके साथ ही जल संचयन पर भी काम होगा। वह भी पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने की दिशा में एक बहुत महत्वपूर्ण कड़ी है।'

उन्होंने कहा, 'इस परियोजना में यमुना को निर्मल बनाने के साथ-साथ भूगर्भ जल के खारेपन को दूर करने पर काम होगा। इसमें सभी तालाबों को मीठे जल से जोड़कर उनके जल के खारे तत्व को परिवर्तित किया जाएगा। यह बहुत बड़ा कार्य है। हम सभी का इस महान कार्य में सहयोग देने का आह्वान करते हैं। ऐसा होने के बाद यहां के फसल उत्पादन में इजाफा होगा, फसल के अच्छे मूल्य मिलेंगे, खुशहाली आएगी।'

योगी ने कहा, 'हमने गिरिराज परिक्रमा के लिए 177 करोड़ रुपए की योजना स्वीकृत की है। इसके लिए ब्रज तीर्थ विकास परिषद के तहत एक बड़ी कार्ययोजना तैयार की जा रही है।'

उन्होंने कहा कि इससे पूर्व किसानों को दैवीय आपदा से हुए नुकसान की भरपाई के लिए वर्ष 2018-19 में 123 करोड़ रुपए वितरित किए गए। गत वर्ष से लेकर अब तक हुए नुकसान पर 57 करोड़ रुपये दिए जा चुके हैं और जरूरत पड़ेगी तो आगे भी देंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।