लाइव टीवी

हम अपने घरों में 4 और 5 अगस्त को मिट्टी के दीपक जलाएं और राम मंदिर के लिए बलिदान देने वालों को याद करें-योगी

Updated Aug 03, 2020 | 16:49 IST

UP CM Yogi Adityanath in Ayodhya: भूमि पूजन की तैयारियों के लिए यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ अयोध्या पहुंचे हैं उन्होंने वहां राम मंदिर भूमि पूजन की तैयारियों का जायजा लिया है।

Loading ...
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तरफ से ट्वीट कर लोगों से अपील की गई है कि वो घर पर बैठकर ही ऐतिहासिक दृश्य का नजारा लें

अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन की घड़ी अब नज़दीक आ गई है और इसके लिए काफी कम समय बचा है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में राम मंदिर की नींव रखेंगे वहीं यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ सोमवार को अयोध्या पहुंचे हैं और राम मंदिर भूमि पूजन की तैयारियों का जायजा ले रहे हैं। सबको अब 5 अगस्त का इंतजार है जिस दिन पीएम नरेंद्र मोदी यहां भूमि पूजन करेंगे और मंदिर निर्माण के लिए शिलान्यास करेंगे।

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में तैयारियों का जायजा लेने के दौरान मीडिया से बातचीत में कहा कि हमने यह सुनिश्चित करने के लिए सभी व्यवस्थाएँ की हैं कि कोई ढिलाई न हो मुख्य फोकस कोरोना पर है।

प्रोटोकॉल को बहुत सख्ती से लागू किया जाना है। केवल वे ही आमंत्रित हैं जिन्हें यहां आना चाहिए। सभी भक्त आना चाहते हैं लेकिन पीएम इन सभी का प्रतिनिधित्व करेंगे।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस ऐतिहासिक क्षण को देखने के लिए, यह आवश्यक है कि हम अपने घरों में 4 और 5 अगस्त को मिट्टी के दीपक जलाएं, धर्मगुरु मंदिरों को सजाएं, मंदिरों में 'दीपोत्सव' और 'अखंड रामायण पाठ' का आयोजन करें, और अपने पूर्वजों को याद करें जिन्होंने राम मंदिर के लिए खुद को बलिदान किया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तरफ से ट्वीट कर लोगों से अपील की गई है कि वो घर पर बैठकर ही ऐतिहासिक दृश्य का नजारा लें, यहां पर सीएम ने तैयारियों का जायजा लिया साथ ही साथ सुरक्षा व्यवस्था को परखा और मौजूद अधिकारियों को निर्देश भी दिए, यूपी सीएम ने इस दौरान भूमि पूजन स्थल के अलावा हनुमानगढ़ी मंदिर का दौरा भी किया।

गौरतलब है कि राम नगरी अयोध्या में भव्य राम मंदिर के लिए भूमि पूजन एवं शिलान्यास की तैयारी अब अपने चरण में है। पांच अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या पहुंचेंगे और भव्य एवं दिव्य राम मंदिर के निर्माण के लिए भूमि पूजन एवं शिलान्यास करेंगे। इस धार्मिक कार्यक्रम के साथ ही मंदिर निर्माण के लिए हिंदू समाज का सदियों का इंतजार समाप्त हो जाएगा।

पूरी अयोध्या को दुल्हन की तरह सजा दिया गया है

भगवान राम के विराट व्यक्तित्व के अनुरूप ही इस शिलान्यास कार्यक्रम को भव्य एवं अलौकिक बनाने की तैयारी चल रही है। पूरी अयोध्या को दुल्हन की तरह सजा दिया गया है। अयोध्या के घाट दीये एवं रंग-बिरंगी रोशनी से दैदीप्यपान होने लगे हैं। अयोध्या की इमारतें पीले रंग में रंगी गई है और उन पर भगवा पताकाएं लगाई जा रही हैं।

राम मंदिर के मुख्य मार्गों की दीवारों पर राम कथा से जुड़े संदर्भों एवं घटनाओं को तस्वीरें के जरिए उकेरा गया है। अयोध्या नगरी को पीताम्बरी एवं भगवा पताकाओं से सजाने का काम चल रहा है। चित्रों, तस्वीरों और दीये के जरिए पूरी अयोध्या को 'त्रेता युग' जैसा बनाने की तैयारी है। राम मंदिर के लिए होने वाले शिलान्यास एवं भूमि पूजन कार्यक्रम को देशवासियों तक पहुंचाया जाएगा। भूमि पूजन एवं शिलान्यास कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दूरदर्शन एवं आकाशवाडी पर होगा। लखनऊ दूरदर्शन में इसकी तैयारी चल रही है।

अयोध्या सहित आस-पास के जिलों में निगरानी की जा रही है

पीएम मोदी के कार्यक्रम को देखते हुए अयोध्या में सुरक्षा व्यवस्था काफी चुस्त-दुरुस्त की गई है। साथ ही कोविड-19 के प्रोटोकॉल के भी गंभीरता एवं प्रभावी तरीके से लागू कराया जा रहा है। बताया जा रहा है कि पांच अगस्त को सुरक्षा की पूरी जिम्मेदारी तीन एडीजी रैंक के अधिकारी संभालेंगे। अयोध्या सहित आस-पास के जिलों में निगरानी की जा रही है। खुफिया एजेंसियां पहले से ही अलर्ट पर हैं। अयोध्या के पूरे इलाकों पर ड्रोन से नजर रखी जाएगी। प्रदेश के एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार, एडीजी लखनऊ एसएन साबत और एडीजी सुरक्षा बीके सिंह अयोध्या पहुंचकर सुरक्षा की निगरानी करेंगे।   

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।