लाइव टीवी

Coronavirus UP News, 3rd April: यूपी में कोरोना के 174 मामले, 47 तब्लीगी जमात से जुड़े

Updated Apr 04, 2020 | 00:10 IST

UP Coronavirus Latest News, 3rd April 2020: तब्लीगी जमात में शामिल हुए लोगों की धरपकड़ के लिए कार्रवाई तेज कर दी गई है। ये वो लोग हैं जिनकी वजह से कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ गया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
यूपी में कोरोना के 172 ममाले, 47 तब्लीगी जमात से जुड़े (फाइल फोटो)

लखनऊ/Coronavirus News UP:  तबलीगी जमात की मरकज ने देश के साथ साथ प्रदेश सरकार की चिंता बढ़ा दी है। निजामुद्दीन मरकज में शामिल हुए लोगों की धरपकड़ की जा रही है। गुरुवार को देर रात हुई कार्रवाई में आठ विदेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया गया है जो मरकज में शामिल हुए थे। इस बीच यूपी में 34 और नए मामले सामने आए हैं। 

कुल केस- 174  डिस्चार्ज- 19   निधन- 2

Coronavirus UP News

गौतम बुद्ध नगर में कोरोना के सबसे अधिक मामले
उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के दो और नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद यहां संक्रमण के मामलों की संख्‍या बढ़कर 174 हो गई है। स्वास्थ्य सेवा निदेशालय की ओर से शुक्रवार शाम जारी बुलेटिन में कहा गया कि सबसे अधिक 50 मामले गौतम बुद्ध नगर के हैं। मेरठ में 25, आगरा में 19, सहारनपुर में 12, लखनऊ और गाजियाबाद में दस दस, बरेली में छह, बस्ती में पांच, आजमगढ़ और फिरोजाबाद में चार चार, बुलंदशहर, शामली और जौनपुर में तीन तीन, पीलीभीत, वाराणसी और प्रतापगढ़ में दो-दो तथा लखीमपुर खीरी, मुरादाबाद, बागपत, हापुड़, गाजीपुर, हरदोई और शाहजहांपुर में एक-एक मामला सामने आया है। बुलेटिन में बताया गया कि 19 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं ।

कन्‍नौज में 25 के खिलाफ FIR, 12 गिरफ्तार
कन्‍नौज में पुलिस पार्टी पर पथराव करने वालों के खिलाफ पुलिस ने कार्रवाई तेज कर दी है। इस मामले में 25 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है, जबकि 12 लोगों को अब तक इस सिलसिले में गिरफ्तार किया गया है। कन्नौज में एक ही घर में 30 लोग जुमे की नमाज के लिए एकत्र हुए थे, जिन्‍हें पुलिस ने जब रोका तो उन्‍होंने पुलिस दल पर हमला कर दिया।

यूपी में तब्‍लीगी से जुड़े 1203 लोगों की पहचान
यूपी में तब्लीगी जमात से जुड़े 1203 लोगों की पहचान की गई है, जिन्‍होंने दिल्‍ली के निजामुद्दीन मरकज में आयोजित कार्यक्रम में हिस्‍सा लिया था। अब तक 897 लोगों के नमूनों की जांच की गई है, जिनमें से 47 पॉजिटिव पाए गए हैं।

यूपी में कोरोना के 172 मामले
यूपी में कोरोना वायरस से जुड़े 172 मामले सामने आ चुके हैं। प्रदेश के प्रधान स्‍वास्‍थ्‍य सचिव अमित मोहन ने बताया कि यहां कोरोना वायरस के कुल मामलों से 47 तब्लीगी जमात के दिल्‍ली में आयोजित कार्यक्रम में हिस्‍सा लेने वालों से जुड़े हैं।

पुलिस की चेतावनी
यूपी के नोएडा में पुलिस और अर्धसैनिक बलों के जवानों ने घूम-घूम कर लोगों को चेताया कि लॉकडाउन में वे अकारण घरों से बाहर न निकलें, अन्‍यथा उनके खिलाफ केस दर्ज किया जाएगा।

यूपी में तब्‍लीगी जमात से जुड़े कोरोना के 47 मामले
कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच यूपी में अब तक 9,137 कैदियों को जमानत पर या पैरोल पर रिहा किया जा चुका है। अतिरिक्‍त मुख्‍य सचिव (गृह) अवनीश अवस्‍थी ने ये भी बताया कि राज्‍य में अब तक 1203 ऐस लोगों की पहचान की गई है, जिन्‍होंने दिल्‍ली में तब्लीगी जमात के कार्यक्रम में हिस्‍सा लिया था। इनमें से 47 लोगों को कोरोना का संक्रमण पाया गया है।

नमाज से रोका तो पुलिस पर हमला
यूपी के कन्‍नौज में 30 लोग शुक्रवार को जुमे की नमाज के लिए एक घर में एकत्र हुए थे, जब पुलिस उनसे पूछताछ की तो उन्‍होंने पुलिसकर्मियों पर हमला कर दिया। इसके बाद घरों की छत से पत्‍थर बरसाए जाने लगे। इसमें कई कांस्‍टेबल जख्‍मी हो गए हैं, जिन्‍हें अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है। इस सिलसिले में कुछ लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

कोरोना के खिलाफ जंग में यूपी सरकार के दो बड़े फैसले
कोरोना के खिलाफ लड़ाई में यूपी सरकार ने कुछ अहम फैसले किए हैं, राज्य सरकार ने वेंटिलेटर, मास्क, सैनिटाइजर की खरीद के लिए एक हजार करोड़ के फंड की इंतजाम कर रही है। इसके साथ ही दूसरे औद्योगिक घरानों से भी मदद की अपील की गई है। 
इसके अलावा कोरोना की टेस्टिंग के लिए राज्य के सभी 24 सरकारी मेडिकल कॉलेजों में टेस्टिंग सुविधा की व्यवस्था करने की कोशिश की जा रही है।


पिछले 24 घंटे में कोरोना के 34 मामले मिले
किंग जॉर्ज मेजिकल कॉलेज में आइसोलेशन विभाग के इंचार्ज डॉ सुधीर सिंह का कहना है कि पिछले 24 घंटे में कोरोना के 34 पॉजिटिव मामले मिले हैं।

हुड़दंगियों को सीएम योगी का खास संदेश
गाजियाबाद के एमएमजी अस्पताल में जमात से जुड़े कुछ लोगों ने हुड़दंग, नर्सों ने अश्लील इशारे किए उस पर उत्तर प्रदेश शासन ने कड़ा रुख अख्तियार किया है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अगर प्रदेश में गाजियाबाद या इंदौर जैसी घटना होती है तो उसके लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए। इस तरह की घटना बर्दाश्त के बाहर है और बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

गाजियाबाद के एमएमजी अस्पताल केस में हुई कार्रवाई
राष्ट्रीय महिला आयोग की चेयरपर्सन ने कहा कि गाजियाबाद के एमएमजी अस्पताल में जो 6 लोग भर्ती कराए गए थे, उन्हें अब राज कुमार गोयल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी में शिफ्ट किया गया है। वहां पर इन लोगों को क्वारंटीन में रखा गया है। एमएमजी अस्पताल में मेडिकल स्टॉफ के साथ दुर्व्यवहार के मामले में एफआईआर दर्ज कराई गई है। 


कानपुर से 8 विदेशी नागरिकों पर केस 
निजामुद्दीन मरकज में शामिल आठ विदेशी नागरिकों को कानपुर के बाबूपुरवा इलाके से  पकड़ा गया है। ये लोग एक मस्जिद में रह रहे थे। एसपी दक्षिणी अपर्णा गुप्ता का कहना है कि इन लोगों को क्वारंटीन किया गया है और इसके साथ ही उनके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कर आगे की जांच की जा रही है।

सहारनपुर में 57 विदेशियों के खिलाफ केस दर्ज
निजामुद्दी मरकज में शामिल 57 विदेशी नागरिकों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। सहारनपुर के एसएसपी दिनेश कुमार का कहना है कि ये लोग यहां रुके हुए हैं और उन्हें क्वारंटीन किया गया है। सहारनपुर के रहने वाले 20 लोग भी तब्लीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए थे और उन्हें दिल्ली में क्वारंटीन किया गया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।