लाइव टीवी

UP: लेडी टीचर ने पाक के कई उदाहरण देकर पढ़ाई अंग्रेजी, लिखा- पाकिस्तान हमारी प्रिय मातृभूमि

Updated May 24, 2020 | 15:16 IST

Gorakhpur Teacher Controversy: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर एक टीचर ने ऑनलाइन क्लास के दौरान ऐसे उदाहरण दिए जिसे लेकर हडकंप मचा हुआ है। टीचर ने इस दौरान पाकिस्तान के उदाहण देकर अंग्रेजी पढ़ाई

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGetty Images
UP: टीचर ने पाक के उदाहरण देकर पढ़ाई अंग्रेजी, मचा हडकंप
मुख्य बातें
  • महिला शिक्षक ने WhatsApp ग्रुप पर लिखा- पाकिस्तान हमारी प्रिय मातृभूमि है
  • ऑनलाइन क्लास के दौरान अंग्रेजी पढ़ाने के दिया उदाहरण
  • टीचर के उदाहरण को देखकर भड़के अभिभावक, कार्रवाई की मांग

गोरखपुर: कोरोना संक्रमण के खतरे को फैलने के लिए लगाए गए देशव्यापी लॉकडाउन की वजह से कई चीजों में बदलाव आया है। ऑनलाइन काम का चलन बढ़ा है तो वहीं पिछले दो महीने से ऑनलाइन क्लासेस का भी चलन तेजी से बढ़ गया है। इसी ऑनलाइन क्लास के दौरान उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में एक ऐसा वाकया सामने आया है जिसे सुनकर हर कोई हैरान है। यहां  चौथी कक्षा की ऑनलाइन क्लासेस के दौरान एक महिला टीचर ने पाकिस्तान का उदाहरण दिया और मामला इतना बढ़ा कि हडंकप मच गया।

भड़के अभिभावक

 शहर के जीएन नेशनल पब्लिक स्कूल में लेडी टीचर शादाब खानम ने अंग्रेजी की ऑनलाइन क्लास के दौरान पाकिस्तान के महिमामंडन वाले कई ऐसे उदाहरण दिए जो ना केवल आपत्तिनजक हैं बल्कि सीधे-सीधे तौर पर पाकिस्तान के पक्ष में हैं। जैसे ही बच्चों के अभिभावकों को इसकी भनक लगी तो वो भड़क गए। उन्होंने स्कूल प्रबंधन से शिक्षिका को बर्खास्त करने की मांग की। अभिभावकों का आऱोप था कि शिक्षिका जानबूझकर बच्चों का ब्रेनवॉश करने के लिए पाकिस्तान के उदाहण दे रही है।

दिए थे ये उदाहरण

शिक्षिका शादाब खानम ने नाउन (संज्ञा) का मतलब समझाने के लिए कई पोस्ट डाले। जैसे ही अभिभावकों की नजर इस पर पड़ी तो वो हैरान रह गए और कुछ देर  में ही यह पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल होने शुरू हो गए।  शिक्षिका ने अपने मोबाइल नंबर से व्हाट्स एप ग्रुप पर जो पीडीएफ फाइल उपलब्ध कराई थी, उसमें  पाकिस्तान को लेकर जो उदाहण दिए गए थे वो इस प्रकार हैं-   I will join pak army (मैं पाकिस्तानी आर्मी में शामिल होऊंगा), Pakistan is our dear homeland (पाकिस्तान हमारी मातृभूमि है) और  तीसरे उदाहरण में Rashid minhas was a brave soldier (पाकिस्तानी पायलट राशिद मिन्हास एक बहादुर सिपाही था)

स्कूल ने दी सफाई किया बर्खास्त

मामला तूल पकड़ने के बाद स्कूल प्रबंधन की तरफ से सफाई आई है। जीएन नेशनल स्कूल के निदेश गोरख सिह ने बताया, 'शिक्षक की नियुक्ति उसकी योग्यता देखकर होती है। उनके मन में क्या चल रहा है ये हम नहीं बता सकते हैं। शिक्षिका ने जो उदाहण दिया वह वाकई में गलत है। शिकायत मिली है और टीचर भी अपनी गलती मान रही है। बच्चों के मन में जहर घोलने वाले किसी भी शिक्षक के लिए यहां जगह नहीं है उसे बकाए वेतन का भुगतान कर बर्खास्त किया जाएगा।'

मानवीय भूल- शिक्षिका

अमर उजाला के मुताबिक इस मामले में टीचर ने भी अपनी गलती मानते हुए कहा, 'पढ़ाई के लिए अध्ययन सामग्री और उदाहरण को इंटरनेट से कॉपी किया गया था जो मैंने पढ़ा नहीं और गलती से व्हाट्स एप ग्रुप पर डाल दिया। सिर्फ मानवीय भूल के चलते ऐसा हुआ। मेरी मंशा बच्चों के मन में राष्ट्र विरोधी मानसिकता को बढ़ाने ना कभी थी ना कभी रहेगी। भारतीय होने पर गर्व  है। 11 साल से स्कूल में पढ़ा रही हूं।

'

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।