लाइव टीवी

एक्शन में योगी आदित्यनाथ, मंत्रियों और विभागों के लिए रोडमैप तैयार, ऐसे करना होगा काम

Updated Apr 15, 2022 | 20:13 IST

Yogi Government 2.0: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विभागों से शॉर्ट टर्म से लेकर लॉन्ग टर्म प्लान पर प्रजेंटेशन लेना शुरू कर दिया है । वहीं मंत्रियों के लिए भी एक्शन प्लान तैयार कर लिया गया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
योगी सरकार जल्द कई अहम फैसले ले सकती है।
मुख्य बातें
  • आवारा पशुओं पर योगी सरकार जल्द ला सकती है नई नीति
  • भाजपा ने घोषणा पत्र में वादा किया है कि वह 14 दिनों के अंदर गन्ने के पेमेंट के भुगतान की व्यवस्था करेगी।
  • हर परिवार से कम से कम एक व्यक्ति को रोजगार या स्वरोजगार का अवसर प्रदान करने का वादा किया गया है।

Yogi Government 2.0: दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद योगी आदित्यनाथ अब एक्शन में आ गए हैं। इसके लिए जहां विभागों से शॉर्ट टर्म से लेकर लॉन्ग टर्म प्लान पर प्रजेंटेशन शुरू हो गया है। वहीं मंत्रियों के लिए एक्शन प्लान तैयार कर लिया गया है। जिसके तहत कोशिश यह है कि विभागीय कार्यों और जन समस्याओं के मामले को जल्द से जल्द दूर किया जा सके। साथ ही चुनावी घोषणा पत्र को जमीन पर लागू करने का भी स्पष्ट खाका तैयार हो सके।

100 दिन से लेकर 5 साल का प्लान

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसके अलावा सभी विभागों से 100 दिन, 6 महीने और पांच साल का प्लान तैयार करने को कहा है। जिसमें सबसे ज्यादा रोजगार के सृजन पर फोकस होगा। इस संबंध में विभागों ने प्रजेंटेशन भी देना शुरू कर दिया है। इसके तहत 15 अप्रैल तक कृषि विभाग,  अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास ने प्रजेंटेशन दे दिया है। जबकि आने वाले दिनों में दूसरे विभागों का प्रजेंटेशन होगा।

मंत्रियों को 3 दिन में जिले में रहना होगा

नए प्लान के अनुसार, प्रदेश सरकार के मंत्री सप्ताह में चार दिन सोमवार, मंगलवार, बुधवार और गुरुवार को लखनऊ में रहेंगे। इसके तहत सोमवार को वह जनसमस्याओं के निस्तारण के लिए अपने दफ्तर के कार्यों के साथ जनसुनवाई करेंगे। जबकि मंगलवार को कैबिनेट की संभावित बैठक में भाग लेने के अलावा जनप्रतिनिधियों से  मुलाकात करेंगे। इसके अलावा मंगलवार या बुधवार को शासन की ओर से गठित कमेटियों की होने वाली बैठकों में शामिल होंगे। जबकि  शुक्रवार, शनिवार और रविवार को जिलों में और प्रभारी जिलों में रात में रूकेंगे।

क्या योगी आदित्यनाथ यूपी में क्राइम कंट्रोल करने में कामयाब हो गए ?

इन फैसलों पर सबसे पहले नजर

भाजपा के घोषणा पत्र और चुनावी रैलियों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जो वादे किए थे, उसके आधार पर इन फैसलों पर सबकी नजर है..

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनाव प्रचार के दौरान  उन्नाव की एक रैली में कहा था कि 10 मार्च के बाद आवारा पशुओं की समस्या से राहत दिलाने के लिए नई व्यवस्था बनाई जाएगी।  इसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अमेठी की रैली में कहा कि अगर भाजपा सरकार बनाती है तो उन किसानों को हर महीने 900-1000 रुपए दिए जाएंगे जो आवारा पशुओं को गोद लेंगे और उनकी देखभाल करेंगे। ऐसे में उम्मीद है कि आवारा पशुओं पर योगी सरकार जल्द नई नीति जारी कर सकती है।
  • इसी तरह समय पर शुगर मिल से किसानों को गन्ने का पेमेंट हो जाय, इसको लेकर भी भाजपा ने घोषणा पत्र में बड़ा वादा किया है। पार्टी ने कहा है कि वह 14 दिनों के अंदर गन्ने के पेमेंट के भुगतान की व्यवस्था करेगी। और अगर 14 दिनों के अंदर गन्ने का भुगतान नहीं हुआ तो ब्याज भी दिया जाएगा।
  • युवाओं को लुभाने के लिए इस बार नौकरियों की संख्या के जगह भाजपा ने घोषणा पत्र में नया मॉडल पेश किया था। इसके तहत हर परिवार से कम से कम एक व्यक्ति को रोजगार या स्वरोजगार का अवसर प्रदान करने का वादा किया गया है।
  • इस तरह से लव जिहाद के मामले में कम से कम 10 साल की सजा और एक लाख रुपये का जुर्माना वाले कानून को लाने का वादा किया है।

यूपी में बढ़ेगी गन्ने की मिठास, अगले 100 दिन में  8 हजार करोड़ का भुगतान करेगी योगी सरकार

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।