लाइव टीवी

यूपी में शराब की बिक्री के बाद अब पान मसाले से भी हटा बैन, योगी सरकार का फैसला

Updated May 07, 2020 | 15:38 IST

Sale of paan masala: उत्‍तर प्रदेश में शराब की बिक्री के बाद अब पान पसाले की बिक्री से भी रोक हटा ली गई है। सरकार ने महत्‍वपूर्ण फैसला लिया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
यूपी में शराब की बिक्री के बाद अब पान मसाले से भी हटा बैन, योगी सरकार का फैसला

लखनऊ : उत्‍तर प्रदेश में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की अगुवाई वाली सरकार ने पान मसाला की बिक्री पर लगी रोक हटा ली है। यहां 25 मार्च से ही पान मसाले की बिक्री पर भी रोक लगी थी, जब देश में पहली बार लॉकडाउन की घोषणा की गई थी, जिसे अब हटा लिया गया है। हालांकि तंबाकू और निकोटिनयुक्त गुटखा/पान-मसाला पर प्रतिबंध जारी रहेगा।

कोरोना संकट को देखते हुए पूरे देश में 25 मार्च को लॉकडाउन की घोषणा की गई थी, जिसके बाद योगी सरकार ने भी पान-मसाले और गुटखे पर प्रतिबंध लगा दिया था। सरकार ने यह कहते हुए पान-मसाले और गुटखे पर रोक लगा दी थी कि इससे कोरोना संक्रमण को काबू करने में मदद मिलेगी। दअसल, पान-मसाला और गुटखा खाकर जिस तरह लोग जहां-तहां थूकते रहते हैं, उसे देखते हुए यह फैसला लिया गया था। 

अब उस प्रतिबंध को हटा दिया गया है। इस संबंध में बुधवार को आदेश जारी किया। खाद्य सुरक्षा आयुक्त अनीता सिंह की ओर से जारी आदेश में कहा गया कि प्रदेश में अब पान-मसाले का विनिर्माण, वितरण और बिक्री गृह मंत्रालय के दिशानिर्देशों के मुताबिक हो सकेगी। हालांकि इस आदेश में यह भी साफ किया गया है कि तंबाकू और निकोटिनयुक्त गुटखा/पान-मसाले पर प्रतिबंध पहले की तरह जारी रहेगा।

यहां उल्‍लेखनीय है कि लॉकडाउन के तीसरे चरण में इसकी अवधि 17 मई तक के लिए बढ़ा दी गई है। हालांकि सरकार ने इस दौरान कई छूट भी दी है। देश के सभी जिलों को ग्रीन जोन, ऑरेंज जोन और रेड जोन में बांटकर उसके आधार पर छूट दी गई है। इसी क्रम में यूपी सहित देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में सोमवार (4 मई) से ही शराब की दुकाने खुल गई हैं, जहां लोगों की लंबी भीड़ देखी जा रही है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।